Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बरसात में त्वचा और बालों की ऐसे करें देखभाल

बारिश के मौसम में स्किन-हेयर (Skin-Hair) को एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है, तभी स्किन पर चमक बनी रहती है, बाल सॉफ्ट, स्ट्रॉन्ग रहते हैं। जानिए, रेनी सीजन के लिए कुछ यूजफुल स्किन-हेयर केयर टिप्स (Skin and Hair Care Tips) के बारे में।

बरसात में त्वचा और बालों की ऐसे करें देखभालMonsoon Skin Care Tips Monsoon Hair Care Tips

बारिश में मौसम नमी, उमस भरा होता है, इस वजह से पसीना बहुत आता है। साथ ही बारिश में भीगने की वजह से त्वचा और बालों को कई तरह के इंफेक्शन का सामना करना पड़ता है। शरीर पर रैशेज, दाने, घमौरियां होने लगती है। बालों में भी चिपचिपाहट, स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन, डेंड्रफ, खुजली, बाल झड़ने, रूखे-बेजान होने की समस्या देखने को मिलती है। इन समस्याओं से बचा जा सकता है, बस आपको मानसून में स्किन-हेयर की सही केयर करनी होगी।

Monsoon Skin Care Tips / मानसून में स्किन केयर





Monsoon Skin Care Tips / मानसून में स्किन केयर टिप्स 1

मानसून में चेहरे को फेसवॉश से धोना या क्लींजर से साफ करना ही काफी नहीं है। स्किन को क्लीन, शाइनी बनाने के लिए जरूरी होता है, सीटीएम प्रोसेस को फॉलो करना। सीटीएम में तीन स्टेप होते हैं-क्लींजिंग, टोनिंग और मॉयश्चराइजिंग। सबसे पहले अपनी त्वचा के टेक्सचर के हिसाब से कोई क्लींजर लें और चेहरे कोसाफ करें। फिर स्किन को क्रीम बेस्ड फेसवॉश से धो लें।

टोनिंग के दूसरे स्टेप में अच्छे टोनर से स्किन साफ करें। यह स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है। स्किन की ऑयलीनेस, ड्रायनेस को कम करता है। तीसरा स्टेप होता है मॉयश्चराइजिंग का। स्किन को मानसून में मॉयश्चराइज करने की जरूरत होती है। दिन में अगर कोई दिक्कत हो तो रात को मॉयश्चराइजर जरूर लगाएं।

Monsoon Skin Care Tips / मानसून में स्किन केयर टिप्स 2

घर से बाहर जाने से पहले स्किन पर सनस्क्रीन लोशन, एलोवेरा जैल या स्किन को प्रोटेक्ट करने वाली क्रीम जरूर लगाएं। यह 6-7 घंटे तक इंफेक्शन से स्किन को प्रोटेक्ट करने में मदद करता है।

Monsoon Skin Care Tips / मानसून में स्किन केयर टिप्स 3

अपने चेहरे को मुंहासों, रेशैज से बचाने के लिए हमेशा उसे साफ रखें। आप डिसइंफेक्टिड टिश्यू पेपर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दिन में कम से कम दो बार नहाएं, जिससे इंफेक्शन का खतरा कम होगा।




Monsoon Hair Care Tips / मानसून हेयर केयर टिप्स

Monsoon Hair Care Tips / मानसून हेयर केयर टिप्स 1

इस सीजन में चिपचिपे बालों की समस्या से बचने के लिए अपने बालों को उनके टेक्सचर के मुताबिक रेग्युलर शैंपू करें। बाल ड्राय हैं तो कंडीशनर जरूर लगाएं। कंडीशनर लगाने के बाद बालों में कंघी करके धो लें। कई बार ज्यादा कंडीशनर लगाने से बाल ज्यादा ऑयली हो जाते हैं। अगर आपके बाल ज्यादा डैमेज नहीं हैं, नॉर्मल हैं तो कंडीशनर के बजाय लिव-इन सीरम लगाएं।

शैंपू के बाद टॉवल से बालों को थोड़ा ड्राय करने के बाद, अपनी हथेलियों पर लिव-इन सीरम की एक-दो ड्रॉप्स लेकर बालों के आखिरी छोर पर लगाएं और कंघी करें। कंघी करने पर सीरम आपके बालों में अपने आप फैल जाता है। इससे बालों में सॉफ्टनेस, शाइन आती है। नॉर्मल बालों के लिए बॉडी पर लगाया जाने वाले अच्छी क्वालिटी का मॉयश्चराइजर भी लगा सकती हैं। यह बालों के लिए अच्छे कंडीशनर का काम करता है।

Monsoon Hair Care Tips / मानसून हेयर केयर टिप्स 2

बालों की नियमित रूप से ऑयलिंग और मसाज करें। बारिश के मौसम में ह्यूमिडिटी लेवल ज्यादा होने की वजह से स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं, इससे बालोंकी रूट्स कमजोर हो जाती हैं। बालों की मजबूती के लिए रेग्युलर ऑयलिंग, स्टीमिंग और हेयर मास्क लगाएं। आप एवोकाडो, बनाना या ऑलिव ऑयल या आंवला,रीठा और शिकाकाई का हेयर मास्क घर पर ही बनाकर लगा सकती हैं।

लेखिका - रजनी अरोड़ा

Share it
Top