logo
Breaking

बुखार के कारण, लक्षण और उपचार

जब भी मौसम में बदलाव आता है तो अधिकतर लोग खांसी-जुकाम के साथ बुखार की शिकायतें करते नजर आते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि साधारण सा दिखने वाला बुखार कितनी तरह (प्रकार) का होता है। इन सब बुखार के लक्षण, कारण और उपचार भी अलग-अलग होतें हैं। इसलिए आज हम आपको बुखार क्या है,बुखार के प्रकार, बुखार के कारण, लक्षण और उपचार बता रहे हैं।

बुखार के कारण, लक्षण और उपचार

Fever Causes,Symptoms and Treatment : जब भी मौसम बदलाव आता है तो अधिकतर लोग खांसी-जुकाम के साथ बुखार के शिकायतें करते नजर आते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि साधारण सा दिखने वाला बुखार कितनी तरह (प्रकार) का होता है। इन सब बुखार के लक्षण,कारण और उपचार भी अलग-अलग होतें हैं। इसलिए आज हम आपको बुखार क्या है,बुखार के प्रकार, बुखार के कारण,लक्षण और उपचार बता रहे हैं।

क्या है बुखार

आमतौर पर शरीर के सामान्य तापमान से अधिक होने की स्थिति को बुखार कहा जाता है। चिकित्सा विज्ञान में बुखार हमारे शरीर को संक्रमण से बचाने का एक तरीका है। इसलिए बुखार को संक्रमण यानि इंफेक्शन से होने वाली बीमारी भी माना जाता है। क्योंकि बुखार होने पर हमारे शरीर पर इंफेक्शन यानि बुरे बैक्टीरिया का हमला होता है जिसे बचाने के लिए शरीर में मौजूद व्हाइट ब्लड सेल्स एक्टिव हो जाते हैं। जिससे शरीर का तापमान बढ़ता है और शरीर में कंपकंपी महसूस होती है।

बुखार के प्रकार :

1. वायरल
2. डेंगू
3. चिकन गुनिया
4. टाइफाइड
5. दिमागी बुखार
6. कमजोरी से होने वाला बुखार
7. मलेरिया

बुखार के कारण :

थकान की वजह से होने वाला बुखार
बारिश में भीगने की वजह से
मच्छर के काटने से
टीकाकरण की वजह

बुखार के लक्षण :

1.बदन टूटने व थकान
2.कंपकंपी व चक्कर आना
3.गले व जोड़ों में दर्द
4.मांसपेशियों में खिंचाव

बुखार के उपचार :

1.सबसे पहले बुखार की जांच करवाएं
2.पैरॉसोटामोल या क्रॉसिन का सेवन करें
3.ठंडे पानी की पट्टियां रखें
4.तुलसी और गिलोय के पत्तों के काढ़े का सेवन करें
Share it
Top