Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नेचुरल तरीके से कीजिए ब्लैकहेड्स रिमूव

ब्लैकहेड्स आपके चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। इसलिए इन्हें रिमूव किया जाना जरूरी है। आप इसके लिए कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट लेती हैं। लेकिन चाहें तो घर पर ही नेचुरल तरीके से ब्लैकहेड्स रिमूव कर सकती हैं।

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए अपनाएं ये शानदार घरेलू उपाय
X

 ब्लैकहेड्स हटाने के लिए अपनाएं ये शानदार घरेलू उपाय (फाइल फोटो)

लगभग सभी एज ग्रुप की महिलाओं में ब्लैकहेड्स, कॉमन प्रॉब्लम है। ब्लैकहेड्स नाक, ठोढ़ी और माथे पर हो सकते हैं। यह गलत लाइफस्टाइल, हार्मोनल डिस्बैलेंस और स्किन की केयर न करने की वजह से होते हैं। लेकिन इन्हें रिमूव किया जा सकता है। आप घर पर ही ब्लैकहेड्स को आसानी से रिमूव कर सकती हैं। इसके लिए कुछ होम रेमिडीज को आजमाएं।

चावल का आटा

ब्लैकहेड्स को कम करने के लिए चावल का आटा काफी फायदेमंद है। इसके लिए पहले आप चावल को दरदरा पीस लें। इसके एक टीस्पून मात्रा में दो टीस्पून पुदीने का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे ब्लैकहेड्स वाले एरिया पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद स्क्रबिंग करके चेहरा धो लें।

शहद

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए शहद का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके लिए आप एक टीस्पून शहद में, एक टीस्पून अंडे का सफेद भाग मिलाएं। इसे ब्लैकहेड्स वाले एरिया पर लगाकर स्क्रब करें। 5-7 मिनट बाद चेहरा धो लें। इसके अलावा आप ब्राउन शुगर, शहद और चुटकी भर हल्दी पावडर का भी पेस्ट यूज कर सकती हैं। इससे चेहरे पर स्क्रब करें। आपके ब्लैकहेड्स धीरे-धीरे कम हो जाएंगे।

दालचीनी

दालचीनी के इस्तेमाल से भी चेहरे के ब्लैकहेड्स काफी हद तक कम हो जाते हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन में कोलैजन का लेवल बढ़ता है, जिससे ओपन पोर्स का साइज कम करने में मदद मिलती है। यह स्किन में कसावट बनाए रखने में भी मदद करता है। इस पेस्ट को तैयार करने के लिए आप नीम, तुलसी और पुदीना की पत्तियों का पावडर बना लें। इसमें थोड़ा सा पिसा दालचीनी मिलाएं। इसे ब्लैकहेड्स वाले एरिया पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद स्क्रबिंग करें और साफ पानी से चेहरा धो लें।

एलोवेरा

एलोवेरा अपनी मॉयश्चराइजिंग क्वालिटी के लिए जाना जाता है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड, ड्राय स्किन को मुलायम बनाने में हेल्प करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद जिंक एक नेचुरल एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करके स्किन को टाइट करने में मदद करता है। इसके लिए आप फ्रेश एलोवेरा जैल को रात को सोने से पहले ब्लैकहेड्स पर लगाएं, हल्के हाथों से मसाज करें। सुबह उठकर चेहरे को साफ पानी से धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपके ब्लैकहेड्स धीरे-धीरे कम हो जाएंगे।

इन्हें भी आजमाएं

- ब्लैकहेड्स हटाने के लिए अपने चेहरे को 2 मिनट के लिए स्टीम दें। इसके बाद चेहरा धो लें। इससे भी काफी हद तक आपके ब्लैकहेड्स रिमूव हो जाएंगे।

- बादाम भी ब्लैकहेड्स रिमूव करने में मदद करता है। इसके लिए बादाम के चूर्ण में बेसन मिलाकर स्क्रब तैयार करें। इसे ब्लैकहेड्स पर लगाकर स्क्रबिंग करें।

- तुलसी ग्लोइंग फेस, पिंपल रिमूवर के साथ ही ब्लैकहेड्स रिमूव करने में भी मदद करती है। इसके लिए तुलसी के पत्तों को भिगोकर ब्लैकहेड्स पर लगा दें। 5 मिनट बाद तुलसी के पत्ते हटाकर चेहरा धो लें। इससे आपके ब्लैकहेड्स रिमूव होने लगेंगे।

Next Story