Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सावधान! मोटापे का ये कारण होता है हानिकारक

सिर्फ खान-पान ही नहीं शरीर के मोटापे के दूसरे कारण भी हो सकते हैं।

सावधान! मोटापे का ये कारण होता है हानिकारक

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि सही खान-पान न होने के कारण मोटापा बढ़ता है। आज कल आने वाले फास्ट फूड और टाइम से खाना खाने से शरीर की बनावट बिगड़ रही है।

अगर सही खान-पान के बावजूद भी आपका वजन बढ़ रहा है, तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि सिर्फ खान-पान ही नहीं शरीर के मोटापे के दूसरे कारण भी हो सकते हैं।

सही खान-पान के बाद भी आपके शरीर का मोटापा बढ़ रहा है तो उसका कारण जानना जरूरी है। जानिए किन वजहों से आपका वजन बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें: खुलासा: अब बिना कपड़ों के सोने से होंगे ये 5 बड़े फायदे

स्ट्रैस माइंड

भागदौड़ भरी जिदंगी में लोगों को हर वक्त टेंशन बनी रहती है। ज्यादा टाइम तक स्ट्रैस में रहने की वजह से शरीर में कार्टिसोल हार्मोन बढ़ने लगते हैं, जिससे वजन बढ़ता है।

राम में देर से सोना

कई लोग रात में देर से सोते हैं और सुबह ऑफिस की जल्दबाजी में जल्दी उठ जाते हैं। रात में देर से सोने से बॉडी में भूख लगने वाले हार्मोन्स का अधिक विकास होता है और भूख ज्यादा लगती है। इस कारण अधिक खाने की वजह से मोटापा बढ़ता है।

दवाईयों का सेवन

आजकल ज्यादातर लोग किसी न किसी बीमारी से ग्रसित हैं, जिसमें वह दवाओं का सेवन करते हैं। उनमें कई दवाईयां ऐसी होती हैं, जो वजन बढ़ाती हैं। एलर्जी, डिप्रेशन, स्ट्रैस और डायबिटीज की दवाओं का सेवन करने से मोटापा बढ़ता है।

यह भी पढ़ें: रामबाण से कम नहीं हैं दही के ये 10 फायदे

थायराइड भी हो सकता कारण

अगर सही खान-पान के बाद भी आपका वजन बढ़ रहा है तो एक बार डॉक्टर को दिखा लें। ऐसा इसलिए क्योंकि थायराइड होने के कारण भी वजन तेजी से बढ़ता है।

डाइजेस्टिव सिस्टम

गलत खान-पान बॉडी के डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर डालता है। डाइजेस्टिव सिस्टम खराब होने के कारण बॉडी में फैट जमने के कारण मोटापा बढ़ता है।

जेनेटिक

वजन बढ़ने का एक कारण जेनेटिक भी होता है। इसका मतलब यह है कि अगर परिवार में कोई मेम्बर मोटा हो तो उसकी आगे आने वाली पीढ़ी में भी मोटापा होता है।

Next Story
Top