Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नींद पूरी न होने पर इस तरीके से यूज करें Rose Water, इसके फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

गुलाब जल का नाम सुनते ही दिमाग सीधा गुलाब की खुश्बू के बारे में सोचने लगता है। दरअसल, यह गुलाब की पंखुड़ियों से बनाया जाता है। गुलाब जल स्किन की कई समस्याओं के लिए कारगर साबित होता है। इतना ही नहीं स्किन की तमाम समस्याओं के लिए यह एक प्रकार की औषधि का भी काम करता है।

नींद पूरी न होने पर इस तरीके से यूज करें Rose Water, इसके फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
X

गुलाब जल के फायदे (फाइल फोटो)

गुलाब जल के फायदे बहुत होते हैं। खासतौर पर स्किन के लिए गुलाब जल बहुत फायदेमंद होता है। गुलाब जल का नाम सुनते ही दिमाग सीधा गुलाब की खुश्बू के बारे में सोचने लगता है। दरअसल, यह गुलाब की पंखुड़ियों से बनाया जाता है। गुलाब जल स्किन की कई समस्याओं के लिए कारगर साबित होता है। इतना ही नहीं स्किन की तमाम समस्याओं के लिए यह एक प्रकार की औषधि का भी काम करता है। आजकल की बिगड़ती लाइफस्टाइल और धूल, मिट्टी-प्रदूषण के कारण स्किन पर कई तरह के दाग-धब्बे और कील-मुंहासों का होना एक आम समस्या है

इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको किसी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप गुलाब जल की मदद से इस तरह की तमाम समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आज कल गुलाब जल आसानी से मार्केट में उपलब्ध हो जाता है।

गुलाब जल के नियमित इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियों को कम किया जा सकता है। इसके लिए 2 चम्मच नींबू का रस, 4 चम्मच चंदन पाउडर या मुल्तानी मिट्टी और 2-3 चम्मच गुलाब जल मिक्स करके 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर पानी से धो लें। ऐसा करने से चेहरे पर निखार आता है।

नियमित रूप से गुलाब जल के इस्तेमाल से कील-मुंहासों की समस्या नहीं होती है। चेहरे पर गुलाब जल लगाने से बहुत फायदा होता है। निखार के साथ चेहरे की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं।

Also Read: चेहरे को Attractive बनाने के लिए इनमें से एक चीज जरूर खाएं

सही तरह से नींद पूरी न होने या अन्य् कारणों से ज्यादातर लोगों को डार्क सर्कल्स की समस्या होती है। इससे बचने के लिए कॉटन को गुलाब जल में भिगोकर आंखों पर रखने से फायदा मिलता है।

गुलाब जल तेज धूप से होने वाले स्किन टैनिंग से भी निजात दिलाता है। इसके लिए धूप में निकलने से पहले चेहरे पर गुलाब जर लगाएं।


Next Story