Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भरवां तोरी रेसिपी : भूल जाएंगे 'भरवां बैंगन' का स्वाद

Barhwan Tori Recipe : तोरी या तोरई लोग इसे अलग-अलग नाम से जानते और बुलाते हैं। ये हरी सब्जी सेहत के लिए बेहद उपयोगी है, लेकिन इसे आमतौर पर बड़े और बच्चे खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन अगर इसके मसालों में बदलाव करके इसे स्वादिष्ट बना सकते हैं। इसलिए आज हम आपको भरवां तोरी रेसिपी (Barhwan Tori Recipe) बता रहे हैं। जो घर में बड़ी ही आसानी के साथ बनाई जा सकती है।

भरवां तोरी रेसिपी : भूल जाएंगे

Barhwan Tori Recipe : तोरी या तोरई लोग इसे अलग-अलग नाम से जानते और बुलाते हैं। ये हरी सब्जी सेहत के लिए बेहद उपयोगी है, लेकिन इसे आमतौर पर बड़े और बच्चे खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन अगर इसके मसालों में बदलाव करके इसे स्वादिष्ट बना सकते हैं। इसलिए आज हम आपको भरवां तोरी रेसिपी (Barhwan Tori Recipe)बता रहे हैं। जो घर में बड़ी ही आसानी के साथ बनाई जा सकती है।

भरवां तोरी रेसिपी सामग्री (Barhwan Tori Recipe Ingredients)

तोरई -500 ग्राम ( छोटी छोटी ताजी तोरी )

तेल - 3-4 टेबिल स्पून

हींग - एक पिंच

जीरा = 1/4 छोटी चम्मच

सौंफ पाउडर - 2 छोटी चम्मच

धनियां पाउडर - 2 छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

हल्दी पाउडर -आधा छोटी चम्मच

अमचूर पाउडर —आधा छोटी चम्मच

गरम मसाला — एक चौथाई छोटी चम्मच

नमक — स्वादानुसार (3/4 चम्मच)

प्याज- 2 (पेस्ट बना हुआ)

भरवां तोरी रेसिपी विधि (Barhwan Tori Recipe Process)

1.भरवां तोरी रेसिपी (Barhwan Tori Recipe)के लिए सबसे पहले तोरियों को अच्छे से धोकर छील लें और चाकू की मदद से बीच में से काटकर पानी में रखें। ऐसा करने से तोरी काली नहीं पड़ेगी।

2. इसके बाद एक प्लेट या बॉउल में प्याज का पेस्ट, सौँफ पाउडर, हल्दी, नमक, लाल मिर्च पाउडर,धनिया पाउडर, अमचूर, गर्म मसाला पाउडर को डालकर एक साथ मिक्स कर लें, फिर पहले से कटी हुई तोरी में हाथ से या चम्मच की मदद से मसाला भरकर अलग रख दें।

3.अब एक पैन या कढ़ाही में तेल गर्म करें, फिर उसमें जीरा और हींग डालकर भून लें।

4. इसके बाद पहले से तैयार की गई मसाले वाली तोरी को एक-एक कर पैन या कढ़ाही में रखें और 10-15 मिनट के लिए ढककर धीमी आंच पर पकाएं।

5. अब ढक्कन खोल कर तोरी के नरम होने का चेक करें और किनारे की तोरी को बीच में करें और एक बार फिर कुछ देर ढककर पकाएं।

6. इसके बाद तैयार भरवां तोरी (Barhwan Tori) को एक बॉउल में निकालें और हरे धनिये से गॉर्निश करके गर्मागर्म पराठे, नान और चपाती किसी के साथ सर्व करें।

Next Story
Top