Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Monochromatic Makeup Tips : लड़कियों के लिए मेकअप टिप्स, ड्रेस को मैच करते हुए मेकअप से बढ़ाएं खूबसूरती

Monochromatic Makeup Tips : मोनोक्रोमेटिक मेकअप को मैचिंग मेकअप भी कहा जाता है। इसमें अमूमन ड्रेस से मैच करते हुए कलर को मेकअप के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसे अप्लाई करना बेहद आसान होता है। मोनोक्रोमेटिक मेकअप स्टेप्स के बारे में जानिए और पाएं खूबसूरत लुक।

Monochromatic Makeup Tips : लड़कियों के लिए मेकअप टिप्स, ड्रेस को मैच करते हुए मेकअप से बढ़ाएं खूबसूरतीMonochromatic Makeup Tips For Girls In Hindi

Monochromatic Makeup Tips : इन दिनों मोनोक्रोमेटिक मेकअप ट्रेंड में है। इसका मतलब होता है एक रंग का मेकअप। इस मेकअप की खासियत, बेसिक रूल यही है कि इसमें एक ही कलर को तवज्जो दी जाती है। हालांकि उस कलर के कई शेड मेकअप में इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इस तरह मोनोक्रोमेटिक मेकअप में कलर भले ही एक हो, लेकिन फिर भी उससे बहुत ही खूबसूरत लुक आपको मिलता है। कुछ महिलाएं सोचती हैं कि एक ही मेकअप कलर की वजह से चेहरा अपीलिंग नहीं लगेगा, लेकिन ऐसा नहीं है। आप एक बार मोनोक्रोमेटिक मेकअप करके देखिए, बहुत ही गॉर्जियस लुक मिलेगा।




मेकअप स्टेप्स

- मोनोक्रोमेटिक मेकअप करते समय सबसे पहले बेस तैयार किया जाता है। उसके बाद आंखों, गालों और लिप्स के लिए एक ही कलर को सेलेक्ट किया जाता है। फिर मेकअप का प्रोसेस नॉर्मल मेकअप जैसा ही होता है।

- मोनोक्रोमेटिक मेकअप में किसी खास कलर को चुनने की बंदिश नहीं होती। कलर का सेलेक्शन दो तरह से किया जाता है। पहला आपकी ड्रेस और दूसरा ओकेजन। अगर आप किसी पार्टी में जा रही हैं तो ऑरेंज, पर्पल जैसे कलर को चुनें।

वहीं रेड, ब्राउन, पिंक, कलर्स भी अलग-अलग ओकेजन या ड्रेस के हिसाब से सेलेक्ट किए जा सकते हैं। वैसे एक डिसेंट लुक के लिए मोनोक्रोमेटिक मेकअप में पीच कलर सबसे अच्छा माना जाता है।

- मोनोक्रोमेटिक मेकअप आंखों पर बहुत अच्छा लगता है। इसमें आप भले ही एक शेड का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इसका मलतब यह नहीं है कि कलर्स के साथ प्ले नहीं किए जा सकते हैं। आपने अगर बोल्ड कलर सेलेक्ट किए हैं और आपको लगता है कि इससे आपका चेहरा अजीब लगेगा तो आप एक ही कलर के लाइट, डार्क शेड को मोनोक्रोमेटिक मेकअप में चुनें।

लेकिन चीक्स के लिए कलर का लाइट शेड चुनना ही बेहतर रहेगा। इस मेकअप लुक में आप अपनी आइज को शिमरी लुक दे सकती हैं, वहीं होंठों पर मैट लिपस्टिक लगाएं। चीक्स पर हाइलाइटर की जगह ब्लश का इस्तेमाल किया जा सकता है।

लेखिका - सृष्टि

Share it
Top