Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Navratri Special : व्रत के दौरान ऐसे बढ़ाएं इम्युनिटी, कोरोना से लड़ने की भी मिलेगी ताकत

चैत्र नवरात्रि का उत्सव शुरू हो गया है। आज से अगले नौ दिन तक भक्त व्रत रखकर मां दुर्गा की उपासना करेंगे। कोरोनाकाल में व्रत के दौरान किस प्रकार की सावधानियां बरतें, इस रिपोर्ट में जानिये...

Navratri Special : व्रत के दौरान ऐसे बढ़ाएं इम्युनिटी, कोरोना से लड़ने की भी मिलेगी ताकत
X

नवरात्रि पर कई भक्त पूरे नौ दिन मां का व्रत रखते हैं। कोरोना काल में भी लोगों की आस्था में कोई कमी नहीं आई है। 

आज चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) का पहला दिन है। मां के भक्तों ने आज प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री (Maa Shailputri) की पूजा अर्चना की है। साथ ही व्रत रखकर मां की भक्ति में लीन हैं। भक्ति और आस्था का यह उत्सव नौ दिन तक चलेगा। जाहिर है कई भक्त पूरी नवरात्र व्रत भी रखेंगे। कोरोनाकाल में व्रत को लेकर कई लोगों के मन में सवाल होगा कि ऐसा खाएं, जिससे व्रत भी पूरा कर सकें और शरीर की इम्युनिटी भी बेहतर बनी रहे।

अगर आप भी इसे लेकर चिंतित हैं तो हम कुछ फलों और टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके फॉलो करने से आपके शरीर की इम्युनिटी कोरोना (Corona) से लड़ने के लिहाज से भी बेहतर बनी रहेगी। तो देर किस बात, आइये बताते हैं कि आपको व्रत के दौरान किस प्रकार के फलों का सेवन करना है और खान-पान को लेकर किसी तरह की सावधानियां बरतनी है।

विटामिन सी युक्त फल खाएं

इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए फलों का सेवन बेहद जरूरी है। कोरोना की बात करें तो विटामिन सी युक्त फलों को सबसे बेहतर बताया गया है। किवी (Kiwi) विदेशी फल होने की वजह से महंगा होता है, लेकिन यह विटामिन सी के साथ ही विटामिन के, विटामिन ई, फोलेट, पोटेशियम आदि का अच्छा स्रोत है। किवी में अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाता है। वहीं अनानास, पपीता, अमरूद जैसे फल खाकर भी इम्यून सिस्टम मजबूत बनाया जा सकता है। हालांकि अति हर चीज की बुरी है। ऐसे में किवी समेत किसी भी फल को तय मात्रा के अनुरूप ही लें।



आलू खाने से बचें, नारियल पानी जरूर पीयें

व्रत के दौरान लोग आलू का सेवन ज्यादा कर लेते हैं। इससे शरीर को नुकसान पहुंचता है। अगर आलू खाने हैं तो भी दही के साथ खाएं। व्रत के दौरान ध्यान रखें कि शरीर में पानी की कमी न हो। ऐसे में थोड़े थोड़े समय बाद पानी पीते रहें। व्रत के दौरान आप नारियल पानी का सेवन करते हैं तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। दूछ और छाछ भी शरीर के लिए बेहतर रहती है। शाम को खाने में कुट्टू के आटा की देसी घी में बनी पुरी का सेवन कर आप शरीर की इम्युनिटी को बनाए रख सकते हैं। व्रत के दौरान खुद को लंबे समय तक भूखा न रखें, थोड़े-थोड़े समय पर हल्की चीजों का सेवन करते रहें।


ड्राइ फ्रूट्स का सेवन भी बेहतर

आप ड्राइ फ्रूट्स का सेवन करके भी शरीर की इम्युनिटी को बनाए रख सकते हैं। रात के भिगोए अखरोट खाने से काफी फायदा होता है। एक रिपोर्ट में बच्चों को रोजाना दो और बड़ों को रोजाना पांच बादाम खाने की सलाह दी गई है। बादाम को एक रात पहले पानी में भिगोकर रखना चाहिए और बाद में छिलका उतारकर इनका सेवन कर लें। बादाम में विटमिन-ई, कॉपर, जिंक और आयरन होता है, जो कि हमारी इम्युनिटी को बढ़ाते हैं। हालांकि दोबारा बता दें कि तय मात्रा से अधिक किसी चीज का सेवन न करें, क्योंकि ऐसा करना आपके स्वास्थ्य पर विपरीत असर भी डाल सकता है।


सूचना: इस लेख में दी गयी जानकारी महज शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यहां दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले अपने स्तर पर जांच या किसी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य ले लें। इस लेख में दी गई जानकारी पर अमल करके किसी भी तरह की स्थिति बनती है तो उसके लिए Haribhoomi.com जिम्मेदार नहीं होगा।

Next Story