Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Monsoon Makeup Tips: मानसून में भी टस से मस नहीं होगा अपका मेकअप, बस अपनाएं ये टिप्स...

मेकअप करने वालीं महिलाओं को इन दिनों ज्यादा परेशानी होती है। डर रहता है कि कहीं बारिश में मेकअप खराब न हो जाए। बरसात में वैसे तो वॉटरप्रूफ मेकअप भी किया जा सकता है। लेकिन इसके अलावा कुछ तरीके भी हैं...

Monsoon Makeup Tips: Your makeup will not budge even in monsoon, just follow these tips...
X

Monsoon Makeup Tips: मानसून में भी टस से मस नहीं होगा अपका मेकअप, बस अपनाएं ये टिप्स

मेकअप करना महिलाओं के डेली रूटीन का अहम हिस्सा होता है। मेकअप महिलाओं की पर्सनैलिटी निखारने के साथ-साथ उनका आत्मविश्वास बढ़ाने का भी काम करता है। इसीलिए महिलाएं अक्सर घर से बाहर जाते समय मेकअप करना नहीं भूलती हैं। हालांकि मानसून में मेकअप को लम्बे समय तक खराब होने से बचाना काफी चैलेंजिंग टास्क होता है। ऐसे में कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स ट्राई करके आप बरसात के दिनों में भी मेकअप को लॉन्ग लास्टिंग (Long lasting) बना सकती हैं।

1. टोनिंग- सबसे पहले स्किन की क्लीनिंग, टोनिंग और मॉश्चराइजिंग करें। उसके बाद प्राइमर का प्रयोग करें। नॉर्मल या ड्राई स्किन के लिए क्रीम बेस्ड प्राइमर ही सही रहेगा। बरसात (Monsoon) में वातावरण में उमस अत्यधिक बढ़ जाती है, जिससे पसीना आने लगता है। इसलिए वॉटरप्रूफ बेस या प्राइमर का इस्तेमाल करें। इसके बाद चेहरे पर हल्का फाउंडेशन लगाएं। मुंहासे व दाग हों तो कंसीलर का भी प्रयोग करें।

2. हैवी मेकअप न करें- कुछ महिलाएं मेकअप खराब होने के डर से फेस पर मेकअप (Makeup) की मोटी परत लगा लेती हैं। इससे आपका मेकअप जल्दी खराब हो सकता है। इसलिए मानसून में लाइट मेकअप (Makeup) करना ही बेस्ट रहता है।

3. आंखों का मेकअप- बरसात में भूलकर भी आंखों पर काजल का प्रयोग न करें। इससे आपका सारा मेकअप चुटकियों में खराब हो सकता है। इसके बजाए आप आंखों को सजाने के लिए शीयर और पेस्टल शेड्स के वॉटरप्रूफ आईलाइनर (Waterproof eyeliner) और आईशैडो लगा सकती हैं।

4. बर्फ का करें इस्तेमाल- बरसात में मेकअप को जल्दी खराब होने से बचाने के लिए आप फेस पर बर्फ अप्लाई कर सकती हैं। मेकअप करने से 5-10 मिनट पहले चेहरे पर बर्फ लगाने से आपका मेकअप लम्बे समय तक टिका रहेगा।

5. ब्लशर और लिप कलर- बारिश के मौसम में क्रीम बेस्ड लाइट ब्लशर का इस्तेमाल करें। इससे आपका ब्लशर लॉन्ग लास्टिंग (Long lasting) बना रहेगा। साथ ही बारिश में भीग जाने पर फेस को टिशू पेपर की मदद से थपथपाकर पोंछने से आपका ब्लशर खराब नहीं होगा। इसके अलावा बरसात में क्रीमी या ग्लॉसी लिपस्टिक लगाने से बचें और होंठों पर मैट टोन्स या क्रीम मैट लिप कलर का ही इस्तेमाल करें।

6. ब्रश से लगाएं फाउंडेशन- चेहरे पर फाउंडेशन लगाते समय उंगलियों का नहीं बल्कि ब्रश का उपयोग करें। क्योंकि मेकअप ब्रश चेहरे पर फाउंडेशन को अच्छी तरह फिक्स करता है और इसे एकसार रूप में लगाता है। इससे त्वचा पर फाउंडेशन की पतली और फिक्स लेयर बनाने में मदद मिलती है।

7. मेकअप स्प्रे- मेकअप पूरा करने के बाद हमेशा मेकअप सेटिंग स्प्रे (Makeup setting spray) का उपयोग जरूर करें। क्योंकि यह आपके मेकअप को लॉक करने में मदद करता है। इसलिए पसीना आने पर आपका मेकअप जल्दी से मेल्ट नहीं होता है। उम्मीद करते हैं कि उमस के इस मौसम में ये आसान और क्विक मेकअप फिक्सिंग टिप्स आपके काम आएंगी।

और पढ़ें
Next Story