Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

क्या आपको पता है इन चीजों को भूलकर भी फेस पर नहीं लगाना चाहिए

फेस (Face) की स्किन काफी सेंसिटिव होती है। इस कारण फेस पर कुछ भी लगाने से पहल सोचना चाहिए। गलत प्रोडक्ट्स लगाने से स्किन(Skin) को कई तरह का नुकसान भी पहुंच सकता है। आइए जानते हैं कि स्किन की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए किन चीजों को भूल कर भी नहीं लगाना चाहिए (Skin Care Tips In Hindi)

क्या आपको पता है इन चीजों को भूलकर भी फेस पर नहीं लगाना चाहिए
X
चेहरे का ऐसे रखें ध्यान (फाइल फोटो)

फेस (Face) की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। लेकिन जाने अनजाने कई बार गलतियां हो जाती हैं जिस वजह से स्किन प्रॉब्लम (Skin Problem) होने लगती है। फेस की स्किन (Skin) काफी सेंसिटिव होती है। इस कारण फेस पर कुछ भी लगाने से पहल सोचना चाहिए। गलत प्रोडक्ट्स लगाने से स्किन को कई तरह का नुकसान भी पहुंच सकता है। इसी बीच आज हम आपकी मदद के लिए आपको बताने जा रहे हैं कि चेहरे की सुंदरता बनाए रखने के लिए किन चीजों को भूल कर भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए (Skin Care Tips)।

साबुन (Soap)

किसी भी मौसम में फेस पर साबुन नहीं लगाना चाहिए। साबुन में कुछ कैमिकल्स पाए जाते हैं, जो स्किन को ड्राई और बेजान बना देते हैं। इसके साथ ही स्किन का टोन भी गहरा होता है। इसलिए फेस की स्किन को सुंदर और मुलायम बनाए रखने के लिए फेसवॉश का यूज करें और साबुन का इस्तेमाल करने से बचें।

शैम्पू (Shampoo)

इस बात का खास ध्यान रखें कि जब आप बालों में शैम्पू करें तो वो आपके चेहरे पर न आए। फेस पर शैम्पू लगने से आपकी स्किन डल, और ड्राई हो सकती है। आपको बता दें कि शैम्पू में साबुन के मुकाबले ज्यादा कैमकिल पाया जाता है, जो आपकी स्किन हानिकारक हो सकता है।

गर्म पानी (Hot Water)

कई लोग होते हैं जो गर्मियों में भी गर्म पानी से नहाते हैं. दरअसल कुछ लोगों को गर्म पानी से नहाने की आदत होती है। वहीं गर्म पानी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। खासतौर पर चेहरो धोते समय गर्म पानी से बचें। यह शरीर के पीएच लेवल को खराब करता है। जिससे स्किन काफी डल नजर आती है। इसलिए बेहतर है कि आप गर्म पानी से फेस वॉश करने से बचें।

टूथपेस्ट (Toothpaste)

आपने भी देखा होगा कि कुछ लोग फेस पर पिंपल्स की ठीक करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं। वहीं अगर आप भी ऐसा करते हैं तो बेहतर है कि आप अपनी इस आदत को बदल लें। नहीं तो आगे जाकर यह आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है।

Also Read: जानें, Nails पर पड़े पीले और सफेद निशान का मतलब

बॉडी लोशन (Body Lotion)

अक्सर लोग बॉडी लोशन को शरीर पर लगाने के बाद फेस पर भी लगा लेते हैं। लेकिन यह आदत गलत है। चेहरे की स्किन शरीर के बाकी हिस्सों के मुकाबले में बहुत सेंसिटिव होती हैं। इसलिए इसके लिए फेस क्रीम ही यूज करें।‌ वहीं बॉडी लोशन में मौजूद तत्व चेहरे के लिए नुकसानदायक होते हैं।

Next Story