Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ये हैं चेहरे से मुंहासे और दाग धब्बे हटाने के तरीके

Beauty Tips : गर्मियों में पसीने, तेज धूप की वजह से चेहरे और त्वचा संबंधी कई बीमारियां घेर लेती हैं। अगर आप भी चेहरे पर पिंपल्स, दाग धब्बे, कालेपन की समस्या से परेशान हैं, तो ऐसे में आज हम आपको चेहरे से मुंहासे और दाग धब्बे हटाने के तरीके बता रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप बेदाग चमकती चेहरा पा सकते है।

ये हैं चेहरे से मुंहासे और दाग धब्बे हटाने के तरीके

Beauty Tips : गर्मियों में पसीने, तेज धूप की वजह से चेहरे और त्वचा संबंधी कई बीमारियां घेर लेती हैं। अगर आप भी चेहरे पर पिंपल्स, दाग धब्बे, कालेपन की समस्या से परेशान हैं, तो ऐसे में आज हम आपको चेहरे से मुंहासे और दाग धब्बे हटाने के तरीके बता रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप बेदाग चमकती चेहरा पा सकते है।

मेरी उम्र 20 साल है। कॉलेज से दिन के वक्त लौटती हूं। इस वजह से मेरे चेहरे पर टैनिंग हो गई है। इसे ठीक करने के लिए कोई घरेलू उपाय बताएं। -अदिति, हिसार

टैनिंग को दूर करने में दही बहुत मददगार होती है। अगर हफ्ते में 2 बार दही को फेस पर लगाएं तो इससे टैनिंग दूर होगी। टैनिंग को दूर करने के लिए आलू का पैक भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आलू को मिक्सी में पीसकर, चेहरे और माथे पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए इसे रेग्युलर यूज करें।

इसके अलावा, थोड़े बेसन में, नीबू का रस और दही मिलाकर पैक तैयार करें, इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। अगर गर्दन पर टैनिंग ज्यादा है तो इसके लिए नीबू, चीनी और तेल को मिलाकर स्क्रब बनाएं। इसे गर्दन पर धीरे-धीरे मलें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

मेरी उम्र 31 साल है। मेरी स्किन ऑयली है। इन दिनों फेस पर पिंपल्स भी निकल रहे हैं। इन्हें ठीक करने के लिए उपाय बताएं ।-मालिनी, कोरबा

चंदन का पाउडर पिंपल्स ठीक करने और दाग-धब्बे हटाने में लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए चंदन का पावडर, दूध और हल्दी को मिक्स करके पैक बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। इस पैक से पिंपल्स से होने वाली जलन और चेहरे के दाग-धब्बे भी ठीक हो जाएंगे।

मेरी उम्र 26 साल है। मेरे फेस पर बिल्कुल भी ग्लो नहीं है। मेकअप करने के बाद भी चेहरा डल नजर आता है। चेहरे पर ग्लो लाने के लिए कोई घरेलूउपाय बताएं। -अमिता, रायपुर

चेहरे पर खीरे और दही का मास्क लगाएं। इसे बनाने के लिए आधा खीरे का रस और 1 चम्मच दही लें, दोनों को अच्छे से मिक्स करके फेस पर लगाएं। 15 मिनट बाद फेस वॉश कर लें। इस पैक से आपके फेस पर ग्लो आने लगेगा।

मेरी उम्र 17 साल है। मेरे बाल बिल्कुल भी नहीं बढ़ते हैं। बालों को लंबा-घना कैसे बनाऊं? -रीमा, दंतेवाड़ा

बादाम तेल के साथ केले का इस्तेमाल करके, आप अपने बालों के लिए एक अच्‍छा हेयर मास्क तैयार कर सकती हैं। यह मास्क बालों को पोषण देता है और लंबा-घना करने में भी सहायक होता है। इस मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में पका केला अच्छे से मैश करके, उसमें 15 मिलीलीटर बादाम का तेल डालकर दोनों को मिक्स करें। इस मास्क को अपने बालों में लगाएं। आधे घंटे बाद हर्बल शैंपू से बालों को धो लें। यह आपके बालों को पोषण देने के साथ ही चमक भी देगा।

मेरी उम्र 34 साल है। मैं जब भी फेस पर ब्लीच करती हूं तो रेडनेस आ जाती है। कृपया ब्लीच करने के लिए कोई घरेलू उपाय बताएं। -संगीता, कोरिया

नेचुरल ब्लीच बनाने के लिए पके हुए टमाटर का रस निकालकर, उससे पूरे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। 5 मिनट बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। इस उपाय को हर रोज करें। इसके अलावा, पपीता भी एक नेचुरल ब्लीच है। पपीते के रस को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए और उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक लगातार करें, आपको फायदा होगा।

मेरी उम्र 23 साल है। मेरा चेहरा गोल है और बाल लंबे हैं। मुझे कैसा हेयरकट या हेयरस्टाइल बनाना चाहिए? - आशा, बहादुरगढ़

आपका चेहरा गोल है और बाल लंबे हैं तो आपको अपने बालों की लंबाई कंधों तक ही रखनी चाहिए। इससे आपके चीक बोंस उभरे हुए नजर आएंगे। आप चाहें तो वेव्स सा कर्ली हेयर भी रख सकती हैं लेकिन हेयर कट लेयर या पिरामिड शेप में ही आप पर जंचेगा।

- भारती तनेजा

Share it
Top