Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Skin Glowing Tips: मिनटों में घर पर ऐसे पाएं चमकती त्वचा

Skin Glowing Tips: समर सीजन में स्किन से जुड़ी कई तरह की प्रॉब्लम हो जाती हैं। खासकर त्वचा बेजान लगने लगती है। लेकिन कुछ खास तरह की होम रेमिडीज से त्वचा की खोई हुई रंगत वापस पाई जा सकती है। आप भी जानिए, स्किन पर ग्लो लाने वाली होम रेमिडीज के बारे में।

Skin Glowing Tips: मिनटों में घर पर ऐसे पाएं चमकती त्वचा

बदलते मौसम का असर हमारी सेहत पर तो पड़ता ही है, साथ ही हमारी स्किन भी इससे अछूती नहीं रहती। ध्यान न दिए जाने पर स्किन अपनी नमी और चमक खो देती है। ऐसे में जरूरी है कि स्किन का खास ख्याल रखा जाए। इसके लिए आपको पार्लर जाने की जरूरत नहीं है। आपके किचेन में ही कई होम रेमिडीज मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा की खोई रंगत और निखार वापस आ जाएगा।

इनका करें इस्तेमाल

- त्वचा की खोई रंगत पाने के लिए सबसे जरूरी है, रूखी बेजान मृत कोशिकाओं को हटाना। इसके लिए सबसे पुराना और कारगर तरीका है-उबटन लगाना। मोटे बेसन में सरसों का तेल, चंदन पाउडर, ग्लिसरीन, नीबू का रस और कच्चा दूध मिलाकर उबटन बनाएं। इसे स्किन पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने पर थोड़ा गीला करके क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज धीरे-धीरे मसाज करते हुए उतारें।

-रंगत निखारने के लिए 1/2 कप कच्चे दूध में ब्रेड के 2 स्लाइस और 1 टेबल स्पून बेकिंग सोडा 1/2 घंटे के लिए भिगो कर रख दें। इस ब्रेड से स्किन पर मसाज करें और थोड़ी देर बाद पानी से धो लें।

-मूंग, मसूर की दाल को भिगोकर पीस लें। इसमें अंडे का पीला भाग या दही मिलाकर पेस्ट बनाएं। पेस्ट को हाथों पर लगाएं। थोड़ा सूखने पर स्किन पर मसाज करते हुए उतारें।

-नेचुरल ब्लीचिंग के लिए आप कच्चे आलू या खीरे के टुकड़े को स्किन पर खासकर कोहनी, गर्दन जैसे हिस्सों पर 5 मिनट तक रगड़ लें, इससे स्किन साफ होती है।

-केला और पपीता के पल्प को मैश करें, इस पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए अपनी स्किन पर लगाएं। थोड़ा सूखने पर धो लें। -जैतून के तेल में शहद मिलाकर मसाज करने से स्किन मुलायम होती है। इस तरह देसी घी, जैतून का तेल और थोड़ा-सा नीबू का रस मिलाकर, चेहरे पर मसाज करना फायदेमंद होता है।

-केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से को रगड़ने से स्किन मुलायम होती है। इसी तरह संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर पीस लें, इस पावडर में थोड़ा-सा कच्चा दूध या मलाई मिलाकर त्वचा पर लगाएं।

- नीबू के छिलकों को उल्टा करके, उसके ऊपर चीनी के दाने बुरककर स्किन की मसाज करें। 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। नीबू में मौजूद एल्काइन और चीनी में ग्लूकोन एसिड से स्किन साफ और मुलायम होगी।

-स्किन पर पड़े दाग-धब्बों के लिए थोड़ी-सी पिसी कच्ची हल्दी में नीबू की कुछ बूंदें या पिसा खीरा मिला कर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर ठंडे पानी से धो लें।

-एक चम्मच मिल्क पाउडर में दो चम्मच नीबू का रस मिलाकर लगाने से स्किन में निखार आता है।

Share it
Top