Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Care Tips : काले घेरों से हैं परेशान तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें, नहीं पड़ेगी मेकअप की जरूरत

आज के समय में आंखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark Circles) होना आम बात हो गई है। जिसकी वजह से आप अपनी उम्र से ज्यादा दिखने लगते हैं। यहां कुछ ऐसी चीजें बताई जा रही है, जिनका सेवन कर इस काले घेरों को खत्म कर सकते हैं। इसके साथ ही आप फोन, लेपटॉप और टीवी से थोड़ी दूरी बना लेनी चाहिए।

Health Care Tips : काले घेरों से हैं परेशान तो आज ही खाना शुरू कर दें ये चीजें
X

Health Care Tips : काले घेरों से हैं परेशान तो आज ही खाना शुरू कर दें ये चीजें

Health Care Tips: आज के समय में आंखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark Circles) होना आम बात हो गई है। जिसकी वजह से आप अपनी उम्र से ज्यादा दिखने लगते हैं। यहां कुछ ऐसी चीजें बताई जा रही है, जिनका सेवन कर इस काले घेरों को खत्म कर सकते हैं। इसके साथ ही आप फोन, लेपटॉप और टीवी से थोड़ी दूरी बना लेनी चाहिए।

1. टमाटर (Tomato)

टमाटर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर और आपकी स्किन को स्वस्थ रखने में मदद करता है। टमाटर में एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन (Lycopene) उच्च मात्रा में पाया जाता है जोब्लड वेसल्स (Blood Vessels) को प्रोटेक्ट करता है और आंखों के नीचे आने वाले काले घेरों को हटाने में मदद करता है। साथ ही टमाटर में विटामिन सीसी (Vitamin cC) , पोटेशियम (Potassium) और विटामिन के (Vitamin K) पाएं जाते है, जो आपकी स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करते है।

2. पपीता (Papaya)

पपीता विटामिन ए से भरपूर होता है, जो काले घेरों से छुटकारा पाने में मदद करता है और त्वचा के लिए इसके एंटी-एजिंग बनाने में भी मदद करता है। इसे एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में भी जाना जाता है जो काले घेरे को हटाने और त्वचा को साफ करने में मदद करता है।

3-तरबूज (Watermelon)

तरबूज बीटा कैरोटीन सहित एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। इसमें 92 प्रतिशत पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है। इसमें विटामिन बी1, बी6 और सी के साथ ही पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है।

4. ब्लूबेरी (Blueberries)

ब्लूबेरी ओमेगा 3, विटामिन के और सी, और मैंगनीज से भरपूर होती है। ये सभी आंखों को स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करते है।

5. हरी सब्जियां (Green Vegetables)

हरी सब्जियों का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और स्कीन की बनावट में सुधार होता है। पालक और ब्रोकली जैसी हरी सब्जियां विटामिन K से भरपूर होती हैं जो रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

6. संतरा (Orange)

संतरा में विटामिन सी और ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो दोनों ही कोलेजन को बढ़ाने और स्कीन से मुक्त कणों को हटाने में मदद करते हैं।

7. खीरा (Cucumber)

खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो त्वचा को फिर से हाइड्रेट करती है। खीरे का सेवन कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है और त्वचा की असमान टोन्स से लड़ता है। यह फल विटामिन के, ए, ई और सी से भी भरपूर होता है, जो आपकी स्किन के लिए काफी हेल्पफुल होता है।

Next Story