logo
Breaking

अगर आपको भी है ज्यादा खाने की आदत, ध्यान रखें ये 5 बात- नहीं बढ़ेगा मोटापा

अपने शरीर की जरूरत से ज्यादा भोजन खाना आपकी सेहत के लिए खतरनाक होता है। कुछ लोगों को भूख बहुत लगती है, जिसके कारण वो दिनभर कुछ न कुछ खाते रहते हैं। शरीर की जरूरत से ज्यादा खाने से मोटापे का तो खतरा होता ही है, साथ ही दिल की बीमारियां, डायबिटीज और लिवर की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

अगर आपको भी है ज्यादा खाने की आदत, ध्यान रखें ये 5 बात- नहीं बढ़ेगा मोटापा

Fat control Tips in hindi

अपने शरीर की जरूरत से ज्यादा भोजन खाना (Overeating) आपकी सेहत (Health) के लिए खतरनाक होता है। कुछ लोगों को भूख बहुत लगती है, जिसके कारण वो दिनभर कुछ न कुछ खाते रहते हैं। शरीर की जरूरत से ज्यादा खाने से मोटापे का तो खतरा होता ही है, साथ ही दिल की बीमारियां (Heart Disease), डायबिटीज (Diabetes) और लिवर की बीमारियों (Liver Disease) का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए जरूरत से ज्यादा खाने की आदत (Overeating Habit)
को तुरंत समाप्त करना बेहद जरूरी है। कुछ ऐसे हर्ब्स (Herbs) हैं, जिन्हें अगर आप अपने रोजाना के आहार में शामिल करते हैं, तो आपकी भूख कंट्रोल होती है। इसके साथ ही इन हर्ब्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स आपके शरीर के लिए फायदेमंद भी माने जाते हैं।

इस वजह से लोग होते हैं Foodie, हर वक्त खाने का करता रहता है मन

Overeating Control Tips - अदरक (Ginger)

अदरक (Ginger) भोजन की इच्छा को नियंत्रित करता है। यानी यह भूख लगने से रोकता है। यह उत्तेजक का काम करता है जो कि गैस्ट्रोइन्टेस्टनल ट्रैक्ट से धीरे-धीरे गुजरता है और रक्तप्रवाह के जरिए शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। अदरक (Ginger) के सेवन से आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल होता है। रोजाना चाय, सलाद, सब्जी आदि में अदरक (Ginger) का प्रयोग करें।

Overeating Control Tips- काली मिर्च (Black pepper)

काली मिर्च (Black Paper) का सेवन पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। काली मिर्च (Black Paper) पाउडर को रोजाना सलाद, सब्जी, फल आदि में छिड़कर खाएं। चाय बनाने में और सब्जी बनाने में मसाले के रूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। काली मिर्च (Black Paper) आपके शरीर से एक्सट्रा चर्बी को निकालती है और कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। हालांकि काली मिर्च (Black Paper)
तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मियों में इसका बहुत ज्यादा सेवन न करें।

Overeating Control Tips- लहसुन (Garlic)

लहसुन (Garlic) भूख को नियंत्रित करता है। लहसुन (Garlic) का सेवन करने से मस्तिष्क को एक संकेत जाता है कि पेट भरा हुआ है। इसके अलावा, लहसुन (Garlic) का सेवन हृदय के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है और ब्लड क्लॉट भी बनने से रोकता है।

Overeating Control Tips- हरी मिर्च (Green Chillies)

हरी मिर्च (Green Chilli) ना केवल आपके भोजन को मजेदार बनाती है, बल्कि आपके पेट को भरा महसूस कराने में भी मदद करती है। इससे आप अपने अधिक खाने की आदत और बार-बार भूख लगने को नियंत्रित कर सकते हैं। हरी मिर्च (Green Chilli) और लाल मिर्च (Red Chilli) भूख को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद होती है। इस जड़ी बूटी में कैप्सैकिन नामक एक यौगिक होता है, जो
मेटाबॉलिज्म (Metabolisim)
को बढ़ाता है। कैप्सैकिन की उपस्थिति के कारण, यह नमकीन, मीठे और फैटी खाद्य पदार्थों के लिए भूख और क्रेविंग को नियंत्रित करता है।

Overeating Control Tips - दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी (Cineamon) का सेवन रोज के आहार में जरूर करें। ये न सिर्फ आपकी भूख को कंट्रोल करती है बल्कि आपके ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करती है, जिससे आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास होता है। दालचीनी (Cineamon) के सेवन से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। इसके अलावा, यह धमनियों को भी साफ करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। दालचीनी (Cineamon) को आप चाय, दही, ओटमील आदि में मिला सकते हैं। इसके साथ ही सब्जियों में भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।

Share it
Top