Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

व्रत के बाद ऐसी हो आपकी डाइट

कई महिलाएं व्रत के अगले दिन डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम फेस करती हैं। ऐसे में जरूरी है कि व्रत के बाद जो भोजन किया जाए या अगले एक-दो दिन जो डाइट ली जाए, उसको लेकर कॉन्शस रहें।

व्रत के बाद ऐसी हो आपकी डाइट
X

विवाहित महिलाएं पति की लंबी उम्र, दांपत्य जीवन की खुशहाली के लिए व्रत रखती हैं। ज्यादातर महिलाएं निर्जला, निराहार व्रत रखती हैं। लेकिन व्रत खोलने के बाद कई तरह के गरिष्ठ व्यंजन खा लेती हैं। व्रत के बाद अचानक बहुत सारा या भारी भोजन खाने से समस्या भी हो सकती है। यह समस्या आगे भी कुछ दिन तक बनी रह सकती है। ऐसे में इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि व्रत के बाद या एक-दो दिन तक क्या खाएं और क्या नहीं।

पानी-नारियल पानी

लंबे व्रत के बाद कुछ भी खाने से पहले पानी पीना जरूरी होता है। खासकर जो महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं, उनके लिए यह बहुत जरूरी है। आप पानी पीने के बाद नारियल पानी का सेवन भी कर सकती हैं। नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट मिनरल्स होते हैं, जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है। इसके बाद जो भोजन खाएं, वह हल्का-सुपाच्य हो।

दलिया खाएं

व्रत के अगले दिन नाश्ते में दलिया लें। यह लाइट होता है, इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। दलिया से एनर्जी मिलती है, दलिया डाइजेस्टिव सिस्टम को भी दुरुस्त रखता है। आप चाहें तो दलिया में दूध के साथ ड्राय फ्रूट्स भी मिला सकती हैं। ड्राय फ्रूट्स से इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं।

रोटी-दाल-हरी सब्जी

उपवास के अगले दिन नाश्ते के बाद 2-3 घंटे का ब्रेक लेकर ही लंच करें। इस बीच आप कुछ भी न खाएं। लंच में आप 2 रोटी, एक कटोरी दाल और एक कटोरी हरी सब्जी शामिल कर सकती हैं। दाल शरीर में प्रोटीन की पूर्ति करता है, इसलिए अपनी डाइट में दाल जरूर शामिल करें। लौकी, तोरई, साग जैसी हरी सब्जियां खाने से एनीमिया की समस्या दूर होती है। यह खाना आपको ऊर्जा देगा। आप चाहें तो खाने के बाद दही भी ले सकती हैं।

जरूर खाएं फ्रूट्स

फलों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है, पाचन शक्ति भी बढ़ती है। व्रत के बाद फल खाना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है।

रात को सिर्फ दूध

रात में हमेशा अपनी डाइट को लाइट रखें, लेकिन व्रत के बाद आप एक-दो दिन तक रात में सिर्फ दूध ही पिएं। आप एक गिलास दूध पीकर सो जाएं। दूध में प्रोटीन भी काफी मात्रा में होता है, इससे शरीर को पोषण मिलता है। सोने से कुछ देर पहले दूध पीने से नींद भी अच्छी आती है।

रखें ध्यान

-व्रत के तुरंत बाद हैवी खाना खाने से बचें। इससे एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है।

-उपवास के बाद शरीर का डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर पड़ जाता है, इसलिए तला-भुना, ज्यादा मसालेदार खाना अवॉयड करें।

-रोटी-दाल में घी न डालें।

- पनीर को भी कुछ दिन तक अपनी डाइट में शामिल न करें।

-नमक-चीनी का कम से कम सेवन करें।

-चावल, पूरी, परांठों को भी अवॉयड करें।

Next Story