Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चाहती हैं अनचाहें तिल हटाना तो अपनाएं ये बेस्ट उपाय, नहीं पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत

से तो तिल हटाने के लिए लेजर थेरेपी का यूज किया जाता है। वहीं सर्जरी करवाने के लिए हर कोई राजी नहीं होता है। आपको बता दें कि घर के नुस्खे अपनाकर भी तिल को हटाया जा सकता है। इसी बीच आज हम आपकी मदद के लिए तिल हटाने के उपाय बताने जा रहे हैं।

चाहती हैं अनचाहें तिल हटाना तो अपनाएं ये बेस्ट उपाय, नहीं पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत
X
तिल हटाने के उपाय (फाइल फोटो)

कहा जाता है कि फेस पर काला तिल होना खूबसूरती की निशानी होता है। वहीं अगर ये तिल दो या उससे भी ज्यादा तो आपका फेस भद्दा लगने लगता है। वैसे तो तिल हटाने के लिए लेजर थेरेपी का यूज किया जाता है। वहीं सर्जरी करवाने के लिए हर कोई राजी नहीं होता है। आपको बता दें कि घर के नुस्खे अपनाकर भी तिल को हटाया जा सकता है। इसी बीच आज हम आपकी मदद के लिए तिल हटाने के उपाय बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं तिल हटाने के उपाय के बारे में।

अनानास

पाइन एप्पल यानि अनानास फेस के डेड सेल्स को साफ करने का काम करता है। अनानास में एंजइम्स और साइट्रिक एसिड मौजूद होता है, जो पिगमेंटेशन को हटाने में मदद करता है, जिससे तिल भी निकल जाते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

फ्रेश अनानास का रस निकालें। अब इसमें कॉटन डिप करके प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इसके बाद अब इसपर अब चिपकने वाली पट्टी या टेप लगा दें। जल्दी रिजल्ट पाने के लिए इसे हर रोज दिन में दो बार करें।

अरंडी का तेल और बेकिंग सोडा

अरंडी के तेल में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो तिल को हटाने में मदद करता ही है साथ ही स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का ऊी समाधान करता है। बेकिंग सोडा मिलने से यह स्किन को एक्सफोलिएट करता है जिससे धीरे धीरे तिल निकल जाते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

अरंडी के तेल की कुछ ड्रॉप को चुटकीभर बेकिंग सोडा में मिक्स करें। फिर फेस को वॉश करने के बाद इस पेस्ट को तिल पर लगाएं। कोशिश करें कि इसे रातभर लगा रहने दें नहीं को दिन में कुछ घंटो के लिए लगाकर ऐसी ही छोड़ दें। फिर पानी से साफ कर लें। कुछ ही दिनों में आपको रिजल्ट दिख जाएगा।

लहसुन का पेस्ट

तिल हटाने का यह सबसे पेस्ट तरीका है। लहसुन में कुछ एंजाइम मौजूद होते हैं। जो पिगमेंटेशन बनाने वाली सेल्स को खत्म करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह तिल को भी हटाते हैं।

Also Read: गुलाब जल है कई स्किन प्रॉब्लम का समाधान, जानें इससे होने वाले फायदो के बारे में

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आप 2 बड़े लहसुन तो पीसें। इसके बाद इस पेस्ट को तिल पर अच्छे से लगाएं। इस पेस्ट को रातभर लगा कर छोड़ दें। कुछ दिनों में तिल गायब हो जाएगा।

Next Story