Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कढ़ी में सिर्फ दही से ही नहीं बल्कि इन तरीकों से भी ला सकती हैं खट्टापन

गर कढ़ी खट्टी न हो तो सारी मेहनत बेकार हो जाती है। खाने में बिल्कुल ही बेकार लगती है। कढ़ी को खट्टा बनाना भी एक चैलेंज भरा काम है। इसके लिए ज्यादातर दही का इस्तेमाल किया जाता है। जो कि एक लंबा प्रोसेस होता है। इसी बीच आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप बिना दही के भी कढ़ी को बहुत जल्दी खट्टा बना सकती हैं।

कढ़ी में सिर्फ दही से ही नहीं बल्कि इन तरीकों से भी ला सकती हैं खट्टापन
X
कढ़ी खट्टी करने के तरीके (फाइल फोटो)

ज्यादातर लोग कढ़ी खाने के शौकीन होते हैं। यह एक ऐसी डिश है जो ज्यादातर लोगों के घर में बनाई जाती है। वहीं कढ़ी में जो सबसे ज्यादा खास होता है वो है इसका खट्टापन। अगर कढ़ी खट्टी न हो तो सारी मेहनत बेकार हो जाती है। खाने में बिल्कुल ही बेकार लगती है। कढ़ी को खट्टा बनाना भी एक चैलेंज भरा काम है। इसके लिए ज्यादातर दही का इस्तेमाल किया जाता है। जो कि एक लंबा प्रोसेस होता है। इसी बीच आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप बिना दही के भी कढ़ी को बहुत जल्दी खट्टा बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं बिना दही के कढ़ी में खट्टापन लाने के तरीके।

कच्चे आम का पानी

इसके लिए आप कच्चे आम का यूज कर सकती हैं और यह आपको आसानी से मार्केट में भी मिल जाएगा। जैसे कई दाल को खट्टा को खट्टा करन के लिए कच्चे आम का इस्तेमाल किया जाता है वैसे ही आप कढ़ी को भी खट्टा करने के लिए आम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप पहले कच्चे आम को पानी में उबाल लें। फिर इसे छील कर इसका पल्प निकाल लें। अब इस गूदे को मैश करें और इसके रस को छान लें। कढ़ी में इस रस को डाल दें इससे खट्टापन आ जाएगा।

इमली का पानी

इसके लिए आप एक कटोरी गर्म पानी में कुछ घंटो के लिए इमली को भिगोकर रख दें। इसके बाद गूदे को निकाल कर अच्छे से मैश कर लें और कढ़ी तैयार होने के बाद इस रस को डाल दें।

Also Read: नाश्ते में बनाएं ओट्स ऑमलेट, दिन की शुरूआत करें हेल्दी ब्रेकफास्ट से

अमचूर

कढ़ी को खट्टा करने के लिए आप अमचूर पाउडर भी डाल सकती हैं। जब आपकी कढ़ी तैयार हो जाए तो इसे ऊपर से डाल दें कढ़ी में खट्टापन आ जाएगा।

Next Story