Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भिंडी से निकलने वाला चिपचिपा पदार्थ है स्किन केयर के लिए बेस्ट, बस पता होना चाहिए यूज करने का सही तरीका

भिंडी में विटामिन ए, सी, कैल्शियम जैसे कई लाभकारी तत्व होते हैं। यह स्किन की सेल्स पर काम करके उन्हें हेल्दी बनाता है। भिंडी का फेसपैक बनाने के लिए ध्यान रखें कि आपके पास ऑर्गेनिक भिंडी हो।

जानकर रह जाएंगी हैरान कि भिंडी से निकलने वाला चिपचिपा पदार्थ है स्किन केयर के लिए बेस्ट, बस पता होना चाहिए यूज करने का सही तरीका
X
भिंडी के निकलने वाला चिपचिका पदार्थ आता है इस काम (फाइल फोटो)

बच्चों से लेकर बडों को सब्जी में ज्यादातर भिंडी पंसद होती है। वहीं ज्यादातर लोग इस बात से अनजान होते हैं कि भिंडी स्किन और बालों के काफी फायदेमंद होती है। भिंडी से बना फेसपैक चेहरे के लिए बेस्ट (Best)होता है। भिंडी से बना फेसपैक लगाने से आपकी स्किन ग्लो करती है। इसके साथ ही यह आपकी पिंपल्स की समस्या से भी निजात दिलवाता है। आपको बता दें कि प्राचीन समय से ही सुंदरता के लिए महिलाएं भिंडी का यूज कर रही हैं। इसी बीच आज हम आपको भिंडी से फेसपैक बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। इसके साथ ही आपको इससे मिलने वाले फायदो के बारे में भी बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं फेसपैक बनाने का तरीका।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भिंडी में विटामिन ए, सी, कैल्शियम जैसे कई लाभकारी तत्व होते हैं। यह स्किन की सेल्स पर काम करके उन्हें हेल्दी बनाता है। भिंडी का फेसपैक बनाने के लिए ध्यान रखें कि आपके पास ऑर्गेनिक भिंडी हो।

भिंडी फेसपैक के फायदे

स्किन रहती है जवां

भिंडी में मौजूद विटामिन सी आपकी स्किन को जवां रखता है। यह आपकी स्किन को कोलेजन को बढ़ाकर स्किन के ऊतकों की मरम्मत करता है।

पिंपल्स की समस्या खत्म करता है

अगर आप पिंपल्स की समस्या से परेशान है तो आपके लिए भिंडी बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। आपको बता दें कि भिंडी से निकलने वाला चिपचिपा पदार्थ आपको पिंपल्स की समस्या से निजात दिलवाता है। इस जेल में एंटिफंगल ,एनाल्जेसिक, रि-हाइड्रेटिंग और जीवाणुरोधी जैसे गुण पाए जाते हैं, जोकि पिंपल्स के इलाज के लिए एकदम बेस्ट हैं। आयुर्वेद के मुताबिक भिंडी में प्राकृतिक शीतलन गुण होते हैं,जो स्किन में अतिरिक्त सीबम को बनाए रखने में मदद करता है।

ऐसे बनाएं फेसपैक

भिंडी - 6

पानी - 1 कप

दही - 4 बड़े चम्मच

जैतून का तेल - 1 बड़ा चम्मच

विधी

- इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले 10 मिनट के लिए पानी में भिंडी उबालें।

- जब यह नरम हो जाए तब इसमें दही और जैतून का तेल मिक्स करें।

- इसे आप अच्छए से ब्लेंड करें।

Also Read: Make Up Highlighter: मेकअप किट में बहुत जरूरी है हाइलाइटर, ऐसे बना सकती हैं इसे घर में

- इस पैक को एक हफ्ते के लिए ठंडा करें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

- तैयार पैक को आप 15 मिनट के लिए फेस पर लगाएं और तय समय के के बाद पानी से इसे धो लें।

आप चाहें तो इस पैक को हफ्ते में दो बार यूज कर सकती हैं।

Next Story