Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर आप भी सर्दियों में इस्तेमाल करती हैं मुल्तानी मिट्टी तो एक बार जरूर जान लें इसके नुकसान

सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल आपको फायदा के बजाए नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आज हम आपको मुल्तानी मिट्टी से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल करने के नुकसान के बारे में।

अगर आप भी सर्दियों में इस्तेमाल करती हैं मुल्तानी मिट्टी तो एक बार जरूर जान लें इसके नुकसान
X

मुल्तानी मिट्टी के नुकसान (फाइल फोटो)

सर्दियों में अक्सर महिलाओं को स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिससे बचने के लिए महिलाएं घरेलू नुस्खों का सहारा लेती हैं। जिसमें मुल्तानी मिट्टी आम है। आपको बता दें कि सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल आपको फायदा के बजाए नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आज हम आपको मुल्तानी मिट्टी से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल करने के नुकसान के बारे में।

सर्दी - जुकाम

मुल्तानी मिट्टी में एल्यूमीनियम, मैग्नीशियम सिलिकेट पाया जाता है। इसकी तासीर ठंडी होती है। वहीं सर्दियों में इसके इस्तेमाल करने से सर्दी-जुकाम होने का डर रहता है। इसके साथ ही इसे लगाने से स्किन डीहाइड्रेट होती है।

ड्राईनेस

सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से स्किन की नमी चली जाती है। यह स्किन से नेचुरल ऑयल को खत्म करता है।

पोर्स को ऑवर डीहाइड्रेट

इसको ज्यादा यूज करने से स्किन के अंदर को पोर्स को ऑवर डिहाइड्रेट बनाती है। इसको यूज करने से स्किन अत्यधिक शुष्क होती है।

Also Read: Winter Skin Care Tips: जानें सर्दियों के लिए कौन सा मॉइश्चराइजर है बेस्ट

गले में जलन

जब आप इसे आप फेस पर लगाते हैं तो यह सांस जरिए अंदर चली जाती है। जिससे गले में खिचखिच होने लगती है। इसके साथ ही कुछ लोगों को आंखों में तकलीफ होने लगती है।

Next Story