Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के उपाय

Fashion Tips : गर्मियां यानि तेज धूप और बार-बार आने वाला पसीना।गर्मी के सीजन के साथ ही लोग अक्सर बार-बार आने वाले पसीने से परेशान होने लगते है। जहां पसीने से त्वचा पर खुजली और रेशेज हो जाते है, तो पसीने से आने वाली तेज दुर्गंध लोगों के सामने शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। आमतौर पर शरीर में कमजोरी होने, ज्यादा दवाओं का सेवन करने, पानी और मैग्नीशियम जैसे जरूरी तत्वों की शरीर में कमी की वजह से पसीने से बदबू आती है। वैसे तो लोग अक्सर पसीने की बदबू को दूर करने के लिए परफ्यूम और डियो का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनका असर पूरे दिन नहीं रहता है। ऐसे में आज हम आपको पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के उपाय (Sweat odor Remedies)बता रहे हैं।

पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के उपाय

Fashion Tips : गर्मियां यानि तेज धूप और बार-बार आने वाला पसीना।गर्मी के सीजन के साथ ही लोग अक्सर बार-बार आने वाले पसीने से परेशान होने लगते है। जहां पसीने से त्वचा पर खुजली और रेशेज हो जाते है, तो पसीने से आने वाली तेज दुर्गंध लोगों के सामने शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। आमतौर पर शरीर में कमजोरी होने, ज्यादा दवाओं का सेवन करने, पानी और मैग्नीशियम जैसे जरूरी तत्वों की शरीर में कमी की वजह से पसीने से बदबू आती है। वैसे तो लोग अक्सर पसीने की बदबू को दूर करने के लिए परफ्यूम और डियो का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनका असर पूरे दिन नहीं रहता है। ऐसे में आज हम आपको पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के उपाय (Sweat odor Remedies) बता रहे हैं।

पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के उपाय :

1. अगर आप भी बार-बार आने वाले पसीने की बदबू से परेशान है, तो ऐसे में रोजाना फिटकरी को नहाने वाले पानी में मिलाकर स्नान करें। कुछ दिनों में राहत मिलेगी। फिटकरी से शरीर को ठंडक प्रदान करने के साथ रोम छिद्रों को अंदरूनी रुप से साफ करती है। जिससे पसीने की बदबू से राहत मिलती है।

2. पसीने की बदबू को दूर करने के लिए चंदन भी बेहद फायदेमंद होता है। ज्यादा पसीने आने वाली जगह पर रोजाना या सप्ताह में कम से कम 2-3 बार चंदन का लेप करें और सूखने पर साफ पानी से साफ कर लें। ऐसा करने से पसीने आना कम होगा और पसीने की बदबू में भी कमी आती है।

3.पसीने की बदबू को दूर करने के लिए नीम भी बेहद उपयोगी होता है। नीम की पत्तियां और नींबू की कुछ बूंदों को रोजाना नहाने वाले पानी में मिलाकर नहाएं। इससे शरीर के बैक्टीरियां खत्म होगें साथ ही नीम और नींबू त्वचा को साफ होगी।

4.खीरे का रस नहाने के पानी में मिलाएं या खीरे के टुकड़े को अंडरआर्म्स के अलावा ज्यादा पसीने वाली जगह पर रगड़ने से पसीने की बदबू के साथ ज्यादा पसीना आने की सम्स्या से भी छुटकारा मिलेगा।

5.पसीने की बदबू को दूर करने में सबसे आसान तरीका है, अंडरआर्म्स की रोजाना सही ढंग से सफाई करें। इसके साथ बालों को भी समय पर हटाते रहें। इससे शरीर पर पसीने में बैक्टीरिया कम होगें। जिससे बदबू भी खत्म होगी और आप इंफेक्शन से भी बचेंगे।

Next Story
Share it
Top