Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Pregnancy Tips : गर्भधारण के लिए महिलाएं ऐसे बनाएं अपना डाईट चार्ट प्लान

Pregnancy Tips जो महिलाएं अधिक वेट की वजह से कंसीव नहीं कर पाती हैं, वे सही डाइट और लाइफस्टाइल से अपने वेट को कंट्रोल कर सकती हैं। जानिए, वेट कंट्रोल करने के लिए किस तरह की डाइट फॉलो करें?

Pregnancy Tips : गर्भधारण के लिए महिलाएं ऐसे बनाएं अपना डाईट चार्ट प्लान
X

Pregnancy Tips जो महिलाएं अधिक वेट की वजह से कंसीव नहीं कर पाती हैं, वे सही डाइट और लाइफस्टाइल से अपने वेट को कंट्रोल कर सकती हैं। जानिए, वेट कंट्रोल करने केलिए किस तरह की डाइट फॉलो करें?मां बनना हर महिला के लिए सबसे बड़ी खुशी होती है। लेकिन कुछ महिलाएं चाहकर भी मातृत्व सुख प्राप्त नहीं कर पातीं और गर्भधारण न कर पाने के कारण उनके जीवन में निराशा छा जाती है।

सही कारण जानिए

सबसे पहले जरूरी है कि आप कंसीव न कर पाने के कारणों को जानें। यूं तो कंसीव न कर पाने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन इनमें सबसे इंपॉर्टेंट हार्मोनलडिसबैलेंस को माना जाता है। इस समस्या के होने का एक कारण अधिक वजन भी होता है। जबकि वेट बैलेंस हो तो हार्मोंस बेहतर तरीके से काम करते हैं। इस कारण कंसीव करने की संभावना तो बढ़ती है ही, साथ ही प्रेग्नेंसी के दौरान भी कोई समस्या नहीं आती है। आपका बॉडी वेट कंट्रोल में रहे इसके लिए जरूरी है कि डाइट बैलेंस्ड और न्यूट्रीएंट्स से भरपूर हो।

प्रोटीन डाइट

प्रोटीन सिर्फ मसल्स बिल्डअप में ही मददगार नहीं होते, इससे वजन भी कम होता है। कंसीव करने की प्लानिंग कर रही महिलाओं को अपनी डाइट में प्रोटीन इनटेक पर विशेष ध्यान देना चाहिए। दरअसल, हाई प्रोटीन डाइट को पचाने में शरीर को समय लगता है, जिससे फूड क्रेविंग कंट्रोल होती है। वहीं प्रोटीन को पचानेमें शरीर को अधिक ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है, इससे भी बॉडी में मौजूद फैट धीरे-धीरे बर्न होने लगता है।

सिंपल कार्बोहाइड्रेट

कार्बोहाइड्रेट हर किसी की डाइट का हिस्सा होना चाहिए। लेकिन अगर आप प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं और आपका वेट ज्यादा है तो सिंपल कार्बोहाइड्रेट की जगह कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट को अपनी डाइट में शामिल करें। सिंपल कार्बोहाइडेट बेहद जल्द पच जाते हैं, इससे बार-बार भूख महसूस होती है, जो आपके वेट बढ़ने का कारण बन सकती है। इसके बजाय कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट देर से डाइजेस्ट होती है, इससे आपको भूख कम लगती है। साबुत अनाज, केला, ब्राउन राइस, बींस इसके अच्छे सोर्स हैं।

रखें ध्यान

- बैलेंस्ड डाइट के साथ ही रेग्युलर एक्सरसाइज करें। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्टअप होता है, जिससे वजन कम होता है। साथ ही एक्सरसाइज करने से शरीर एक्टिव

रहता है, जिससे कंसीव करने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

- अगर आपका वेट ज्यादा है और आप कंसीव करना चाहती हैं तो स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलें और अपने सभी टेस्ट करवाएं। डॉक्टर की सलाह पर दवाइयों का सेवन

भी करें।

जंक फूड से रहें दूर

जंक फूड में पोषक तत्व नहीं होते, साथ ही इनका ज्यादा सेवन वजन बढ़ाता है। वैसे भी ये हार्मोंस पर बुरा असर डालते हैं। अगर आप प्रेग्नेंसी प्लान कर रहीं हैं तो जंक फूड से भी दूरी बना लें।

लेखिका - मिताली जैन

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story