Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Father's Day: फादर्स डे कब है - जानें फादर्स डे मनाने के पीछे की दो कहानियां

हर साल जून के तीसरे संडे को आने वाला फदर्स डे इस बार 21 जून को है। सोशल मीडिया के बढ़ते क्रेज ने फदर्स डे को एक अलग ही पहचान दे दी है। इस दिवस को लेकर कई कहानियां प्रचलित हैं पर उनमें से दो कहानियां ज्यादा प्रचलित हैं।

Fathers Day
X

Father's Day: फादर्स डे कब है, फादर्स डे पर निबंध- जानें पिता का महत्व Fathers Day: फादर्स डे कब है (Fathers Day Kab Hai) में अगर आपको नहीं पता तो बता दें कि फादर्स डे (Fathers Day ) जून मे मनाया जाता है। पितृ दिवस हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। गूगल ट्रेंड में पिता दिवस खूब ट्रेंड कर रहा है। ऐसे में लोग पिता दिवस (Father's Day) को मानाने के लिए गूगल पर फादर्स डे कब आता है (Fathers Day kab ata hai), फादर्स डे पर निबंध (Fathers Day Essay), फादर्स डे पर हिंदी में निबंध (Fathers Day Par Nibandh Hindi), फादर्स डे कब है (Fathers Day Kab Hai), फादर्स डे कब मनाया जाता है (Fathers Day Kab Manaya Jata Hai), मदर्स डे कार्ड (Fathers Day Card), फादर्स डे की शुभकामनाएं (Fathers Day Shubhkamnaye), फादर्स डे स्टेटस हिंदी (Fathers Day Status), फादर्स डे सोंग (Fathers Day Song), फादर्स डे शायरी (Fathers Day Shayari), फादर्स डे के गाने (Fathers Day Ke Gane), फादर्स डे इमेजेज (Fathers Day Images), फादर्स डे विशेस (Fathers Day Wishes) और फादर्स डे की हार्दिक शुभकामनाएं (Fathers Day Ki Hardik Shubhkamnaye) सर्च कर रहे हैं। लेकिन हम आपके लिए लाये हैं लेखिका नेहा सांकला द्वारा लिखित सबसे बेस्ट फादर्स डे पर निबंध (Fathers Day Nibandh), इस पितृ दिवस पर निबंध को आप स्कूल, कॉलेज या किसी मंच पर पढ़ सकते हैं।

हर साल जून के तीसरे संडे को आने वाला फदर्स डे मनाया जाता है। सोशल मीडिया के बढ़ते क्रेज ने फदर्स डे को एक अलग ही पहचान दे दी है। इस दिवस को लेकर कई कहानियां प्रचलित हैं पर उनमें से दो कहानियां ज्यादा प्रचलित हैं।

पहली कहानी अमेरिका के वेस्ट वर्जिनिया से जुड़ी है। जहां 5 जुलाई 1908 को पहली बार फदर्स डे (Fathers Day) मनाया गया। कहा जाता है कि 6 दिसम्बर 1907 को मोनोगांह के एक खान दुर्घटना में 210 लोगों की मौत हो गई थी। जिसके बाद ग्रेस गोल्डन क्लेटन ने एक विशेष दिवस का आयोजन किया गया। हालांकि यह स्मरण उत्सव वार्षिक छुट्टी न बन सका।

दूसरी कहानी का संबंध सोनोरा स्मार्ट डॉड (Sonora Smart Dodd) से है जिन्होने फादर्स डे मनाने का विचार दिया। 1909 में सोनोरा स्मार्ट चर्च में मदर डे का उपदेश सुन रही थी। उन्हें ये महसूस किया किया कि माताओं को हर तरह से सम्मान और प्रशंसा मिल रही है वहीं पिताओं के साथ ऐसा नहीं हो रहा जबकि वो भी बराबर का हकदार हैं।

सोनोरा के पिता थे उनका नाम विलियम जैक्सन स्मार्ट था। सोनोरा का जब जन्म हुआ था तभी मां की मौत हो गई थी। जिसके बाद पिता विलियम जैक्सन स्मार्ट ने उसका पालन-पोषण किया। बड़ी होकर सोनोरा के दिमाग में ये विचार आया कि साल में एक दिन पिता के लिए भी होना चाहिए। और उसी साल से इसे मनाए जाने की शुरुआत हुई।

सबसे पहले 5 जून को पिता के जन्म दिवस पर फादर्स डे मनाने का प्रस्ताव दिया पर उसके बाद हर साल जून के तीसरे रविवार को फदर्स डे मनाना तय हुआ। दुनिया के कई देशों में अलग अलग तारीखों पर इस दिवस को मनाया जाता है।

अक्सर हम पिता से खुलकर अपने प्यार का इजहार नहीं कर पाते। यह दिन हमें एक मौका देता है पिता का धन्यवाद, सम्मान और प्रशंसा करने का। लोग उन्हें उनका पसंदीदा उपहार देते हैं। प्रशंसा ग्रीटिंग्स कार्ड दिए जाते हैं। बच्चे अपने पिता के लिए इस दिन को यादगार बनाने की कोशिश करते हैं। उनके साथ घूमने जाते हैं। उनकी पसंदीदा पकवान खाते हैं।

Also Read - Father's Day Quotes: पितृ दिवस पर शेयर करें अपने पॉप को ये शानदार टॉप 10 हिंदी कोट्स


Next Story