Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फेस्टिव सीजन बैलेंस्ड हो आपकी डाइट

फेस्टिव सीजन के बाद अकसर कई लोग बीमार पड़ जाते हैं या उनका डाइजेशन बिगड़ जाता है। इसकी वजह डाइट को लेकर बरती गई लापरवाही होती है। ऐसे में फेस्टिव टाइम में अपनी डाइट को लेकर कॉन्शस रहना चाहिए। जानिए, कैसी हो आपकी डाइट।

बैलेंस्ड डाइट से कम होगा बैली फैट
X

फेस्टिव सीजन चल रहा है। इस मौके पर लोग खूब मिठाई और हैवी फूड खाने से परहेज नहीं करते हैं। लेकिन लिमिट से ज्यादा ऐसी डाइट लेना हार्मफुल हो सकता है। यही कारण है कि फेस्टिव टाइम पर या उसके बाद लोग बीमार हो जाते हैं। लेकिन खान-पान को लेकर अलर्ट रहें तो ऐसा नहीं होगा। इसके लिए फेस्टिव टाइम पर डाइट से जुड़ी कुछ बातों को अमल में लाएं।

पोरशन साइज को करें कंट्रोल

खाने में पोरशन साइज कंट्रोल में रखने का मतलब है कि आप प्लेट में एक बार में जितना खाना रखती हैं, वही खाएं। इससे ज्यादा खाने से ओवरईटिंग हो सकती है। फिर फेस्टिवल पर तो अकसर शुगर लोडेड, प्रोसेस्ड खाना ही होता है, इसे डाइजेस्ट होने में टाइम लगता है। इसलिए आप धीरे-धीरे अच्छे से चबाकर खाना खाएं। इससे खाना जल्दी डाइजेस्ट होगा।

हेल्दी आइटम्स को दें इंपॉर्टेंस

फेस्टिव टाइम पर आप हेल्दी खाना ही खाएं। इसके अलावा त्योहार पर आपके घर पर कोई गेस्ट आएं तो उन्हें हेल्दी चीजें ही सर्व करें। आप ड्राय फ्रूट्स, फ्रूट्स, होममेड स्वीट्स सर्व कर सकती हैं। नीबू-पुदीना फ्रेशनर, फ्रूट जूस दे सकती हैं। इसे घर पर भी आसानी से बनाया जा सकता है। अगर आप किसी गेस्ट को दिवाली पर घर बुला रही हैं तो बेहतर है कि लंच के लिए ही बुलाएं। क्योंकि इस ऑकेजन पर आप हैवी खाना ही बनाएंगी, जो रात के टाइम खाने से आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। इसलिए लंच का ऑप्शन अच्छा है।

ओवर ईटिंग से बचें

अगर आप किसी के घर पर दिवाली पार्टी अटेंड करने वाली हैं तो घर से कुछ न कुछ हेल्दी चीज खाकर जाएं। आप मेथी, मूली का परांठा खाकर जा सकती हैं। इसके अलावा आप ईसबगोल को गरम पानी में मिलाकर पिएं। इससे आपका पेट पहले से भरा होगा तो आप पार्टी में ओवर ईटिंग करने से बच सकती हैं। पार्टी से घर आने के बाद गर्म पानी, दालचीनी का पानी, ग्रीन टी पिएं। इससे खाना अच्छे से डाइजेस्ट हो जाता है।

रखें ध्यान

- फेस्टिव सीजन के दौरान आप मैदा, फ्राइड फूड आइटम्स, गुलाब जामुन और जलेबी को बिल्कुल अवॉयड करें।

- फेस्टिव सीजन में फिट रहने के लिए आप एक साथ ज्यादा न खाएं। थोड़ी-थोड़ी देर में खा सकती हैं।

- सुबह खाली पेट नींबू पानी लें। इससे आपके शरीर से टॉक्सिन बाहर निकल जाएंगे।

- खाने से पहले थोड़ी सी मिठाई खाएं, इससे आपको भूख कम लगेगी।

-फेस्टिव सीजन में भी एक्सरसाइज को अपनी डेली रूटीन का हिस्सा जरूर बनाएं।

होममेड स्वीट्स

आप बाहर से जो मिठाइयां लाती हैं, उनमें अकसर मिलावट होती है। आप चाहें तो घर पर भी हेल्दी मिठाइयां बना सकती हैं। इसमें आप बेसन के लड्डू, नारियल के लड्डू, खजूर-बादाम और तिल के लड्डू बना सकती हैं। इसके अलावा आप चाहें तो गाजर का हलवा भी बना सकती हैं। इनमें ड्राय फ्रूट्स डालें, इससे मिठाई का स्वाद बढ़ेगा, मिठाई से भरपूर न्यूट्रीशन भी मिलेगा। आप अपने करीबी लोगों को भी घर की बनी मिठाई दे सकती हैं। इससे उन्हें भी लगेगा कि आप उनकी हेल्थ को लेकर कॉन्शस हैं।

Next Story