Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फेस के दाग धब्बे दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, कम खर्चे में मिलेगा बेदाग चेहरा

मुल्तानी मिट्टी चेहरे में कसावट लाने के साथ ही साफ करने में भी बहुत कारगर साबित होती है। इसके इस्तेमाल से डेड स्‍क‍िन भी साफ हो जाती है। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे, दाग-धब्‍बे, झुर्रियां या फिर झाइयां हैं, तो मुल्‍तानी मिट्टी से बने फेस पैक को लगाइए।

Skin Care Tips Habits That Worsen Acne
X

Skin Care Tips : आपकी ये 5 आदतें, आपके चेहरे को समय से पहले कर सकती है खराब (फाइल फोटो)

मुल्तानी मिट्टी के फायदे अनेक होते हैं। इससे आप अपने बालों को साफ करने के साथ ही अपने चेहरे के लिये फेस पैक भी बना सकती हैं। आमतौर पर लोग इसे सीधे इस्तेमाल करते हैं। ये चेहरे में कसावट लाने के साथ ही साफ करने में भी बहुत कारगर साबित होती है। इसके इस्तेमाल से डेड स्‍क‍िन भी साफ हो जाती है। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे, दाग-धब्‍बे, झुर्रियां या फिर झाइयां हैं, तो मुल्‍तानी मिट्टी से बने फेस पैक को लगाइए। ज्यादातर लोगों को मुल्तानी मिट्टी के फायदे बहुत सारे फायदे पता हैं, लेकिन कम ही लोगों को ये पता होता है कि इसे किस तरह इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसे में हम आपको इसके इस्तेमाल का सही तरीका बताने जा रहे हैं।

अपनाएं ये टिप्स

- अगर आपकी स्किन नॉर्मल है और उस पर निखार लाना चाहती है, तो उसके लिए आपको एक बॉउल में 2 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी में टमाटर का रस और चंदन पाउडर लें और अच्छे से मिक्‍स कर लें। अगर एक्‍स्ट्रा ग्‍लो चाहिये तो उसमें थोड़ा सा हल्‍दी मिला लीजिये। इस पैक को चेहरे पर 10 मिनट तक के लिये लगाएं और फिर गरम पानी से चेहरा साफ कर लें। - अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो ऐसे में मुल्‍तानी मिट्टी और रोज वॉटर को एक बॉउल में मिक्‍स करें और चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे का पीएच लेवल बैलेंस रहता है और प्राकृतिक रूप से तेल कम हो जाता है।

- आपके चेहरे पर अगर डार्क स्‍पॉट से हैं, तो उन्हें मिटाने में भी मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक काफी फायदेमंद रहता है। इसके लिए आपको सिर्फ एक बॉउल में 1 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी में पुदीने की पत्‍ती का पाउडर और दही मिक्‍स करें। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं और फिर गरम पानी से चेहरे को धो लें।

Also Read: Rice Water Benefits: चावल के पानी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

- अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो ऐसे में रातभर 2 बादाम पानी थोड़े से दूध में भिगो दें। फिर सुबह उसे पीस कर उसमें मुल्‍तानी मिट्टी और जरुरत के हिसाब से और दूध डाल कर पेस्‍ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा में निखार आता है और दाग धब्बे भी साफ होते हैं

- अगर आपकी स्किन नॉर्मल है और उस पर निखार लाना चाहती है, तो उसके लिए आपको एक बॉउल में 2 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी में टमाटर का रस और चंदन पाउडर लें और अच्छे से मिक्‍स कर लें। अगर एक्‍स्ट्रा ग्‍लो चाहिये तो उसमें थोड़ा सा हल्‍दी मिला लीजिये। इस पैक को चेहरे पर 10 मिनट तक के लिये लगाएं और फिर गरम पानी से चेहरा साफ कर लें।

और पढ़ें
Next Story