Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मास्क लगाने से लोगों को हो रही है एक्ने प्रॉब्लम, बचाव के लिए फॉलो करें ये टिप्स

मास्क (Mask) लगाने से स्किन में नमी, पसीना और गंदगी जमी रह जाती है (Skin Problems)। जिसके रिजल्ट में फेस पर लाल रंग के निशान, पिंपल्स, स्वेलिंग, एक्ने जैसी दिक्कत होने लगती है। इन सब परेशानियों से बचने के लिए आपको अपनी स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत है (Precautions For Skin Problems)। तो आइए जानते हैं कि इस समस्या से बचने के लिए क्या करें (Precautions For Skin Problems)।

मास्क लगाने से लोगों को हो रही है एक्ने प्रॉब्लम, बचाव के लिए फॉलो करें ये टिप्स
X

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते लोगों का लाइफस्टाइल (Lifestyle) काफी बदल गया है। वहीं अब मास्क लोगों की लाइफ जरूरी हिस्सा हो गया है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोग मास्क लगाए हुए नजर आ रहे हैं (Coronavirus Precautions) । जहां लोग इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए मास्क (Mask) लगा रहे हैं। वहीं दिनभर मास्क लगाने की वजह से लोगों को एक्ने, पिंपल्स जैसी परेशानी हो रही है (Skin Problems)। वहीं कुछ लोगों को टाइट मास्क लगाने की वजह से सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है। इसी बीच आज हम आपको इस समस्या का समाधान निकालते हुए बताने जा रहे हैं कि अगर आपको मास्क लगाने के कारण एक्ने जैसी दिक्कत हो रही है, तो ऐसे में इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए।

सबसे पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आखिर मास्क (Mask) लगाने से रैशेज, पिंपल्स जैसी दिक्कत क्यों हो रही है। आपको बता दें कि मास्क (Mask) लगाने से स्किन में नमी, पसीना और गंदगी जमी रह जाती है (Skin Problems)। जिसके रिजल्ट में फेस पर लाल रंग के निशान, पिंपल्स, स्वेलिंग, एक्ने जैसी दिक्कत होने लगती है। इन सब परेशानियों से बचने के लिए आपको अपनी स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत है (Precautions For Skin Problems)।

पिंपल्स, एक्ने जैसी दिक्कत से बचने के लिए करें ये काम

मेकअप न लगाएं

ज्यादातर महिलाएं मेकअप की काफी शौकीन होती हैं। बिना मेकअप उन्हें बाहर जाना नहीं पसंद होता। मेकअप लगाने से चेहरे में ऑक्‍सीजन का सर्कुलेशन रुक जाता है। हमारी स्‍किन ठीक प्रकार से सांस नहीं ले पाती है और आपको एक्ने जैसी दिक्कत होने लगती है। इसलिए मास्क लगाते समय मेकअप करने से बचें।

सनस्क्रीन क्रीम लगाएं

तेज धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है। वहीं आप वॉटर बेस्ड सनस्क्रीन लगाने की कोशिश करें। जिससे आपका पसीना और ऑयस कंट्रोल हो सके।

मॉइस्‍चराइजर का यूज करें

क्रीम की जगह पर आप मॉइस्‍चराइजर लगा सकते हैं। कोशिश करें कि चेहरे पर एंटी-इंफ्लेमेटरी युक्‍त मॉइस्‍चराइजर लगाएं, ताकि आपके फेस पर ऑयल न आए और स्किन की नमी को सील करे।

मास्क उतारने के बाद फेस धोएं

मास्क उतारने के बाद सबसे पहले फेस वॉश करें। अगर मास्‍क पहनने से आपके फेस पर मुंहासे हो गए हैं, तो मास्‍क को उतारने के बाद स्‍किन पर पेट्रोलियम जेली लगाएं।

Also Read: क्या आपको पता है इन चीजों को भूलकर भी फेस पर नहीं लगाना चाहिए

मास्क को धोएं

दिनभर मास्क का इस्तेमाल करने के बाद मास्क को धोना बहुत जरूरी हो जाता है। मास्क धोने से उसमे जमी पसीने की गंदगी भी निकल जाएगी। वहीं अगर आप बिना धोया हुआ मास्क यूज करते हैं तो आपकी एक्ने की दिक्कत और बढ़ जाएगी।

Next Story