Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सर्दियों में बच्चों को बनाए रखना है फिट और एनर्जेटिक, तो ऐसे करें प्लानिंग

विंटर सीजन में बच्चों को भी एंज्वॉय करने का पूरा मौका देना चाहिए। इससे बच्चे एनर्जेटिक बने रहते हैं। आप भी बच्चों के लिए इस विंटर को खास बनाना चाहती हैं। इसके लिए आपको करनी होंगी कुछ प्लानिंग्स।

सर्दियों में बच्चों को बनाए रखना है फिट और एनर्जेटिक, तो ऐसे करें प्लानिंग
X
बड़े-बुजुर्ग तो सर्द मौसम में अपनी देखभाल अच्छे से कर लेते हैं, साथ ही इस मौसम का यथासंभव आनंद भी लेते हैं। लेकिन बच्चों के लिए पैरेंट्स उनकी तबियत को लेकर परेशान रहते हैं, इसलिए उन्हें बाहर कम ही निकलने देते हैं। इससे बच्चे बहुत बोर महसूस करने लगते हैं। लेकिन पैरेंट्स चाहें तो घर के अंदर भी बच्चों के लिए विंटर सीजन को एंज्वॉयएबल बना सकते हैं। इसके लिए बस थोड़ी प्लानिंग की जरूरत होती है।

खेलें इंडोर गेम्स

सर्द मौसम में बीमार होने के डर से आप अपने बच्चों को पार्क या आउटडोर एक्टिविटीज से दूर ही रखती हैं। लेकिन पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों का फन करना, एंज्वॉय करना भी जरूरी है। आप चाहें तो इंडोर गेम्स के जरिए भी बच्चों को विंटर सीजन में एंज्वॉय करने का मौका दे सकती हैं।
विंटर में फ्रीज गेम खेलना बच्चों को बहुत ही अच्छा लगेगा। यह एक किस्म का म्यूजिकल गेम है। सर्दियों के दिनों में फ्रिज गेम घर के अंदर भी खेला जा सकता है। इस गेम में आप अपने बच्चे के फ्रेंड्स को भी इंवाइट कर सकती हैं।
सबसे पहले फ्रिज गेम में म्यूजिक ऑन करना होता है, जब सब बच्चे डांस करने में बिजी हो जाते हैं तो अचानक से म्यूजिक ऑफ करना होता है।जैसे ही म्यूजिक बंद होता है, सभी बच्चों को फ्रीज होना होता है, उन्हें हिलना नहीं होता है। अगर कोई बच्चा हिलता है तो वह गेम से आउट हो जाता है।
इसी तरह आखिरी बच्चे के रहने तक यह गेम चलता रहता है। अगर बच्चे के फ्रेंड्स या कजिन साथ में खेलने को नहीं आ पाते हैं तो पैरेंट्स बच्चे के साथ पजल्स/लूडो या कैरम जैसे गेम खेल सकते हैं। इन्हें खेलने में मजा तो आता ही है साथ ही बच्चों की मेंटल एबिलिटी भी बढ़ती है।

घर पर पिकनिक

सर्दियों में बाहर का खाने से बच्चों की तबियत बिगड़ने का डर रहता है। ऐसे में आप अपने बच्चों को उनके दोस्तों के साथ घर में ही पार्टी कर सकती हैं। इसके लिए अरेंजमेंट आपको ही करने होंगे। आप बच्चों को टेस्टी-न्यूट्रीशस सूप, डिशेज की ट्रीट दे सकती हैं। टेस्टी खाने के साथ बच्चों को डांस, सिंगिंग जैसी एक्टिविटीज करने की भी पूरी छूट दें। इससे बच्चे घर पर ही खूब एंज्वॉय करेंगे।

पेंटिंग कॉम्पिटिशन

सर्द मौसम में बच्चे अगर बोर हो रहे हैं तो ऐसे में पैरेंट्स बच्चों को पेंटिंग करने के लिए मोटिवेट कर सकते हैं। आप चाहें तो बच्चों के बीच पेंटिंग कॉम्पिटिशन करवा सकती हैं। जिसकी पेंटिंग सबसे अच्छी होगी, उसे गिफ्ट दें। इससे बच्चों का समय भी क्रिएटिव काम में गुजरेगा और उन्हें रिवॉर्ड पाकर खुशी भी होगी।

सुनाएं किस्से-कहानियां

सर्द मौसम में रात के समय खाना खाने के बाद बच्चे रजाई, कंबल में दुबक जाते हैं और टीवी देखते हैं। लेकिन इससे बच्चों के समय का सही इस्तेमाल नहीं होता है। ऐसे में पैरेंट्स को चाहिए कि बच्चों को किस्से-कहानियां सुनाएं, इसमें भी विंटर पर ही फोकस रखें। इस तरह बच्चों का मन भी बहलेगा और उनकी नॉलेज भी बढ़ेगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story