Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सर्दियों में रूखी बेजान त्वचा को चमकदार बनाने के टिप्स

सर्दियों में अक्सर ठंडी और तेज हवा चेहरे और हाथों की त्वचा को रुखा बना देती है, जो देखने में बेहद अजीब लगती है। ऐसे में अगर घर में मौजूद चीजों का इस्तेमाल किया जाए, तो कुछ ही दिनों में स्किन की ड्राईनेस से छुटकारा पाया जा सकता है, इसलिए आज हम आपको सर्द हवाओं में भी त्वचा को फूलों की तरह कोमल और खूबसूरत बनाने वाले टिप्स बात रहे हैं।

सर्दियों में रूखी बेजान त्वचा को चमकदार बनाने के टिप्स
X
सर्दियों में रूखी त्वचा को चमकदार बनाने के उपाय

आमतौर पर लोग अपनी रुखी त्वचा को ठीक करने के लिए कई तरह के महंगे मॉइश्चराइजर और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनका असर कुछ समय तक रहने के बाद खत्म हो जाता है। ऐसे में अगर आपको अपनी स्किन को लंबे समय तक सॉफ्ट और ग्लोइंग रखनी है, तो उसके लिए होममेड नुस्खे बेहद असरदार साबित होगें। आइए जानते हैं सर्दियों में चेहरे और हाथों के रूखेपन को खत्म करने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Dry Skin)...

रुखी त्वचा होने के कारण (Dry Skin Causes)

1. सर्द और तेज हवा से त्वचा सबसे ज्यादा रुखी होती है। समय पर उपाय न करने की वजह से कई बार त्वचा फट जाती है, जिसमें असहनीय दर्द भी होता है।

2. सर्दी के दिनों में तेज गर्म पानी और हीटर के संपर्क में ज्यादा रहने से भी त्वचा में मौजूद तेल धीरे-धीरे कम होने लगता है, जिससे त्वचा रूखी और बेजान नजर आती है। नमी खत्म होती है।

3. ज्यादा साबुन, डिटर्जेंट या किसी दवाई की साइड इफेक्ट की वजह से होने वाली ड्राईनेस। इस तरह की ड्राईनेस में खुजली और दाने तक आते हैं।

ठंड के दिनों में ज्यादा देर हीटर की गर्मी से भी त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है, क्योंकि यह हवा में नमी को कम करने लगता है, जिससे त्वचा शुष्क हो जाती है।

अगर आप नियमित रूप से गर्म पानी में नहाने के आदि हैं, तो भी आपकी त्वचा रूखी हो सकती है। गर्म पानी से आपकी त्वचा का तेल कम होने लगता है और त्वचा नमी खोकर रूखी और बेजान होने लगती है।

रुखी त्वचा के लिेए टिप्स / Dry skin Tips




एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर माना जाता है। इसलिए इसका ब्यूटी प्रोडक्ट्स में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। एलोवेरा का उपयोग त्वचा पर हर मौसम में करना फायदेमंद होता है। साथ ही ये हर तरह की स्किन टाइप को सूट करता है। एलोवेरा की तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसका उपयोग करते समय सूरज की हल्की रोशनी में जरुर जाएं। रुखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा के पल्प को नियमित रुप से चेहरे और हाथों पर लगाएं और सूखने पर साफ पानी से धो लें। एलोवेरा आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ UV किरणों से बचाव करती है।




शहद (Honey)

रुखी त्वचा को चमकदार और सॉफ्ट बनाने में शहद भी अहम भूमिका निभाता है। क्योंकि शहद भी एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है। शहद एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है, जिससे त्वचा की गंदगी साफ करने और रंग निखारने में भी मदद मिलती है। शहद को दालचीनी पाउडर के साथ मिलाकर चेहरे और हाथों की रुखी त्वचा पर लगाएं और 10-15 मिनट सूखने के बाद साफ पानी से धो लें। इस उपाय को सप्ताह में 3-4 बार जरुर करें।




मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti)

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग प्राचीन काल से ही त्वचा का रंग निखारने के लिए किया जाता है, लेकिन ये रंग साफ करने के साथ त्वचा को अंदरुनी रुप से मॉइश्चराइज करती है। इसके लिए आपको मुल्तानी मिट्टी को पीसकर पाउडर बनाएं और फिर दूध या गुलाब जल के साथ मिलाकर चेहरे और हाथों पर लगाएं, फिर 15-20 मिनट बाद साफ और ठंडे पानी से साफ कर लें।




ग्लिसरीन (Glycerin)

रुखी त्वचा को मुलायम और खूबसूरत बनाने में ग्लिसरीन बेहद फायदेमंद होती है। ग्लिसरीन को लगाने से आप लंबें समय तक अपनी त्वचा को रिफ्रेश और तरोताजा रख सकती हैं। ग्लिसरीन को कभी भी सीधे तौर पर न लगाएं, क्योंकि ये काफी गर्म होती है। इसका उपयोग हमेशा गुलाब जल के साथ मिलाकर ही करें।



नारियल तेल (Coconut Oil)

आमतौर पर आज के दौर में लोगों को हाथ और पैरों पर तेल लगाना पसंद नहीं होता है, जबकि क्रीम और मॉइश्चराइजर की असर कुछ समय बाद कम या खत्म हो जाता है। ऐसे मेंत्वचा पर तेल लगाना सबसे फायदेमंद होता है। नारियल तेल प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होने के साथ चिपचिपाता नहीं है और ये लंबे समय तक आपकी त्वचा में नमी बरकरार रखता है।इसी वजह से छोटे बच्चों को नारियल तेल की मालिश की सलाह दी जाती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story