Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Dussehra 2021 Special Recipe : इस दशहरे पर बनाएं लौकी चीज कटलेट, ये रही सिंपल रेसिपी

लौकी की सब्जी तो आप अकसर ही बनाती होंगी। लेकिन इससे सब्जी के अलावा भी कई चटपटे-मीठे व्यंजन बनाए जा सकते हैं। इस बार हम आपके लिए लेकर आए हैं लौकी की चीजी कटलेट रेसिपी (Lauki ke cutlet recipe)। इसे बनाना बहुत आसान है और आप घर पर आसानी से बना सकते हैं।

Dasara 2021 special Recipe : इस दशहरे पर बनाएं लौकी चीजी कटलेट, ये रही सिंपल रेसिपी
X

Dasara 2021 special Recipe : इस दशहरे पर बनाएं लौकी चीजी कटलेट, ये रही सिंपल रेसिपी

Dussehra 2021 Special Lauki ke Cutlet Recipe : लौकी (Bottle Gourd) की सब्जी तो आप अक्सर ही बनाती होंगी। लेकिन इससे सब्जी के अलावा भी कई चटपटे-मीठे व्यंजन बनाए जा सकते हैं। इस बार हम आपके लिए लेकर आए हैं लौकी की चीजी कटलेट रेसिपी (Lauki ke cutlet recipe)। इसे बनाना बहुत आसान है और आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। इस रेसिपी को आप दशहरे (Dasara) पर ट्राई कर सकती हैं।

चीजी कटलेट सामग्री-

-लौकी : 2 कप कसा हुआ

-ब्रेड क्रंब्स : डेढ़ कप

-आलू : 2, उबले और मैश किए हुए

- हरी मिर्च : 4 बारिक कटी

-कटा हुआ प्याज : 1

-हरा धनिया : 1 स्पून कटा हुआ

-कसा अदरक : 1 इंच

-नमक : स्वादानुसार

-लाल मिर्च पावडर : ½ टी-स्पून

-अमचूर पावडर : ½ टी-स्पून

-गरम मसाला पावडर : ½ टी-स्पून

-जीरा : 1/4 टी-स्पून

-चीज क्यूब्स : 2

-कॉर्नफ्लोर : 1 टी-स्पून

-तेल : तलने के लिए

विधि

-तेल, कॉर्नफ्लोर और चीज क्यूब्स को छोड़कर एक बाउल में लौकी, आलू और एक कप ब्रेड क्रंब्स के साथ सभी सामग्री को मिला लें।

-कॉर्नफ्लोर को 2 टी-स्पून पानी के साथ एक कटोरी में घोल लें। अब एक चीज क्यूब को 4 बराबर भागों में चाकू से काट लें, इस प्रकार 2 चीज क्यूब से 8 भाग तैयार हो जाएंगे।

-तैयार लौकी के मिश्रण में से 1 टेबल स्पून मिश्रण लेकर हथेली पर फैलाएं और बीच में चीज क्यूब का टुकड़ा रखकर अच्छी तरह पैक कर दें। इसे चपटा करके कटलेट का शेप दें। इसी प्रकार सारे कटलेट तैयार कर लें।

-आधे कप ब्रेड क्रंब्स को एक प्लेट पर फैला लें। अब तैयार कटलेट को कॉर्नफ्लोर के घोल में डुबोकर कांटे (फोर्क) की सहायता से निकालें और ब्रेड क्रंब्स में अच्छी तरह लपेट लें।

-अब इन्हें गर्म तेल में मध्यम आंच पर सुनहरा होने तक तलकर बटर पेपर पर निकाल लें। टोमेटो सॉस या हरी चटनी के साथ सर्व करें।

Next Story