Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Ayurveda For Coronavirus: कोरोना वायरस से बचना है तो पिएं ये आयुर्वेदिक काढ़े

स्वास्थ मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि अगर बाहर जाना जरूरी नहीं हैं तो घर पर ही रहें। इसके साथ ही अपनी इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity System) को मजबूत बनाएं। वहीं लोग भी इस बात पर काफी ध्यान दे रहे हैं। वहीं आज आपकी मदद के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप इन आयुर्वेदिक औषधि (Ayurveda Treatment For Corona) की मदद से अपना इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं (How To Boost Immunity System)।

अधिक गर्म काढ़ा पीने से हो सकती है गले में परेशानी
X
आयुर्वेदिक काढ़े (फाइल फोटो)

Ayurveda For Coronavirus: देश में चार सख्त लॉकडाउन (Lockdown) के बाद अब लोगों की आम जिंदगी वापस लौट रही हैं। लोगों को बाहर आना जाना शुरू हो गया है। ऐसे में स्वास्थ मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि अगर बाहर जाना जरूरी नहीं हैं तो घर पर ही रहें। इसके साथ ही अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाएं (Immunity System Boosting tips)। वहीं लोग भी इस बात पर काफी ध्यान दे रहे हैं। वहीं आज आपकी मदद के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप इन आयुर्वेदिक औषधि की मदद से अपना इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity System) को मजबूत बना सकते हैं।

त्रिफला जूस

त्रिफला एक आयुर्वेदिक औषधि है। त्रिफला में अमलकी, बिभीतक और हरितकी मौजूद होते हैं। इसके साथ ही इसमें फिनोल, टैनिन, गैलिक एसिड, टेरपेन और फ्लेवोनोइड जैसे यौगिक भी पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

त्रिफला में एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण भी पाए जाते हैं जो इंफ्लामेटरी संबंधित मरीजों को दूर करने में बहुत ही लाभकारी है।

धनिया पानी

धनिया सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। यह प्राचीन समय से ही भारतीय खानो में इस्तेमाल हो रहा है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे गुण पाए जाते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर और पाचन क्रिया को नियंत्रित करते हैं। यह न केवल इम्यूनिटी को बढ़ाता है, बल्कि दिल की बीमारी और संक्रमण से भी बचाता है।

तुलसी की चाय

भारत में तुलसी को प्रमुख आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-डायबेटिक, एंटी-अर्थराइटिस, इम्यूनोमॉड्यूलेटरी के गुण पाए जाते हैं। जो ग्लूकोज़ मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है। वहीं तुलसी मानसिक तनाव को दूर करता है।

मेथी दाना

मेथी दाने सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग करते हैं। इसके लिए आप रोज सुबह खाली पेट मेथी का पानी पी सकते हैं।

Also Read: चखना हैं पंजाब का स्वाद तो एक बार जरूर बनाएं चटपटे पंजाबी समोसे, बनाने में बहुत ही आसान

अदरक जूस

आयुर्वेद में अदरक का बहुत यूज होता है। इसमें ऐसे कई आयुर्वेदिक गुण भी पाए जाते हैं जो बीमारियों से बचाते हैं। इसमें जिंजेरोल प्रमुख कंपाउड होता है जो गले की खराश, सर्दी और ज़ुकाम से राहत दिलाता है। इसके साथ ही यह आपके इम्यून सिस्टम को भी काफी मजबूत बनाता है।

Next Story
Top