logo
Breaking

फेशियल या क्रीम नहीं ये 5 फल दिलाएंगे आपको गोरा निखार

यदि आप लगातार एक हफ्ते तक यह पौष्टिक फल खाएंगे तो खुद ही अपनी त्वचा में फर्क महसूस करेंगे।

फेशियल या क्रीम नहीं ये 5 फल दिलाएंगे आपको गोरा निखार
नई दिल्ली. चेहरे पर गोरा निखार और बेदाग त्वचा पाने के लिए अक्सर लड़कियां न जाने क्या-क्या आजमाती हैं, कभी कॉस्मैटिक स्क्रब, फेस पैक, ब्यूटी पार्लर का सबसे महंगा वाला फेशियल और न जाने क्या-क्या। ऐसे में इतना पैसा और वक्त दोनों ही खर्च करने के बाद आपके हाथ कुछ हासिल नहीं होता। तो ऐसे में निराश न होएं, क्योंकि आपकी इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसी चीज के बारे में जिनके इस्तेमाल के बाद आपकी त्वचा का निखार बढ़ने के साथ-साथ उसपर ग्लो भी आएगा।
दरअसल इस निखार को पाने के लिए आपको 5 फलों की जरुरत है। ये फ्रूट्स इतने महंगे भी नहीं है। अब आप सोच रहे होंगे कि फल ही क्यों? तो आपोक बता दें कि फल आपकी त्वचा को तो निखारेगा ही साथ ही आपके चेहरे को इससे पोषण भी मिलेगा। और सबसे मजेदार बात ये है कि आपको दमकते निखार के लिए सिर्फ इन फलों को खाना है, लगाना नहीं।
पहला फल पपीता
यह एंटी आक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है, तो यदि शरीर में कोई संक्रमण या फिर कीटाणु है, तो पपीता खाने से वह मल मार्ग से बाहर आ जाते हैं। तो इस प्रकार से पपीता आपको अंदर से साफ करके, बाहरी चमक प्रदान करता है। इसके अलावा यदि आप नियमित रूप से इसे अपनी डाइट के फ्रूट में शामिल करते हैं तो आपको कब्ज की कभी कोई समस्या नहीं होगी।
अब बात कर लेते हैं दूसरा फल की यह है नींबू।
नींबू कई घरेलू नुस्खों में नींबू का प्रयोग किया जाता है। इसे त्वचा के किसी भी भाग पर लगाएं, वहां के डेड स्किन सेल्स नष्ट हो जाते हैं और त्वचा चमकने लगती है। तो सोचिए यदि इसे हम रोज खाएंगे तो हमें कितना फायदा मिल सकता है।
तीसरा फल सेब (Apple)
कहते हैं कि दिन में एक सेब खाने से आपकी त्वचा स्वयं ही दमकती रहती है। रोज एक सेब खाने की सलाह तो डॉक्टर भी देते हैं। इसे अपनी जिंदगी में अमल में लाने के बाद आप पार्लर से जरूर दूर रहेंगे। इसके अलावा सेब के गुण हमारी त्वचा के भीतर मौजूद सेल्स और टिश्यू को नष्ट नहीं होने देते। इसलिए इसका रोजाना सेवन त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद करता है।
चौथा फल अब बात करते हैं एप्पल (सेब) के भाई पाइन-एप्पल यानि अनानास की। यह छीलने में सख्त तो होता है लेकिन इसका स्वाद में खट्टा-मीठा होता है। तो अब ये जान लें कि इसके रोजाना सेवन से आप मुंहासों और झुर्रियों से बच सकते हैं। अन्नानास में मौजूद तत्व हमारे रक्त को साफ रखने में भी मदद करते हैं।
पांचवा फल खट्टे-मीठे स्वाद से भरपूर संतरे से हमें विटामिन-सी मिलता है संतरे में भी भरपूर मात्रा में विटामिन-सी होता है। इसलिए इसे खाना भी त्वचा के लिहाज से बहुत अच्छा है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें
ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top