Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Tips For Perfect Makeup: एक बार जरूर जान लें मेकअप करने के दौरान हाईलाइटर और Contouring से जुड़ी ये बातें

Tips For Perfect Makeup: अच्छा मेकअप (Makeup) करने के लिए कुछ बातों पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। जिनमें से आज हम आपको मेकअप से जुड़ी जरूरी बातें बताने जा रहे हैं(Tips For Makeup)। जिसे ध्यान में रखकर आप अपना मेकअप एकदम परफेक्ट बना सकती हैं। आइए जानते हैं मेकअप से जुड़े कुछ खास टिप्स।

Tips For Perfect Makeup: एक बार जरूर जान लें मेकअप करने के दौरान हाईलाइटर और Contouring से जुड़ी ये बातें
X

Tips For Perfect Makeup:आज के टाइम में हर महिला सबसे खूबसूरत दिखना चाहती है। वहीं वर्किंग महिलाएं इसपर ज्यादा ध्यान देती हैं। जिसके लिए वो मेकअप आजकम महिलाओं के लिए एक जरूरत बन गया है। वहीं अच्छा मेकअप करने के लिए कुछ टिप्स पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। वहीं मेकअप में हाईलाइटिंग एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके जरिए चेहरे की खूबसूरती बढ़ाई जाती है। जिसे लगाने से पहले आपको कुछ बातें जान लेना बहुत जरूरी है। वहीं अच्छा मेकअप करने के लिए कुछ बातों पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। जिनमें से आज हम आपको मेकअप से जुड़ी जरूरी बातें बताने जा रहे हैं। जिसे ध्यान में रखकर आप अपना मेकअप एकदम परफेक्ट बना सकती हैं। आइए जानते हैं मेकअप से जुड़े कुछ खास टिप्स।

- अच्छा मेकअप करने के लिए आपके पास हाईलाइटर और contouring बेस होना चाहिए। इस प्रक्रिया को आप फाउंडेशन बेस और ब्लश ऑन के दौरान पूरा कर सकती हैं। आप अपने चेहरे को contour और हाईलाइट करने के लिए लिक्विड बेस या फिर पाउडर बेस का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये प्रॉडक्ट्स अलग-अलग तरह की फॉर्म में आते हैं। जैसे कि ब्लश केक, बॉल, स्टिक या पाउडर फॉर्म में आते हैं। ये प्रोडक्ट्स बाजार में अलग-अलग तरह से मिलते हैं, जिन्हें contouring और highlighting kit के तौर पर जाना जाता है।

- चेहरे पर हाईलाइट और contouring के दौरान इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि त्वचा का कॉम्प्लेक्शन कैसा है। कॉम्प्लेक्शन का ध्यान में रखते हुए मेकअप को खरीदें।

- कॉम्प्लेक्शन और अंडरबेस दो अलग-अलग चीजें हैं। कॉम्प्लेक्शन आपकी त्वचा का ऊपरी रंग होता है जैसे कि गोरा या सांवला, वहीं अंडर बेस त्वचा का भीतरी कलर होता है जैसे कि साफ रंग की अंडनटोन गुलाबी हो सकती है या फिर थोड़ा पीलापन लिए हुए हो सकती है।

- गेंहुए और डार्क कॉम्पलेक्शन वाली त्वचा में भी यह चीज देखने को मिल सकती है। Contouring को sculpting का भी हिस्सा माना जाता है। आप मेकअप के जरिए पूरे चेहरे को sculpult कर सकती हैं यानी कि डेफिनेट लुक दे सकती हैं। इसके लिए आपको यह पता होना होना चाहिए कि चेहरे के किन हिस्सों को ब्लशेज, पफ्स और पाउडर से हाईलाइट और contour करना है। इसमें पिगमेंट के आधार पर फर्क होगा, जो पिंक या पर्पल टोन वाली होती हैं। इसीलिए आपको ऐसा पिगमेंट चुनना चाहिए, जो आपके अंडरबेस को सबसे अच्छा कंट्रास्ट देता है।

Also Read: Rose Water Side Effects: खूबसूरती में चार चांद लगाने वाले गुलाब जल से होते हैं ये नुकसान

- चेहरे पर हिल्स और वैली एरिया होते हैं। परफेक्ट मेकअप के लिए आपको हिल वाले हिस्से को उभारने की जरूरत होती है।इस पैटर्न को फॉलो करते हुए होंठों को उभारें। इसके लिए आप होठों को हाईलाइट करें ताकि होंठ उभरे हुए नजर आएं।

- इसके बाद आपको jawline को हाइलाइट करने की जरूरत पड़ेगी। Jawline से आपके चेहरे का लुक बदल जाता है, इसीलिए jawline sculpting बहुत अहम मानी गई है। इसलिए मेकअप करते हुअ हाइलाइटर का सही इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है।

Next Story