Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajesthani Chuda Design : तीज पर महिलाओं के लिए टॉप 10 राजस्थानी चूड़ा डिजाइन

Rajesthani Chuda Design (टॉप 10 राजस्थानी चूड़ा डिजाइन) चूड़ियां, महिलाओं के हाथों की खूबसूरती बढ़ाती है, लेकिन चूड़ा सोने पर सुहागा कहलाता है, तीज का त्यौहार 2019 (Teej Festival 2019) में 3 अगस्त को मनाया जाएगा, ऐसे में हम आपके लिए लाये हैं टॉप 10 राजस्थानी चूड़ा डिजाइन (Rajesthani Chuda Design)।

Rajesthani Chuda Design : तीज पर महिलाओं के लिए टॉप 10 राजस्थानी चूड़ा डिजाइन
X

Rajesthani Chuda Design : चूड़ी, महिलाओं के सोलह श्रृंगार में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं या यूं कहें कि उसके बिना श्रृंगार अधूरा माना जाता है। प्राचीन काल से ही भारत समेत दक्षिण एशिया में महिलाएं हर शुभ और मंगल कार्य या त्यौहार पर अपने हाथों में नई और रंगीन चूडियां पहनना पसंद करती हैं। चूड़ियों को हिंदू समाज में शादीशुदा होने का प्रतीक भी माना जाता है। भारत के हर राज्य और प्रांत में अलग-अलग तरह की चूड़ियां पहनी जाती हैं। जिसमें हाथीदांत,लाख पीतल, प्लास्टिक, कांच, सोने या चांदी की चूड़ियां प्रमुख हैं। ऐसे में आज तीज के लिए लेकर आएं हैं राजस्थानी चूड़ा डिजाइन (Rajesthani Chuda Design) ...




चूड़ा के प्रकार, कितने प्रकार के होते हैं चूड़े ? (How Many Type Of Brace ?)

1. लाख - लाख एक नाजुक गौंद की तरह होती है। जिसे गर्म करके किसी भी आकार में ढाला जा सकता है। राजस्थान में लाख का चूड़ा और चूड़िया दुनियाभर में मशहूर हैं।

2. हाथी दांत - हाथी दांत का चूड़ा या चूड़ियों को सबसे ज्यादा राजस्थान में पहना जाता है। हाथी के दांतो से बनने वाली चूड़ियां बेहद कीमती होती हैं। जिसकी वजह से बहुत मंहगी भी होती हैं।

3. कांच - आमतौर पर महिलाएं कांच की चूड़िया पहनना पसंद करती हैं। क्योंकि ये कई अलग-अलग रंगों और डिजाइनों में आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं। इसके अलावा कांच की चूड़ी या चूड़ें को पहनना शुभ माना जाता है, साथ ही इनकी खनक भी बेहद सुरीली होती है।

4.प्लास्टिक - सबसे ज्यादा प्लास्टिक का चूड़ा पंजाब की महिलाएं पहनती हैं। चूड़िया अधिकतर छोटे बच्चों या प्लास्टिक से बनी चूड़िया पहनने में कंफर्टेबल होती हैं। इसके साथ ही बार-बार टूटने का खतरा भी नहीं रहता है।

5. मेटल (धातु) - मेटल यानि लोहे से बने चूड़े या चूड़ियां अक्सर राजस्थान की गाम्रीण इलाकों की महिलाएं पहनती हैं। ये काफी बड़े और ठोस होते हैं।

6. सोने या चांदी - प्राचीन काल से ही महिलाएं सोने और चांदी से बनने वाली चूड़ियों का पहनना पसंद करती हैं। इन चूड़ियों का स्वास्थ्य पर अनुकूल प्रभाव के साथ आपकी प्रतिष्ठा को बढ़ाने का काम भी करती हैं।

राजस्थानी चूड़ा के डिजाइन (Rajesthani Chuda Design)

लाख के राजस्थानी चूड़ा के डिजाइन / Design of Lakhs Rajasthani Chuda





हाथी दांत के राजस्थानी चूड़ा के डिजाइन / Rajasthani Ridge of Ivory Brace Design





प्लास्टिक के राजस्थानी चूड़ा के डिजाइन / Plastic Brace Of Rajasthani Design





मेटल (धातु) राजस्थानी चूड़ा के डिजाइन / Designs of Metal Rajasthani Chuda





सोने या चांदी राजस्थानी चूड़ा के डिजाइन / Gold and Silver Rajasthani Brace Design





कुंदन राजस्थानी चूड़ा के डिजाइन / Rajasthani Kundan Chuda Design




राजपूती राजस्थानी चूड़ा के डिजाइन/ Rajputi Rajasthani Brace Design




मारवाड़ी राजस्थानी चूड़ा के डिजाइन/ Rajasthani Marwari Chuda Design




शेखावटी राजस्थानी चूड़ा के डिजाइन / Design of Shekawati Rajasthani Brace




जोधपुरी राजस्थानी चूड़ा के डिजाइन / Rajasthani Jodhpuri Chuda Design


Rajesthani Chuda Design

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story