Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मास्क को लेकर हुई स्टडी में सामने आई ये बात, लोगों को पता होना है जरूरी

कोरोना से बचने के लिए लोगों को मास्क (Mask) लगाना बहुत जरूरी हो गया है। वहीं इसी बीच लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि कोरोना के इंफेक्शन से बचने के लिए किस तरह का मास्क पहनना चाहिए, ताकि गर्मी में इसका असर आपकी स्किन पर न पड़े। हाल ही में मास्क को लेकर स्टडी हुई है जिससे खुलासा हुआ है कि प्रोफेशनल मास्क के मुकाबले घर के बने मास्क ज्यादा कारगर हैं।

मास्क को लेकर हुई स्टडी में सामने आई ये बात, लोगों को पता होना है जरूरी
X
कैसा मास्क लगाएं (फाइल फोटो)

कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया में तहलका मचा रखा है। लोग इससे बचने की तमाम कोशिशे कर रहे हैं। वहीं कोरोना से बचने के लिए लोगों को मास्क (Mask) लगाना बहुत जरूरी हो गया है। वहीं इसी बीच लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि कोरोना के इंफेक्शन से बचने के लिए किस तरह का मास्क पहनना चाहिए, ताकि गर्मी में इसका असर आपकी स्किन पर न पड़े। हाल ही में मास्क को लेकर स्टडी हुई है जिससे खुलासा हुआ है कि प्रोफेशनल मास्क के मुकाबले घर के बने मास्क ज्यादा कारगर हैं।

कॉटन मास्क और रुमाल से बने मास्क ज्यादा बेहतर

अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिक्स जर्नल में पब्लिश हुए एक रिसर्च की मानें तो होम मेड मास्क कॉटन मास्क और रुमाल से बने मास्क ज्यादा बेहतर है। वहीं घरेलू मास्क के प्रभावी होने की सबसे बड़ी वजह मास्क का पैटर्न और उसकी मोटाई है।

Also Read: फेशियल करवाने के बाद धोखे से भी न करें ये काम, पिंपल्स होने का डर

मास्क पहनने से ड्रॉपलेट ज्यादा दूर तक वातावरण में नहीं फैलता

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई लेयर वाला कॉटन का मास्क पहनने से ड्रॉपलेट ज्यादा दूर तक वातावरण में नहीं फैलता है। मास्क पहने संक्रमित व्यक्ति के मुंह से निकली संक्रमित बूंदें मात्र ढाई इंच तक ही फैल सकती हैं। अगर कोई एक मीटर की दूरी बनाकर खड़ा है तो उसे कॉर्टन मास्क लगाए व्यक्ति से संक्रमण नहीं होगा।

Next Story