Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बालों को रूखापन से बचाने के लिए सर्दी के मौसम में अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

सर्दी के मौसम में बालों में डैंड्रफ का आना भी सामान्य है । ऐसे में आपको टेंशन लेने की जरुरत नहीं है। हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने बालों को रूखापन से बचा सकते हैं।

बालों को रूखापन से बचाने के लिए सर्दी के मौसम में अपनाएं ये घरेलू नुस्खें
X

सर्दी का मौसम (winter season) आने के साथ ही आपकी त्वचा (skin) की तरह आपके बालों को भी नुकसान होता है। बालें बेजान और रूखी हो जाती है एक्सपर्ट्स की माने तो ऐसा होने का मुख्य कारण ठंडी हवा है। इस मौसम में बालों में डैंड्रफ का आना भी सामान्य है । ऐसे में आपको टेंशन लेने की जरुरत नहीं है। हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने बालों को रूखापन से बचा सकते हैं। सिर की त्वचा को रूखा होने से बचाने के लिए सर्दियों में नियमित रूप से बालों में तेल की मालिश करनी चाहिए। अपने बिजी सेड्यूल में से कुछ समय बालों के लिए निकालें।

सर्दी के मौसम में नियमित करें हेयर ऑइलिंग

एक्सपर्ट्स की माने तो ऑइलिंग (hair oiling) करना बालों के लिए बहुत जरुरी है। ऐसे समय सही तरीके से बालों में तेल लगाने से आपको इन समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। ऐसे में आपको तेल लगाते हुए कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए। नारियल के तेल को बालों में लगाने से पहले आप इसमें कुछ चीजों को मिक्स कर सकते हैं। इससे आपके बालों में चमक आएगी और बाल मजबूत बनेगा।

सर्दियों में नारियल तेल लगाने के लिए अपनाएं ये टिप्स-

इसके लिए आप एक छोटा कप नारियल तेल लें। अब इस तेल को धीमी आंच पर लोहे की कड़ाही में गर्म होने के लिए रख दें। हल्का गर्म होने पर इसमें 1 चम्मच मेथी दाना डाल दें। इसे 2 मिनट तक आंच पर रखें। अब इस कड़ाही में 1 चम्मच प्याज के बीज डालें (यह आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा)। ऐसा करने के बाद अब आप लगभग 25 करी पत्ता डालकर धीमी आंच पर पकाते रहें। 5 मिनट बाद आंच को बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें। तेल को ठंडा होते ही इसे छानकर आप स्टोर कर सकते हैं। इस तेल को आप हफ्ते में दो बार शैंपू करने से 30 मिनट पहले लगाएं। इस छोटे से घरेलू उपाय को अपनाकर आप अपने बालों के रूखापन से निजात पा सकते हैं।

Next Story