Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ड्रेंडफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए तुरंत अपनाएं ये Home Remedies

आज हम आपको बालों से डैंड्रफ होम रेमेडीज यानि डैंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय (Dandruff Home Remedies) बता रहे हैं। जिससे आप घर में मौजूद चीजों से ही अपने बालों की डैंड्रफ को दूर कर सकते हैं।

ड्रेंडफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए तुरंत अपनाएं ये Home Remedies
X

ड्रेंडफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए तुरंत अपनाएं ये Home Remedies (फाइल फोटो)

डैंड्रफ या रूसी बालों में होना एक आम बात है। आमतौर पर बढ़ते प्रदूषण, बदलते मौसम और बालों में ज्यादा ड्राईनेस होने की वजह बालों में डैंड्रफ की समस्या सामने होती है। लेकिन अगर कुछ सावधानियां बरतने के साथ ही कुछ उपाय किए जाएं, तो आसानी से बालों में होने वाली बालों में डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है। इसलिए आज हम आपको बालों से डैंड्रफ होम रेमेडीज यानि डैंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय (Dandruff Home Remedies) बता रहे हैं। जिससे आप घर में मौजूद चीजों से ही अपने बालों की डैंड्रफ को दूर कर सकते हैं।

अपनाएं ये Home Remedies

- नीम त्वचा के साथ ही बालों की डैंड्रफ दूर करने में रामबाण का काम करता है। अगर नीम की 10-15 पत्तियां पानी में उबाल लें, फिर उस पानी से बालों को धोने से डैंड्रफ दूर होती है। इस उपाय को कम से कम सप्ताह में 3-4 बार जरूर करें।

Also Read: कोरोना काल में च्यवनप्राश का सेवन है बहुत फायदेमंद, कई बीमारियों को रखता है दूर

- बालों से डैंड्रफ दूर करने में बेकिंग सोडा भी बेहद फायदेमंद होता है। बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में लगाएं। इसको सूखने के बाद ही बाल साफ पानी से धो लें। इस उपाय को सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर करें।

- घर में मौजूद खाने वाला सिरका भी बालों से डैंड्रफ दूर करने में आजमा सकते हैं। सिरके को पानी में मिलाकर बालों को धोने से डैंड्रफ खत्म होती है। इस घरेलू उपाय को सप्ताह में 2 बार करने से राहत जल्द मिलेगी।

- अगर आप डैंड्रफ बालों से डैंड्रफ दूर करना चाहती हैं, तो घर की किचन में मौजूद मेथी का उपयोग करें। मेथी में अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में अगर आप मेथी को रात में भिगोने के बाद सुबह पीस कर पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। इससे न सिर्फ बालों से डैंड्रफ दूर होगी बल्कि बालों की कंडीशनिंग भी होती है जिससे बाल सॉफ्ट और शाइनी बनते है।

Next Story