Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Home Made Rakhi Design : रक्षाबंधन पर बच्चों को बांधे ये खूबसूरत और होममेड राखी

Home Made Rakhi Design : 15 अगस्त 2019 (15 August 2019) को रक्षाबंधन का खास त्यौहार (Raksha Bandhan Festival) पूरे देश में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन बहनें अपनी भाईयों के हाथों पर खूबसूरत और सबसे बेस्ट राखी बांधना पसंद करती हैं। ऐसे में अगर बात बच्चों की राखी की हो, तो वो और भी ज्यादा ट्रेंडी होनी जरूरी है। ऐसे में आज हम लेकर आएं है बच्चों के लिए बेस्ट और होममेड राखी डिजाइन (Home Made Rakhi Design) लेकर आएं हैं।

Home Made Rakhi Design : रक्षाबंधन पर बच्चों को बांधे ये खूबसूरत और होममेड राखी
X

Home Made Rakhi Design : हर साल सावन महीने की पूर्णिमा को रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाता है। साल 2019 में 15 अगस्त को भाई-बहनों के त्यौहार के नाम से मशहूर रक्षाबंधन का त्यौहार (Raksha Bandhan Festival) मनाया जाएगा। वैसे तो राखी आने के कई दिनों पहले ही महिलाएं और लड़कियों राखी की खरीददारी करने लगती हैं। लेकिन जब बात छोटे बच्चों की राखी की हो तो वो कूल और स्टाइलिश होनी चाहिए। ऐसे में आज हम आपको घर पर राखी यानि होममेड राखी डिजाइन (Home Made Rakhi Design) के बारे में बता रहे हैं...

बच्चों के लिए होममेड राखी डिजाइन (Home Made Rakhi Design For Kids)

Home Made Animal Rakhi Design




Home Made Animal Rakhi Design - इसे आप घर में बच्चों के फेवरेट एनिमल का स्टिकर लें। उसे अपने मनपसंद रंग के रिबन पर फेविकॉल या एडेहसिव टेप से चिपका दें। कुछ देर बाद आपकी राखी तैयार है।

Wool And Paper Quilling Rakhi Design
















Wool And Paper Quilling Rakhi Design : ऊन या पेपर को फोल्ड करके घर पर आसानी से राखी बनाई जा सकती है। ऊन से बनने वाली राखी डिजाइन के लिेए ऊन को अंगुली में लपेटें और बीच में से कैंची से काट लें। अब सारे टुकड़ों को फूल के आकार में फैलाकर आपस में जोड़ दें और सॉटन के रिबन पर फेविकॉल लगाकर चिपकाएं। आप चाहें, तो फूल के बीच में कोई मोती या स्टोन भी लगा सकती है। ऐसे ही पेपर के अलग-अलग टुकड़ों को मोड़कर आपस में जोड़ते हुए राखी बनाएं और आखिर में सभी को एक डोरी या रिबन पर रखकर चिपकाएं।

Zari Motif And Pacth work Rakhi Design




















Zari Motif And Pacth work Rakhi Design :ये राखी बनाना सबसे आसान है। इसके लिए कुछ ज़री मोटिफ Zari Motif और पैच वर्क लेकर आएं और उसे मनपसंद डोरी या रिबन पर फेविकोल की मदद से चिपकाकर सूखने दें। कुछ देर बाद आपकी खूबसूरत राखी तैयार है।

Button Rakhi Design for Kids




















Button Rakhi Design for Kids: इस राखी को बनाने के लिए आपको डोरी, बटन और धागे की जरुरत होगी। सबसे पहले अपने मनपसंद धागे को अंगुलियों में गोलाई में लपेटे। अब कैंची की मदद से इसे बीच में से काट लें। अब धागें को घुमाते हुए फूल या अपनी पसंद का आकार दें। अब इसे एक डोरी पर फेविकोल से चिपकाएं। इसके बाद धागे से बने फूल के बीच में बटन या लकड़ी के बीड को फेविकोल से सेट करें और सूखने दें।

Fancy Sequence Rakhi Design




Fancy Sequence Rakhi Design - इस राखी डिजाइन के लिए आपको एक वेलवेट का गोल या पत्ती के आकार का टुकड़ा लें। उसके बाद आप एक ओर छोटा किसी ओर रंग का टुकड़ा लेकर बड़े टुकड़े पर फेविकोल की मदद से चिपकाएं। इसके बाद दोनों टुकड़ों के चिपकने के बाद मोती या फैंसी सिक्वेंस वाला डिजाइन पीस लगाएं। अब इसे रिबन के ऊपर फेविकोल से चिपका लेें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story