Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मानसून में सर्दी जुकाम, खांसी से बचने के ये हैं कुछ घरेलू उपाय, आप भी आज ही ट्राई करें

भारत में मानसून का आगाज हो चुका है। ऐसे में कई लोग इसका जमकर लुफ्त उठा रहे हैं तो कई लोग सर्दी-जुकाम,खासी, इन्फेक्शन जैसी बीमारियों की वजह से परेशानी में हैं।

मानसून में सर्दी जुकाम, खांसी से बचने के ये हैं कुछ घरेलू उपाय, आप भी आज ही ट्राई करें
भारत में मानसून का आगाज हो चुका है। ऐसे में कई लोग इसका जमकर लुफ्त उठा रहे हैं तो कई लोग सर्दी-जुकाम,खासी, इन्फेक्शन जैसी बीमारियों की वजह से परेशानी में हैं, इसलिए ही आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचार बताने जा रहे है, जिसकी मदद से आप जल्द से जल्द इन बीमारियों से छोड़कारा पा सकते है।
गले में खराश होना
अगर मौसम के बदले के कारण अपके गले में खराश होने लगती है तो आपको खराश दूर करन के लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। 1 लहसुन की कली और लौंग को एक साथ पीस लें। इसके बाद इसमें शहद मिक्स करके दिन में कम से कम 3 तीन लें।
खांसी
अगर आपको बारिश में भीगने की वजह से खांसी हो गई है तो आप अदरक, लौंग, इलायची, दालचीनी, पानी और चायपत्ती डाल कर एक कप काढ़ा बना ले और उसे पीकर एक कपड़े से मुंह ढक कर लेट जाएं। ऐसा करने से आपको खांसी में राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: खुशखबरी! नीम की पत्तियों से हो सकेगा ब्रेस्ट कैंसर का इलाज, जानें कैसे

जुकाम

जुकाम दूर करने के लिए आप जितना जल्दी हल्दी वाला दूध पीएंगे उतना ही आपके लिए फायदेमंद करेगा, क्योंकि हल्दी में एंटी वायरल और एंटी बेक्टेरियल होता है, इसलिए जूकाम होने पर एक गिलास गरम दूध में हल्दी मिलाकर पीने से जुकाम में आराम मिलता है।

बुखार

अगर आपको बारिश के पानी में भीगने की वजह से बुखार आ गया है तो आप सोंठ पिप्पली और काली मिर्च को समान मात्रा में पीसकर उसे शहद में मिलाकर आधा चम्मच सुबह ले आधा चम्मच शाम को ले लें।

खुजली, इन्फेक्शन

अगर बारिश के पानी से आपके शरीर में खुजली और इन्फेक्शन हो गया है तो आप तुरंत ही नीम की पत्तियों को पानी में उबाल ले और इस पानी से नहाएं, या फिर नारियल के तेल में कपूर मिलाकर उसे खु़जली वाली जगह पर लगा लें।

Share it
Top