Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चेहरे के पिंपल्स और दाग धब्बे दूर करने के लिए अपनाएं ये Home Remedies

वैसे तो लोग अक्सर पिंपल्स और दागों को दूर करने के लिए मंहगें फेश वॉश और क्रीम्स का इस्तेमाल करते हैं या पार्लर में मंहगें ट्रीटमेंट लेते हैं। जिसके कई बार साइड इफेक्ट्स का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप घर में बिना किसी साइड इफेक्ट के चेहरे के पिंपल्स और दाग को हटाना चाहती हैं, तो इन घरेलू और नेचुरल उपायों को अपनाना सबसे बेस्ट ऑप्शन है।

चेहरे के पिंपल्स और दाग धब्बे दूर करने के लिए अपनाएं ये Home Remedies
X

पिंपल्स दूर करने के उपाय (फाइल फोटो)

चेहरे पर होने वाले पिंपल्स और उससे होने वाले दाग आपकी खूबसूरती को कम कर देते हैं, तो ऐसे में आज हम आपको घर में मौजूद चीजों सेकुछ ही देर में चेहरे के पिंपल्स और दाग धब्बे दूर करने का उपाय (Pimples and Scars Remedies) बता रहे हैं। वैसे तो लोग अक्सर पिंपल्स और दागों को दूर करने के लिए मंहगें फेश वॉश और क्रीम्स का इस्तेमाल करते हैं या पार्लर में मंहगें ट्रीटमेंट लेते हैं। जिसके कई बार साइड इफेक्ट्स का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप घर में बिना किसी साइड इफेक्ट के चेहरे के पिंपल्स और दाग को हटाना चाहती हैं, तो इन घरेलू और नेचुरल उपायों को अपनाना सबसे बेस्ट ऑप्शन है।

चेहरे के पिंपल्स और दाग धब्बे दूर करने का उपाय (Pimples and Scars Remedies)

टमाटर

टमाटर एक बहुत अच्छा क्लींजर का काम करता हैं क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो चेहरे के दाग धब्बे हटाने में मदद करता है। एक छोटी कटोरी में दो चम्मच टमाटर का रस लें और उसमें एक चम्मच शहद व आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर एक पेस्ट बना लें और पिंपल्स पर लगाएं, चेहरा सूखने के बाद ठंडे दूध से चेहरे की हल्के हाथ से मसाज करते हुए, साफ पानी से चेहरा धो लें।

Also Read: सर्दियों में त्वचा पर भूलकर भी न लगाएं ये Products

नींबू

नींबू में विटामिन सी के साथ ही सिट्रिक एसिड भी पाया जाता है, जो चेहरे से दाग-धब्बे हटाकर बेदाग बनाने में मदद करता है। इसके लिए नींबू के रस में शहद मिलाकर मिश्रण बना लें और उसे दाग-धब्बों वाली जगह पर लगाएं। 15 मिनट बाद या चेहरे के सूखने पर गुनगुने पानी से धोकर साफ कर लें।

हल्दी

हल्दी मे एंटी बैक्टीरियल,एंटी फंगल और एंटीऑक्सीडेंट तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे चेहरे से पिंपल्स और दाग धब्बे आसानी से दूर हो जाते हैँ। एक चम्मच हल्दी पाउडर को दूध और गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और सीधे पिंपल पर लगाएं। इस उपाय को लगातार कुछ दिनों तक करने से पिंपल्स की परेशानी खत्म हो जाएगी।

एलोवेरा जेल

अगर बिना किसी झंझट के चेहरे के पिंपल्स और दाग धब्बे दूर करना चाहते हैं, तो ऐसे में एलोवेरा सबसे बेस्ट ऑप्शन है। एलोवेरा जेल को पिंपल्स और दाग-धब्बों वाली जगह पर लगाएं, फिर सूखने पर साफ पानी से चेहरा धोकर साफ कर लें। वैसे भी आमतौर पर बाजार में मिलने वाले अधिकांश ब्यूटी प्रोडक्ट्स में एलोवेरा ही इस्तेमाल किया जाता है।

शहद

पिंपल्स को दूर करने में मीठा शहद भी बेहद कारगर होता है। इसके लिए शहद को पिंपल्स पर लगाकर कुछ देर सूखने दें। सूखने के बाद ठंडे दूध से चेहरे को हल्के हाथ से मसाज करें। 15 मिनट के इस उपाय को रोजाना करने से कुछ ही दिनों में पिंपल्स जल्दी खत्म हो जाएगें।





Next Story