Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भरी जवानी में हो गए हैं सफेद बाल, घबराएं नहीं- ये है रामबाण इलाज

Hair Tips : आज के दौर में बड़े ही नहीं बच्चे भी अक्सर सफेद बालों की समस्या से परेशान रहने लगे हैं। अगर आप भी अपने सफेद बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज हम आपको बालों के सफेद होने की वजह और सफेद बालों को काला करने का तरीका (White Hair Problem In Hindi) बता रहे हैं। जिससे आप हर मौसम में अपने काले बालों से खबूसूरती को बरकरार रख सकें।

भरी जवानी में हो गए हैं सफेद बाल, घबराएं नहीं- ये है रामबाण इलाज

Fashion Tips : आज के दौर में बड़े ही नहीं बच्चे भी अक्सर सफेद बालों की समस्या से परेशान रहने लगे हैं। अगर आप भी अपने सफेद बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज हम आपको बालों के सफेद होने की वजह और सफेद बालों को काला करने का तरीका (White Hair Reasons and Remedies For Black Hair)बता रहे हैं। जिससे आप हर मौसम में अपने काले बालों से खबूसूरती को बरकरार रख सकें।

सफेद बाल होने की वजह (White Hair Reasons)


1. प्रदूषण

धूल-धुआं और बढ़ते प्रदूषण की वजह हमारा शरीर ही नहीं बल्कि हमारे बालों पर भी इसका हानिकारक असर साफ तौर पर देखा जा सकता है। जिसकी वजह से छोटी उम्र में भी बच्चों को सफेद बालों की परेशानी का सामना करना पड़ता है।

2. असंतुलित आहार

सफेद बाल होने की एक वजह है लोगों का असंतुलित आहार या अनबैलेंस्ड डाइट। जिससे शरीर को पूरा पौषण नहीं मिल पाता है और बाल अंदरूनी रूप से कमजोर और सफेद होने लगते हैं।

3. हार्मोनल बदलाव

बालों का सफेद होना हमारे शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलावों पर भी निर्भर करता है। जब भी शरीर में हार्मोन्स का स्तर में बदलाव आता है इसका असर हमारे मूड के साथ बालों पर भी पड़ता है। जिससे वो रूखे बेजान और सफेद हो जाते हैं।

4.स्मोकिंग

अगर आपको स्मोकिंग करने की आदत है और आप दिन में कई बार स्मोक करना पसंद करते हैं। तो इससे आपकी फेफड़ों की बीमारी के साथ बालों की सफेदी का भी सामना करना पड़ेगा।

बालों को काला करने का तरीका (Black Hair Remedies)


1. एलोवेरा जैल का सप्ताह में 2-3 बार बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद साफ पानी से धो लें। इससे बाल मुलायम होने के साथ ही काले भी बनते हैं।

2. प्याज को कस कर उसका रस निकालें और बालों की जड़ों में लगाकर कुछ देर सूखने दें। इसके बाद बालों को धो लें। सप्ताह में 1-2 बार इस उपाय को करें।

3. नारियल तेल से नियमित रूप से बालों की मसाज करने से भी बालों को काला बनाया जा सकता है।

4. नारियल तेल और करी पत्ते का गर्म करें, फिर ठंडा करके बालों की जड़ों में हल्के हाथों से मसाज करें, फिर बालों को धो लें।

5.आवंलें का मुरब्बा, चुर्ण का सेवन करने और रीठा के साथ आंवलें को भिगोकर और पीसकर बालों में लगाने से भी बालों का कालापन बढ़ता है।

Share it
Top