Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रुखे और बेजान बालों से हैं परेशान तो घर में बनाएं अलसी का हेयर जेल, एक्सपर्ट से जानें लगाने का सही तरीका

आज हम आपको फ्लैक्स सीड से घर पर ही हेयर जेल (Hair ) बनाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप आसानी से बना सकती हैं और आपने बालों को नेचुरल तरीके से मजबूत और सिल्की बना सकती हैं। हेयर एक्सपर्ट (Hair Expert) तर्नुम खान का कहना है कि इसे यूज करने से बालों का रूखापन कम होता है और वो सॉफ्ट होते हैं।

रुखे और बेजान बालों से हैं परेशान तो घर में बनाएं अलसी के बीज की हेयर जेल, एक्सपर्ट से जानें लगाने का सही तरीका
X

रुखे और बेजान बालों से हैं परेशान तो घर में बनाएं अलसी के बीज की हेयर जेल, एक्सपर्ट से जानें लगाने का सही तरीका 

Hair Care Tips : आप अपने बालों को सिल्की (Silky) और स्मूथ (Smooth) बनाने के लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इससे आपके बाल कुछ दिन तक तो अच्छे लगते हैं, लेकिन फिर बेजान नजर आने लगते हैं। आज हम आपको फ्लैक्स सीड से घर पर ही हेयर जेल (Hair ) बनाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप आसानी से बना सकती हैं और आपने बालों को नेचुरल तरीके से मजबूत और सिल्की बना सकती हैं। हेयर एक्सपर्ट (Hair Expert) तर्नुम खान का कहना है कि इसे यूज करने से बालों का रूखापन कम होता है और वो सॉफ्ट होते हैं। आइए जानते हैं, इसे बनाने और इस्तेमाल करने के बारे में।

ऐसे बनाएं जेल

सामग्री

-पानी

-अलसी के बीज

-एलोवेरा जैल

-एसेंशियल ऑयल

बनाने की विधि :

एक सॉस पैन में ¼ कप फ्लैक्स सीड (Flax Seeds) डालें। इसमें ढाई कप पानी एड करें। धीमी आंच पर उबलने के लिए छोड़ दें। उबाल आने पर इसे लगातार चलाती रहें ताकि यह बर्तन के तल पर चिपके नहीं। गाढ़ा-चिपचिपा घोल बनने पर गैस बंद कर दें। कुछ देर मिश्रण को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इससे मिश्रण और गाढ़ा हो जाएगा। अब एक मलमल का कपड़ा या स्टॉकिंग लें। मिश्रण को इसमें डालकर छान लें। अंत में तैयार मिश्रण को एयरटाइट बॉटल में रखें। अब इसमें एलोवेरा जेल (Alovera Gel) और एसेंशियल ऑयल डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। फ्लैक्स सीड हेयर जेल (Flax Seed Hair gel) तैयार है।

ऐसे करें स्टोर

घर में बना यह हेयर जैल बनने के बाद 2-3 हफ्तों तक यूज किया जा सकता है। इसलिए इसे सही टेंपरेचर में रखना जरूरी है। हेयर जैल को खुली हवा के संपर्क में ना रखें। बेहतर है कि इसे रेफ्रिजरेटर में रखें। स्टोर किए हेयर जैल को यूज करने से पहले चेक कर लें कि यह खराब तो नहीं हो गया है।

ये रहा इस्तेमाल करने का सही तरीका

हेयर एक्सपर्ट (Hair Expert) तर्नुम खान बताती हैं कि हेयर जेल को यूज करने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद हेयर कॉम्ब कर लें। अब अपने बालों को चार हिस्‍से में पार्टिशन कर लें। अलग-अलग हिस्सों में अंगुलियों की मदद से जैल अच्छी तरह से लगाएं। इसके बाद बालों को मनचाहा स्टाइल दें। आप अपनी इच्छा के अनुसार होममेड जैल में ऑलिव ऑयल, विटामिन ई या फिर नारियल तेल भी मिला सकती हैं। यहां बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर अगर आप हेयर जैल यूज करेंगी, तो आपके बाल शाइनी और स्टाइलिश दिखेंगे।

Next Story