Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ब्यूटी एक्सपर्ट ने बताया आपकी स्किन ऐसे बनेगी ग्लोइंग-प्रॉब्लम फ्री

रेनी सीजन में स्किन पर तरह-तरह की प्रॉब्लम्स हो जाती हैं, इससे महिलाएं काफी परेशान रहती हैं। लेकिन स्किन की प्रॉपर केयर की जाए तो इस मौसम में भी चेहरा ग्लोइंग नजर आएगा। हम बता रहे हैं मानसून में स्किन केयर के कुछ कारगर टिप्स।

ब्यूटी एक्सपर्ट ने बताया आपकी स्किन ऐसे बनेगी ग्लोइंग-प्रॉब्लम फ्री
X
स्किन केयर टिप्स (फाइल फोटो)

मानसून के दौरान हवा में मौजूद नमी का असर स्किन पर भी पड़ता है। मॉयश्चर, पसीना आने की वजह से स्किन पर एक लेयर-सी जम जाती है, जिससे रोमछिद्र यानी पोर्स बंद हो जाते हैं और स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम होने लगती हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है, इस मौसम में स्किन पोर्स खुले रहें। इसके लिए आपको दिन में जितना हो सके स्किन को साफ रखना जरूरी है। साथ ही स्किन की पूरी तरह से केयर भी करनी चाहिए।

फेस क्लीनिंग जरूरी है

इस मौसम में चेहरे को साफ रखना जरूरी है। इसके लिए फेस को फेसवॉश से धोएं या टोनर से साफ कर सकती हैं। अगर स्किन नॉर्मल है लेकिन इस मौसम में अपने आप ऑयली हो रही है तो स्किन को बैलेंस करने में टोनर बहुत मदद करता है। ऑयली स्किन वाली महिलाएं, जिन्हें पिंपल या मुंहासे होने की प्राब्लम रहती है, वो एस्ट्रींजेंट से अपनी स्किन को क्लीन रख सकती हैं। ड्राय स्किन वाली महिलाओं के लिए गुलाब जल का स्प्रे फायदेमंद है। गुलाब जल का स्प्रे हर स्किन टोन वाली महिलाओं को सूट करता है। बहुत ऑयली या चिपचिपी स्किन वाली महिलाएं गुलाब जल में नीबू रस की 2-3 बूंदें मिलाकर इसका स्प्रे इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे चेहरे पर बहुत अच्छी फ्रेशनेस आती है और नमी का असर कम हो जाता है।

ऐलोवेरा जैल का यूज

उमस भरे इस मौसम में स्किन पर बहुत हैवी क्रीम नहीं लगानी चाहिए, इससे रोमछिद्र बंद होने के कारण क्रीम स्किन में एब्जॉर्ब नहीं हो पाती। ऐसे में वॉटर बेस्ड होने के कारण ऐलोवेरा जैल या ऐलोवेरा क्रीम इस्तेमाल करना बेस्ट है। ऐलोवेरा जैल से आप फेस मसाज या फेशियल कर सकती हैं। ऐलोवेरा लाइट वेट होने के कारण स्किन की अंदरूनी परत तक भी जा सकता है।

ले सकती हैं स्टीम

ड्राय या नॉर्मल स्किन वाली महिलाएं स्टीम भी ले सकती हैं। इससे स्किन पोर्स खुल जाते हैं और ब्लैक हेड्स या वाइट हेड्स की समस्या भी दूर हो जाती है। इसके लिए सबसे पहले चेहरे पर हल्का-सा ऐलोवेरा जैल लगाकर स्टीम ले सकती हैं। इसके बाद अपनी मिडल और फ्रंट फिंगर से हल्की-हल्की मसाज करें। अपने चेहरे पर अंगुलियों को क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज गोलाई में घुमाते हुए मसाज करें। इससे स्किन की डीप क्लींजिंग हो जाएगी। प्रस्तुति : रजनी अरोड़ा

Also Read: फंक्शन में जाने वाली हैं तो करें दीपिका - करीना की तरह शिमर मेकअप, लोगों की नहीं हटेंगी नजर

फ्रूट फेस पैक्स लगाएं

- खरबूजे का पैक स्किन पर ग्लो लाने के लिए बेस्ट है। खरबूजे को मैश करके फ्रिजर में 5-10 मिनट रखें। अगर पेस्ट पतला हो तो इसमें एक चम्मच सूजी या चोकर मिला लें। इसे चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। गोलाई में घुमाते हुए मसाज करके पानी से पैक को अच्छी तरह धो लें। इससे चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आता है।

- अगर आपकी स्किन रूखी-बेजान हो गई हो तो कच्चे पपीते को कद्दूकस कर लें। इसमें थोड़ा-सा शहद मिलाएं। तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। इससे स्किन में निखार आएगा। पेस्ट चेहरे पर बहुत चिपक जाता है, इसे उतारने के लिए गुनगुना पानी इस्तेमाल करें। थोड़ा-सा पानी लेकर पेस्ट को गीला करें, अंगुलियों से हल्की-हल्की मसाज करें। पेस्ट उतरने के बाद पानी से चेहरा धो लें।

Next Story