Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Breakfast Recipe: राजस्थान की मशहूर स्वादिष्ट भरवां मठरी से सुबह के नाश्ते को बनाएं लजीज

Breakfast Recipe : आपने अक्सर नाश्ते में मठरी, कचौड़ी, नमकपारे आदि का स्वाद जरुर चखा होगा, लेकिन क्या कभी भरवां मठरी के बारे में सुना है, अगर नहीं, तो आज हम आपके नाश्ते को स्वादिष्ट बनाने के लिए लेकर आए हैं टेस्टी भरवां मठरी रेसिपी। भरवां मठरी रेसिपी बनाने के लिए आपको सामग्री में 2 कटोरी मैदा, आधा कटोरी तेल मोयन के लिए स्वादानुसार नमक, 2 चम्मच मक्के का आटा, 2 चम्मच बेसन,1 चम्मच तिल दरदरी पिसी, 1 चम्मच मूंगफली दरदरी पिसी, 3 चम्मच हरी मटर दरदरी पिसी,1 चम्मच चाट मसाला,आधा चम्मच हल्दी पाउडर,1 चम्मच सौंफ,जीरा,अजवाइन दरदरी कुटी हुई,1 चम्मच चीनी,1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर,1/4 चम्मच गरम मसाला,स्वादानुसार नमक,2 चम्मच तेल,आवश्यकतानुसार मठरी तलने के लिए तेल की आवश्यकता होगी।

Breakfast Recipe: राजस्थान की मशहूर स्वादिष्ट भरवां मठरी से सुबह के नाश्ते को बनाएं लजीजब्रेकफास्ट रेसिपी / भरवां मठरी रेसिपी

Breakfast Recipe : देश में आमतौर पर भरवां सब्जियां बनाई जाती हैं, लेकिन राजस्थान में खासतौर पर नाश्ते में खाई जाने वाली मठरी को टेस्टी बनाने के लिए एक अलग अंदाज में बनाया जाता है। वो तरीका है फीलिंग वाली मठरी बनाने का, इसलिए आज हम आपके नाश्ते को स्पेशल बनाने के लिए भरवां मठरी बनाने की विधि बता रहे हैं। इसे घर में बनाना बेहद आसान है। आइए जानते हैं भरवां मठरी बनाने की विधि...


भरवां मठरी रेसिपी सामग्री (Bharwan Mathri Recipe Ingredients)

2 कटोरी मैदा

1/2 कटोरी तेल मोयन के लिये

स्वादानुसार नमक

भरावन के लिए:-

2 चम्मच मक्के का आटा

2 चम्मच बेसन

1 चम्मच तिल दरदरी पीसी

1 चम्मच मूंगफली दरदरी पिसी

3 चम्मच हरी मटर दरदरी पिसी

1 चम्मच चाट मसाला

1/2 चम्मच हल्दी पाउडर

1 चम्मच सौफ,जीरा,अजवाइन दरदरी कुटी हुई

1 चम्मच चीनी

1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/4 चम्मच गरम मसाला

स्वादानुसार नमक

2 चम्मच तेल

आवश्यकतानुसार मठरी तलने के लिए तेल


भरवां मठरी रेसिपी विधि (Bharwan Mathri Recipe Process)

1. भरवां मठरी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में मैदा और मोयन को डालें और हाथ से मिक्स करने के बाद पानी मिलाते हुए एक नरम आटा गूंद लें।

2. इसके बाद एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें पहले से कुटे हुए मसाले, मटर, मूंगफली और तिल को डालकर सुनहरा होने तक भून लें और अलग निकाल लें।

3. अब पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करें और उसमें मक्के का आटा, बेसन को डालकर धीमी आंच पर हल्का भून लें और फिर उसमें मटर वाला भुना हुआ मसाला मिलाएं।

4. इसके बाद पैन में चाट मसाला,नमक,गरम मसाला,लाल मिर्च पाउडर, चीनी, हल्दी पाउडर डालें और मिक्स कर लें और थोड़ा सा पानी डालकर चलाते हुए कुछ देर पकाएं।

5. अब एक कढ़ाही में तेल गर्म करें।



6. इसके बाद मैदे की छोटी छोटी लोईयों को बेलें और उसमें मटर वाले मसाले को भरकर बंद करें और पानी लगातक सील बंद करें।

7. अब हल्के हाथ से भरवां मठरी को बेलें और गर्म तेल में सावधानी के साथ डालें।

8. इसके बाद सभी भरवां मठरियों को धीमी आंच पर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक सेंक लें।

9. अब तैयार भरवां मठरी को प्लेट में निकालें और हल्की ठंडी होने के बाद गर्मागर्म चाय के साथ सर्व करें।

Next Story
Share it
Top