logo
Breaking

TIPS: घर में ही मोटापा और पेट की चर्बी कम करने के 5 अचूक उपाय

ये घरेलु नुस्खे अपनाकर आप आसानी से मोटापा कम कर सकते हैं।

TIPS: घर में ही मोटापा और पेट की चर्बी कम करने के 5 अचूक उपाय

अक्सर लोगों को कुछ भी खाने से पहले सोचना पड़ता है कि इसे खाकर कहीं मोटे तो नहीं हो जाएंगे...? जिसकी वजह से लोग अकसर लोग खाना-खाना तक छोड़ देते हैं। अगर आपको भी ये लगता है कि आप मोटे हो गए हैं और आप इसे कम करना चाहते हैं, तो आपको अपनी जीवनशैली में कुछ अहम बदलाव लाने पड़ेंगे।

वजन कम करने के लिए सबसे पहले आपको पौष्टिक खानपान पर ध्यान देना पड़ेगा। उसके बाद आपको व्यायाम और योगा भी करना पड़ेगा। इसके साथ कुछ घरेलु नुस्खे भी हैं जिन्हें अपनाकर आप आसानी से मोटापा कम कर सकते हैं...

1) पानी

पानी को कभी भी एक बार में गटगट करके नहीं पीना चाहिए। पानी को हमेशा चाय या गर्म दूध की तरह पीना चाहिए। ऐसा करने से पेट में एसीड कम बनेगा और पाचन क्रिया भी ठीक रहेगी। रोजाना 3 से 4 लीटर तक पानी पीएं।

2) निम्बू

रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में निंबू निचोड़कर पीने से पेट की चर्बी कम हो जाती है।

3) गुणकारी शहद

रोजाना 1 गिलास पानी में शहद मिलाकर पीने से पेट की वसा कम होती है और एसीडिटी की परेशानी भी खत्म होती है।

4) ग्रीन टी

आमतौर पर लोगों को दूध वाली चाय पसंद होती है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी दूध वाली चाय से पाचन क्रिया बिगड़ जाती है। पाचन क्रिया को ठीक रखने के लिए ग्रीन टी का सेवन करें। इससे आपका पेट का एक्ट्रा फैट भी नियंत्रण में रहेगा।

5) केला

आमतौर पर लोगों का मानना होता है कि केला खाने से वजन बढ़ता है, जबकि केले में मौजुद कई ऐसे तत्व होते हैं, जो हमारे वजन को कंट्रोल में रखते हैं।

Share it
Top