Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शहनाज हुसैन ने बताया आखिर गर्मी में कैसे निखारें अपना सौंदर्य

एक तो गर्मी ऊपर से लॉकडाउन, ऐसे में आपको अपनी जिंदगी तनावपूर्ण और ऊबाऊ लग रही होगी, लेकिन यह मत भूलिए कि यह समय शरीर को फिट रखने और अपने सौंदर्य को निखारने का एक अच्छा अवसर है। इन दिनों आप अपनी त्वचा और बालों की देख-भाल सही ढंग से कैसे कर सकती हैं, जानिए।

शहनाज हुसैन ने बताया आखिर गर्मी में कैसे निखारें अपना सौंदर्य
X
सौन्दर्य(प्रतीकात्मक फोटो)

आजकल आप लॉकडाउन में अपने घरों में बंद हैं। लेकिन इसके कुछ फायदे भी हैं। मसलन, आप कहीं नहीं जा रही हैं और न ही आपके घर में कोई आ रहा है। इस तरह आप पूरी तरह ध्यान देकर अपने व्यक्तित्व, सौंदर्य को नया निखार दे सकती हैं। इन दिनों आप घर में रहते हुए सूर्य की गर्मी, प्रदूषण, धूल-गंदगी से भी बची हुई हैं। यह आपकी आंतरिक और बाह्य सुंदरता निखारने का उपयुक्त समय है। आप कैसे अपना सौंदर्य निखारें, आपके लिए बहुत ही उपयोगी जानकारी -

एवोकाडो फेस मास्क

यह फेस मास्क चेहरे को पोषित करने, त्वचा पर कसाव लाने के लिए बेहतर माना जाता है। इस फल में आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। एक एवोकाडो फल के बीज निकालकर इसे मसलकर इसमें एक चम्मच शहद और थोड़ा-सा ताजा दही मिलाकर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे और शरीर के खुले भागों पर लगा लें। 15 मिनट तक लगाकर रखने के बाद इसे ताजे पानी से धो लें। इसके उपयोग से त्वचा में नयापन, यौवनता और निखार आएगा। इस पेस्ट को बनाने के लिए केवल पका हुआ फल ही उपयोग करें। इससे बने पेस्ट को लगाने से पहले कम से कम इसे आधा घंटा फ्रिज में जरूर रखें।

सनस्क्रीन का करें उपयोग

आजकल आप घर से बाहर नहीं निकलती होंगी लेकिन वायु में मौजूद प्रदूषण और नमी में कमी और वातावरण में गर्मी से आपकी त्वचा पर विपरीत असर पड़ रहा है। इसलिए त्वचा की रक्षा के लिए आपका सनस्क्रीन लगाना जरूरी है।

-लॉकडाउन में घर में रहते हुए शरीर के सभी खुले भागों पर सनस्क्रीन का लेप लगाएं। त्वचा पर झुर्रियों को रोकने के लिए सनस्क्रीन बहुत जरूरी मानी जाती है। घर में रहते हुए भी अगर आप खिड़की के नजदीक बैठती हैं तो भी सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है, खिड़की का ग्लास हालांकि ज्यादातर यूवी किरणों को रोक पाता है लेकिन फिर भी सभी किरणों को प्रभावी रूप से नहीं रोक पाता।

-सनस्क्रीन का उपयोग मात्र गर्मी के दिनों तक ही सीमित न रखें। सनस्क्रीन को शरीर के सभी खुले भागों में आहिस्ता से मलिए। यह न भूलें कि सूर्य की गर्मी से होंठों की त्वचा में भी कालिमा आ जाती है, इसके लिए आपको सनस्क्रीन मिश्रित लिपबाम लगाना चाहिए।

-हमेशा 30 या ज्यादा एस.पी.एफ. क्षमता की सनस्क्रीन लगाएं ताकि वह सनबर्न, टैनिंग जैसी सभी त्वचा की समस्याओं का समाधान प्रदान कर सके। यह भी ध्यान रखें कि आपकी सनस्क्रीन पानी में न घुलती हो ताकि वह पसीने या नहाते समय पानी में न बह जाए।

नहाते समय रखें ध्यान

आप जब घर पर हैं, आपके पास पर्याप्त समय उपलब्ध है। ऐसे में आप जब नहाएं तो अतिरिक्त समय निकालकर अपने शरीर को कोमल बना सकती हैं। नहाने के पानी में दो चम्मच शहद डालकर नहाने से शरीर में ताजगी का अहसास होता है।

-पानी में कुछ बूंदें इत्र डाल कर नहाने पर शरीर में ठंडक और सुगंध का अहसास होता है।

-अगर आपकी त्वचा शुष्क है तो पानी की बाल्टी में बादाम का तेल डालकर नहाने से त्वचा मुलायम होगी।

-हमेशा यह ध्यान रखें कि आपका नहाने का पानी सामान्य तापमान पर होना चाहिए। ज्यादा गर्म या ठंडा पानी त्वचा को नुकसान दे सकता है।

-अपने शरीर को स्पंज/लूफा से स्क्रब करें। इससे त्वचा को संतुलित रखने और त्वचा की मृतक कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है, जिससे शरीर का शुद्धिकरण हो जाता है।

-अपने पैरों, घुटनों और कोहनी जैसे भागों पर विशेष ध्यान दें, इन जगहों पर त्वचा अपेक्षाकृत ज्यादा सख्त होती है। यदि आपकी त्वचा शुष्क है तो बेबी साबुन या ग्लिसरीन साबुन काफी उपयोगी रहेगा।

-नहाने के बाद जब त्वचा में शुष्कता बरकरार हो तो मॉयश्चराइजिंग लोशन लगा लें, इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी।

रखें बालों का ध्यान

लॉकडाउन में अपने बालों की सुंदरता के प्रति भी हमेशा सचेत रहें। इस दौरान नहाने के बाद बालों को प्राकृतिक तौर पर सामान्य वातावरण में ही सूखने दें, क्योंकि आपको घर पर ही रहना है, ऑफिस जाने की जल्दबाजी नहीं है।

-बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर्स, कर्लिंग आयरन से परहेज करें, क्योंकि इन उपकरणों के उपयोग से बालों के टूटने और खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।

-अपने बाल धोने के बाद तौलिए की मदद से हल्के से सुखाएं और लकड़ी की कंघी की मदद से बालों को सीधा करें। गीले बाल जल्दी टूट जाते हैं।

Next Story
Top