Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मुल्तानी मिट्टी के फायदे : जानें कब और कैसे लगानी चाहिए मुल्तानी मिट्टी

Multani Mitti Ke Fayde : मु्ल्तानी मिट्टी के फायदे (Multani Mitti Ke Fayde) ढेर सारे होते हैं। मु्ल्तानी मिट्टी का प्राचीन काल से ही महिलाएं चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करती आ रही हैं। मुल्तानी मिट्टी के फायदे (Multani Mitti Benefits) की बात करें, तो ये बेजान और रुखी त्वचा को चमकदार और बेदाग बनाती है। इसके साथ ही चेहरे की अन्य समस्याओं (ऑयली स्किन, मुहांसे, झुर्रियां) को दूर करने में भी कारगर है। इसलिए आज हम आपको मुल्तानी मिट्टी के फायदे (Multani Mitti Benefits in hindi) के बारे में बता रहे हैं।

Multani Mitti Ke Fayde: मुल्तानी मिट्टी के फायदे, जानें लगाने का सही तरीकाMultani Ke Fayde Multani Mitti Benefits in Hindi

Multani Mitti Ke Fayde : मुल्तानी मिट्टी के फायदे (Multani Mitti Ke Fayde)अनगिनत होते हैं। मुल्तानी मिट्टी के फायदे (Multani Mitti Benefits) की बात करें, तो ये पिंपल्स, झाईयां और दाग-धब्बे को दूर करने के साथ खूबसूरती बढ़ाने में बेहद कारगर साबित होती है। मुल्तानी मिट्टी के लाभ (Multani Mitti Ke Labh)चेहरे और त्वचा के लिए फायदेमंद नहीं है बल्कि ये शरीर से जुड़ी कई अन्य समस्याओं से निजात दिलाने में रामबाण साबित होती है। ऐसे में आज हम आपको मुल्तानी मिट्टी के फायदे (Multani Mitti Benefits) के साथ मुल्तानी मिट्टी को लगाने का सही तरीका (Multani Mitti Right Way To Do) और मुल्तानी मिट्टी के नुकसान (Multani Mitti Disadvantages) के बारे में बता रहे हैं।

मुल्तानी मिट्टी के गुण / Multani Mitti Properties

मुल्तानी मिट्टी में मैग्‍नीशियम, क्‍वार्ट्ज, सिलिका, आयरन, कैल्शियम, कैल्‍साइट के अलावा एंटीसेप्टिक जैसे गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के साथ शरीर की अन्य समस्याएं ( ज्यादा पसीना आना, घाव के निशान को खत्म) को दूर करने में फायदेमंद साबित होती है।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे (Multani Mitti Benefits)




मुल्तानी मिट्टी के फायदे / Multani Mitti Benefits 1

गर्मी में चिपचिपाती त्वचा और ऑयली स्किन से अगर दिनभर परेशान रहते हैं, तो ऐसे में मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर साफ पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे / Multani Mitti Benefits 2

अगर आप चेहरे पर बार-बार होने वाले कील-मुहांसों और उनके असहनीय दर्द से छुटकारा पाना चाहते है, तो ऐसे में मुल्तानी मिट्टी का फेस मास्क लगाएं और कुछ देर बाद चेहरा धो लें। सप्ताह में 4-5 करने में जल्द आराम मिलेगा।




मुल्तानी मिट्टी के फायदे / Multani Mitti Benefits 3

मुल्तानी मिट्टी सिर्फ चेहरे के दाग धब्बे ही नहीं मिटाती है बल्कि चेहरे की रंगत निखारने में भी कारगर है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल और नींबू के रस के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर पानी से साफ कर लें।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे / Multani Mitti Benefits 4

मुल्तानी मिट्टी का चेहरे पर नियमित रुप से इस्तेमाल करने पर चेहरे में कसाव आता है। जिससे बढ़ती उम्र के निशान यानि झुर्रियां और झाईयों का असर दिखाई नहीं देता।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे / Multani Mitti Benefits 5

मु्ल्तानी मिट्टी चेहरे ही नहीं हाथों की त्वचा की डेड स्किन को साफ करके रंगत में निखार लाती है। मु्ल्तानी मिट्टी के नियमित उपयोग से त्वचा में ठंडक और नमी बनी रहती है। जिससे त्वचा रुखी और बेजान होने की जगह चमकदार और खूबसूरत बनती है।



















मुल्तानी मिट्टी के फायदे /Multani Mitti Benefits 6

मुल्तानी मिट्टी में सिलिका और मैग्नीशियम भरपूर होने की वजह से त्वचा की सफाई करने में मदद मिलती है। मुल्तानी मिट्टी को पीसकर पाउडर बना लें। फिर उसमें गुलाब जल या दूध डालकर मिक्स करते हुए पेस्ट बनाकर चेहरे और त्वचा पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए सूखने दें। इसके बाद ठंडे पानी से हल्के हाथ से मसाज करते हुए त्वचा साफ कर लें। इससे आपकी त्वचा की डेड स्किन साफ हो जाएगी।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे /Multani Mitti Benefits 7

मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती है। इसलिए अगर आप ज्यादा पसीना आने की समस्या से परेशान हैं, तो सप्ताह में 3-4 बार मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर को मिलाकर एक पेस्ट बना लें और पसीना आने वाली जगह पर लगाएं, सूखने पर ठंडे पानी से धो लें।




मुल्तानी मिट्टी के फायदे /Multani Mitti Benefits 8

मुल्तानी मिट्टी में मैग्‍नीशियम, क्‍वार्ट्ज, सिलिका, आयरन, कैल्शियम, कैल्‍साइट, जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। जिसके नियमित रुप से इस्तेमाल करने पर शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही बना रखने में मदद मिलती है।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे /Multani Mitti Benefits 9

अगर आप के चेहरे या त्वचा पर कोई घाव या दाग धब्बे हैं,तो उन्हें दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी लगाना एक अच्छा ऑप्शन साबित होता है। क्योंकि मुल्तानी मिट्टी में मैग्‍नीशियम, क्‍वार्ट्ज, सिलिका के अलावा एंटीसेप्टिक गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे /Multani Mitti Benefits 10

ऑयली स्किन और धूल धुएं की वजह से अक्सर चेहरे पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स (दाग-धब्बे) हो जाते हैं। जो देखने में बेहद बुरे लगते हैं। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी का फेस मास्क या फेस वॉश की तरह नियमित इस्तेमाल से फायदा होगा।

मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क लगाने का सही तरीका / Right Way To Multani Mitti Face Mask

1. त्वचा की देखभाल और खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए मुल्तानी मिट्टी को फेस मास्क के रूप में लगाना या रोजाना फेस वॉश की तरह यूज करना एक अच्छा ऑप्शन रहता है।

2.अगर आपको अपनी स्किन को क्लीन करना है यानि साफ करना है, तो मुल्तानी मिट्टी को दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर फेस क्लींजर के तौर पर लगाएं। इससे डेड स्किन साफ करने में मदद मिलती है।

3.इसके अलावा अगर आप चेहरे के दाग धब्बों (Face Stains) और मुंहासों (Pimples) से निजात पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी को संतरे के छिलके के पाउडर और हल्दी में फेस मास्क मिलाकर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए रखें फिर सामान्य पानी से चे हरा साफ कर लें।




मुल्तानी मिट्टी के नुकसान /Multani Mitti Disadvantages

वैसे तो मुल्तानी मिट्टी के फायदे बहुत सारे हैं, लेकिन हर चीज की तरह मुल्तानी मिट्टी के कुछ नुकसान भी हैं। मुल्तानी मिट्टी के ज्यादा उपयोग से शरीर और त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है।

मुल्तानी मिट्टी के नुकसान / Multani Mitti Disadvantages 1

मुल्तानी मिट्टी का सप्ताह में 3-4 बार से ज्यादा फेस मास्क के रुप में इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है। क्योंकि इससे त्वचा में पानी की कमी यानि डिहाइड्रेशन हो सकता है। जिससे चक्कर आना, घबराहट होना आदि समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

मुल्तानी मिट्टी के नुकसान / Multani Mitti Disadvantages 2

आपने अक्सर लोगों को सलेटी खाते हुए देखा और सुना होगा। वैसे ही कुछ लोगों को मुल्तानी मिट्टी खाने की आदत होती है। अगर आप भी मुल्तानी मिट्टी खाना पंसद करते हैं, तो ये आपके लिए बेहद घातक साबित हो सकता है। क्योंकि नियमित रुप से मुल्तानी मिट्टी खाने से गुर्दे की पथरी या आंतों में जलन की बीमारी हो सकती है।

Share it
Top