Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फेशियल करवाने से पहले भूलकर भी न करें ये काम, वरना स्किन पर हो सकते हैं दाग धब्बे

आपने अक्सर पार्लर या सैलून में फेशियल करवाने के बाद की सावधानियों के बारे में बताते हुए सुना होगा हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं फेशियल से पहले भी कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरुरी होता है क्योंकि इससे आपकी स्किन के पर दाग धब्बे होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए आज हम आपको फेशियल से पहले बरती जाने वाली सावधानियों यानि प्री फेशियल टिप्स (Pre Facial Tips ) के बारे में बता रहे हैं।

फेशियल करवाने से पहले भूलकर भी न करें ये काम, वरना स्किन हो जाएगी खराब
X
फेशियल से पहले ध्यान रखने वाली खास बातें

आमतौर पर लोग त्योहारों पर खूबसूरत दिखने के लिए फेशियल करवाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि त्योहारी सीजन की थकान को दूर करने में भी फेशियल बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर आप फेशियल करवाने के बारे में सोच रहे हैं, तो कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत आवश्यक होता है, क्योंकि इन्हें नजरअंदाज करने से चेहरे पर दाग धब्बे आ सकते हैं। आइए जानते हैं फेशियल से पहले ध्यान रखने वाली खास बातें (Pre Facial Tips )...

फेशियल से पहले ध्यान रखने वाली खास बातें (Pre Facial Tips)




1. स्किन टाइप के मुताबिक चुनें फेशियल

फेशियल करवाने से पहले हमेशा अपनी स्किन टाइप का ख्याल रखना बेहद जरुरी होता है। अगर आपकी स्किन ऑयली, ड्राई या सेंसिटिव है, तो उसी के मुताबिक फेशियल प्रोडक्ट्स का यूज करें, वरना अन्य किसी प्रोडक्ट्स का यूज करने से स्किन पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके अलावा फेशियल से होने वाला फायदा भी पूरी तरह से नहीं स्किन को नहीं मिल पाता है।




2. वैक्स या शेव करने से बचें

अगर आप फेशियल करवाने वाले हैं, तो ऐसे में महिला और पुरुष दोनों को ही चेहरे पर वैक्स या शेव करने से बचना चाहिए। क्योंकि वैक्स और शेव करने से स्किन पर जलने और कट लग जाते हैं, जिससे फेशियल प्रोडक्ट्स लगाने पर चेहरे पर जलन और ईचिंग हो सकती है।




3. मेकअप करने से बचें

अगर आप कभी फेशियल करवाने जा रहे हैं, तो ऐसे में कभी भी चेहरे पर मेकअप का इस्तेमाल न करें, क्योंकि फेशियल की पूरी प्रक्रिया चेहरे को साफ करने और उसे आराम देने वाली होती है। ऐसे में अगर आप मेकअप करेगें, तो फेशियल का फायदा त्वचा को नहीं मिलेगा।




4. सीधी धूप में जाने से बचें

आप अक्सर फेशियल के बाद चेहरे को धूप से जरुर बचाती होगीं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि फेशियल करवाने से पहले भी चेहरे को तेज और सीधी धूप से बचाना चाहिए। इससे चेहरे की नमी बरकरार रहती है।

5. एक्सपायरी डेट के प्रोडक्ट्स का यूज करने से बचें

अगर आप महीने में एक बार फेशियल करवाती हैं, तो ऐसे में अपने चेहरे पर कभी भी स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स यानि स्किन के प्रकार से अलग मॉइस्चराइजिंग क्रीम और एक्सपायरी डेट के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए, वरना चेहरे को फेशियल के फायदे नहीं मिल पाते हैं साथ ही बढ़ती उम्र के निशान जल्द नजर आने लगते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story