Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Black Wheat Recipe : नाश्ते को बनाना है हेल्दी और टेस्टी, तो घर में बनाएं स्वादिष्ट काला गेहूं कार्न ढोकला

Black Wheat Recipe : जब भी हल्के नाश्ते की बात होती है, तो ऐसे में बेसन से बना ढोकला सबसे पहले याद आता है, लेकिन आप जानते हैं कि ढोकले को आप बेसन के बिना भी बना सकते हैं यानि उसे और भी ज्यादा हेल्दी और टेस्टी भी बनाया जा सकता है। ऐसे में आज हम आपको काले गेहूं से बनने वाले ढोकले की रेसिपी (Buckwheat Corn Dhokla Recipe) लेकर आए हैं। काला गेहूं कार्न ढोकला यानि बकव्हीट कार्न ढोकला बनाने के लिए आपको सामग्री में 1 कप कुट्टू का आटा,1 कप स्वीट कॉर्न, आधा कप खट्टा दही, 2 बड़े चम्मच समा का आटा, ढाई चम्मच हरी मिर्च का पेस्ट, नमक स्वादानुसार,एक चौथाई चम्मच एनोस फ्रूट सॉल्ट, खाना पकाने का तेल आवश्यकतानुसार,एक चौथाई चम्मच तिल, एक चौथाई चम्मच जीरा एक चौथाई चम्मच साबुत सरसों, आधा नींबू का रस, 1 बड़ा कप धनिया बारीक कटा हुआ की आवश्यकता होगी।

Breakfast Recipe : नाश्ते को बनाना है हेल्दी और टेस्टी, तो घर में बनाएं स्वादिष्ट कुट्टू कार्न ढोकलाब्रेकफास्ट रेसिपी / कुट्टू कार्न ढोकला रेसिपी

Black Wheat Recipe : काले गेहूं के नाम से भी जाना जाता है। इसका सेवन करने से कैंसर और ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है। इसी वजह से व्रत और उपवास में कुट्टू का सेवन करना फायदेमंद होता है। चलिए आज हम आपको काला गेहूं कार्न ढोकला रेसिपी लेकर आए हैं जो टेस्टी होने के साथ आपको हेल्दी बनाने में भी मदद करेगी। आइए जानते हैं घर में काला गेहूं कार्न ढोकला बनाने की विधि (Black Wheat Corn Dhokla Recipe)...


काला गेहूं कार्न ढोकला रेसिपी सामग्री (Blackwheat Corn Dhokla Recipe Ingredients)

1 कप कुट्टू का आटा

1 कप स्वीट कॉर्न

आधा कप खट्टा दही

2 बड़े चम्मच समा का आटा

2 1/2 चम्मच हरी मिर्च का पेस्ट

नमक स्वादानुसार

1/4 चम्मच एनोस फ्रूट सॉल्ट

खाना पकाने का तेल आवश्यकतानुसार

1/4 चम्मच तिल

1/4 चम्मच जीरा

एक चौथाई चम्मच साबुत सरसों

आधा नींबू का रस

1 बड़ा कप धनिया बारीक कटा हुआ


काला गेहूं कार्न ढोकला रेसिपी विधि (Black Wheat Corn Dhokla Recipe Process)

1. काला गेहूं कार्न ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में कुट्टू का आटा, समा के चावल का आटा और हरी मिर्च का पेस्ट, नमक और फ्रूट सॉल्ट डालकर मिक्स कर लें।

2. इसके बाद आटे के मिश्रण में स्वीट कार्न यानि (मक्का के दाने) और पानी को डालकर मिक्स करके एक घोल तैयार कर लें औक एक घंटे के लिए सेट होने के लिए रख दें।

3. अब ढोकला मेकर में पानी डालकर गर्म कर लें।

4. इसके बाद ढोकला स्टेंड को मेकर से बाहर निकालें और घी लगाकर ग्रीस कर लें और फिर पहले से बने हुए घोल को ढोकले स्टेंड के सांचे में डालें और ढोकले मेकर को ढक्कन लगाकर करीब 20 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। ये मिश्रण सूजी और बेसन की तुलना में पकने में ज्यादा समय लेता है।

5. इसके बाद ढोकले मेकर को तय समय के बाद खोलकर चाकू डालकर चेक करें।

6. अब एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें साबुत सरसों, जीरा और तिल डालकर हल्का भून लें।

6. इसके बाद तैयार काला गेहूं कार्न ढोकला को प्लेट में निकालें और ऊपर से पैन में तैयार छौंक को डालें और मनपसंद आकार में काट लें।

7. अब तैयार काला गेहूं कार्न ढोकले को प्लेट में निकालें और हरी चटनी के साथ सर्व करें।

Next Story
Share it
Top