Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जब रेनी सीजन में स्किन हो जाए ऑयली

बारिश के मौसम में ज्यादा नमी की वजह से त्वचा में पसीना ज्यादा निकलता है, जिससे स्किन ऑयली हो जाती है। यही वजह है कि इस मौसम में ऑयली स्किन की समस्या बढ़ जाती है। आप अपने चेहरे को ऑयल फ्री रखने के लिए घर में बने स्किन टोनर का यूज कर सकती हैं।

जब रेनी सीजन में स्किन हो जाए ऑयली
X
स्किन केयर टिप्स (फाइल फोटो)

बारिश के दिनों में मेरी स्किन बहुत ऑयली हो जाती है। मैं अपनी स्किन को ऑयल फ्री कैसे रख सकती हूं। कृपया कोई घरेलू उपाय बताएं?

- नमिता, रायपुर

बारिश के मौसम में ज्यादा नमी की वजह से त्वचा में पसीना ज्यादा निकलता है, जिससे स्किन ऑयली हो जाती है। यही वजह है कि इस मौसम में ऑयली स्किन की समस्या बढ़ जाती है। आप अपने चेहरे को ऑयल फ्री रखने के लिए घर में बने स्किन टोनर का यूज कर सकती हैं। इसके लिए आधा नीबू या पुदीने की कुछ पत्तियां धोकर रात में एक कप पानी में भिगो दीजिए। सुबह इनको तब तक उबालें, जब तक पानी की मात्रा एक चौथाई हो जाए। इसे छान कर ठंडा करके रख लें और अपने फेस पर टोनर की तरह यूज करें।

मैं बालों को घर में ही स्ट्रेटनर से स्ट्रेट करती हूं, लेकिन मेरे बाल पॉर्लर जैसे स्ट्रेट और स्मूद नहीं होते हैं। मुझे बालों को स्ट्रेट करने का सही तरीका बताएं?

- रचना, भिलाई

जब आप पॉर्लर या ब्यूटी क्लीनिक में बाल स्ट्रेटनिंग करवाती हैं तो उसको करने वाले लोग एक्सपर्ट्स होते हैं, जो बालों की पतली-पतली लेयर्स लेकर स्ट्रेटनिंग करते हैं, वह स्ट्रेटनिंग सॉल्यूशन भी अच्छी क्वालिटी का यूज करते हैं। आप घर में उतने अच्छे तरीके से यह सब नहीं कर पाती हैं। ऐसे में रोज-रोज घर में स्ट्रेटनिंग करने के बदले आप परमानेंट स्ट्रेटनिंग करवा लें, जिससे पार्लर जैसे बाल आपको लंबे समय के लिए मिलेंगे।

मेरे फेस पर काफी सारे छोटे-छोटे तिल हैं, क्या मैं लेजर से इन्हें हटवा सकती हूं? क्या लेजर का कोई साइड इफेक्ट है?

Also Read: Homemade Tips: दीपिका ने बताया अपनी खूबसूरती का राज, आप भी आजमाएं ये होममेड टिप्स

- पूजा, चांपा

आपकी इस प्रॉब्लम का हल नई तकनीक पर बेस्ड कार्बन डाई-ऑक्साइड फ्रेक्शनल लेजर मशीन से हो सकता है। जिसकी माह में एक बार सिटिंग करनी होगी। 4-5 बार में धब्बे और तिल खत्म हो जाएंगे। इसका साइड इफ्केट नहीं है।

मेरी उम्र 50 साल है। स्किन पहले इतनी ड्राय नहीं थी जितनी अब होने लगी है। बताएं मैं क्या करूं, जिससे मेरी स्किन रूखी न हो?

- युक्ति, कोरबा

अकसर बढ़ती उम्र और प्रदूषण की वजह से त्वचा में विटामिन-सी की कमी होने लगती है, जिसके कारण त्वचा रूखी हो सकती है। ऐसे में रूखी त्वचा के लिए फेस पैक बनाने में केले का यूज करना फायदेमंद हो सकता है। इसमें विटामिन-सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा से वॉटर लॉस को रोक कर, उसमें नमी बनाए रखता है। इसके लिए आप पका हुआ आधा केला (मैश किया हुआ), एक बड़ा चम्मच शहद, एक छोटा चम्मच जैतून का तेल एक बाउल में लेकर अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक सूखने दें। 10 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार कर सकती हैं।

Next Story