Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Men Beard Benefits : दाढ़ी के हैं अनेक फायदे, जानें स्टाइल के बारे में भी

Benefits of Men Beard आज के दौर में अधिकांश लड़के एक फैशन स्टाइल के तौर पर अलग-अलग स्टाइल की दाढ़ी रखना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुरुषों की दाढ़ी आपके लुक को अट्रेक्टिव बनाने के साथ आपके चेहरे और त्वचा के लिए कितनी फायदेमंद है, अगर नहीं, तो आज हम आपको पुरुषों की दाढ़ी के फायदे (Benefits of Men Beard) बता रहे हैं।

पुरुषों की दाढ़ी के फायदे नहीं जानते होगें आप....
X
Benefits of Men Beard In Hindi

अगर आप भी लड़कियों को इंप्रेस करने के लिए दाढ़ी को अलग-अलग शेप में रखना पसंद करते हैं, तो ऐसे में आपको दाढ़ी के फायदे के बारे में भी जानना चाहिए, ये आपको मैच्योर, गुड लुकिंग दिखाने के अलावा आपको चेहरे से जुड़ी कई सारी समस्याओं से भी बचाती है। जिससे आप हमेशा यंग और फ्रेश कर सकेगें। आइए जानते हैं पुरुषों की दाढ़ी के फायदे...

पुरुषों की दाढ़ी के फायदे (Benefits of Men Beard)




1. चेहरे के अधिकांश हिस्से पर दाढ़ी के बाल होने की वजह से चेहरे की त्वचा पर सूरज की तेज किरणों का असर नहीं होता है। जिससे आपकी त्वचा टैन होने से बचती है और आपका चेहरा क्लीन और फेयर रहता है।




2. आज के दौर में धूल और बढ़ते पॉल्यूशन की वजह से अस्थमा और एलर्जी होने का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन अगर आप दाढ़ी रखते हैं, तो आप इन सभी समस्याओं से आसानी से निजात पा सकते हैं, क्योंकि आपके चेहरे के बाल एक फिल्टर की तरह प्रदूषण और धूल को स्किन में जाने से पहले ही रोक देते हैं। जिससे फिल्टर ऑक्सीजन ही शरीर में पहुंच पाती हैं।




3. शेविंग के दौरान अधिकांश पुरुषों को चेहरे पर ब्लेड से कटने के घाव की वजह से इंफेक्शन के खतरा रहता है। जबकि दाढ़ी चेहरे को बैक्टीरियल इंफेक्शन यानि मुंहासों से बचाती है, तो वहीं दाग धब्बों को छुपाने में मदद करती है।




4.अधिकांश लोगों को शायद ये नहीं पता की दाढ़ी उन्हें मैच्चोर बनाने के साथ हमेशा जवां बनाए रखने में मदद करती है। क्योंकि दाढ़ी के बाल पर्यावरण से होने वाले नुकसान से त्वचा की रक्षा करती है। जिससे बढ़ती उम्र की निशान दिखाई देने की गति बेहद धीमी हो जाती है। इसके साथ ही दाढ़ी के बाल आपके चेहरे की स्किन को हमेशा मॉश्चराइज रखकर उसे ड्राई होने से बचाती है।

5. दाढ़ी पुरुषों को यंग रखने के साथ सर्दी में आपके चेहरे को गर्मी और सर्दी में होने वाली बीमारियों से भी बचाने में कारगर साबित होती है। जहां सर्दियों में तेज हवाओं से चेहरे को नुकसान से बचाती हैं, तो वहीं गर्मियों में तेज धूप से चेहरे की स्किन को झुलसने से बचाती है।

दाढ़ी के स्टाइल / Beard Style




Chin Strap Thick Beard - इस स्टाइल में चेहरे के अधिकांश बालों को हटा दिया जाता है, जॉ लाइन से आ रही दाढ़ी को ठोढ़ी से होते हुए मूंछों के साथ जोड़ा जाता है। ये स्टाइल उन युवाओं को पसंद आता है, जो अक्सर खुद फ्रेश और यंग रखना चाहते हैं।

Sort Beard Styles - इस स्टाइल में नार्मल दाढ़ी के बालों को बेहद छोटे आकार में काटा जाता है। इसमें दाढ़ी के बालों को निचले होंठ के बीच में रखा जाता है।

Tyro Beard - दाढ़ी के इस स्टाइल में चिन के बालों को मूछों के साथ जोड़ा जाता है। जबकि पूरा चेहरे से शेव को क्लीन रखा जाता है। आमतौर पर इस कट फ्रेंच कट भी कहा जाता है। इस तरह की दाढ़ी कुछ ही लोग रखना पसंद करते हैं।


Plain Beard with Curved Mustache - दाढ़ी क ये स्टाइल भी युवाओं में बहुत पॉपुलर है। इसमें प्लेन दाढ़ी के साथ नीचे की और घुमी हुई मूंछें रखी जाती हैं। जो देखने में बेहद आकर्षक लगती हैँ।

Short and Circle Beard/ Goatee Style - आमतौर पर युवा दाढ़ी का ये स्टाइल रखना पसंद करते हैं, क्योंकि इसमें दाढ़ी आपको पूरे चेहरे को एक समना रुप से कवर करती है। जिससे चेहरे का लुक निखर जाता है। इस स्टाइल में दाढ़ी के बाल बेहद छोटे और गोलाई में काटे जाते हैं।




क्या होता है बीयर्ड ऑयल (What is beard oil)

बीयर्ड ऑयल, अन्य तेलों की भांति एक सामान्य किस्म का तेल होता है जिसे कई अन्य तेल को मिलाकर बनाकर जाता है। जिससे दाढ़ी के बालों को भरपूर पोषण मिल सके, ड्रैंडफ और खुजली से निजात के अलावा रुखेपन से बचाने में मदद करता है।

बीयर्ड ऑयल के फायदे (Benefits of Beard Oil)

1. अगर आप अपने सिर के बालों के साथ दाढ़ी के बालों में या चेहरे पर बीयर्ड ऑयल का रेगुलर इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आप रुखी त्वचा के अलावा बार-बार दाढ़ी में होने वाली खुजली से छुटकारा मिलता है।

2. अधिकांश पुरुषों को पता नहीं होता कि सिर की तरह दाढ़ी के बालों में भी ड्रैंडफ होती है। ऐसे में अगर आप रोजाना अपने दाढ़ी के बालों पर बीयर्ड ऑयल को लगाते हैं, तो आसानी से बालों की ड्रैंडफ को दूर किया जा सकता है।

3.अगर आपकी दाढ़ी के बाल पूरे चेहरे पर एक जैसे नहीं हैं, तो ऐसे में आप नियमित रुप से कुछ बूंदे चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे पर नए बाल आने में मदद मिलेगी, साथ ही दाढ़ी की शेप भी परफेक्ट बन पाएगी।

4. आमतौर पर लोग अपनी दाढ़ी को स्टाइलिश बनाने के लिए कई तरह के जैल यूज करते हैं, जो महंगे होने के साथ बहुत सारे कैमिकल्स से भरपूर होते हैं। जबकि बीयर्ड ऑयल में नेचुरल चीजों से बनाया जाता है और इसको नियमित लगाने पर दाढ़ी के बालों को मॉश्चराइज करने के साथ मनचाही शेप में सेट करने में मदद मिलती है।

5. अगर आप अपनी दाढ़ी को सेट करने के लिए अक्सर जैल का उपयोग करते हैं, तो ऐसे में आपके चेहरे की त्वचा पर दाग धब्बों के अलावा मुंहासे होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आप अगर रोजाना बीयर्ड ऑयल का इस्तेमाल करें। इससे आप चेहरे पर होने वाली एलर्जी को भी दूर कर पायेगें।

बीयर्ड ऑयल को कब लगाना चाहिए (Best Time to Apply Beard Oil)

स्टाइल एक्सपर्ट के मुताबिक, बीयर्ड ऑयल को हमेशा चेहरे को धोने के बाद लगाना चाहिए। इसे आमतौर पर चेहरे की सफाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सुबह नहाने के बाद चेहरे पर बीयर्ड ऑयल लगाएं, इससे त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं, और स्किन आसानी से अवशोषित कर लेती है। जिससे त्वचा में नमी बरकरार रहती है।

सुझाव

आप रोजाना नहाने के बाद या एक सप्ताह तक इस्तेमाल करने के बाद, अगले सप्ताह रात में लगाएं। इससे त्वचा में निखार आने के साथ आपको यंग बनाने में मदद करती है।



बीयर्ड ऑयल को कैसे लगाएं (How to Apply Beard Oil)

बीयर्ड ऑयल को हमेशा नहाने के बाद चेहरे पर लगाना चाहिए। बीयर्ड ऑयल की कुछ बूंदों को हथेलियों पर रगड़े और फिर चेहरे पर लगाएं, जिससे त्वचा पूरी तरह से तेल को अवशोषित कर सके। ऐसा करने से आपके चेहरे की त्वचा रुखी होने से बचेगी। निम्न प्रकार से बीयर्ड ऑयल लगाएं -

बेहद छोटी दाढ़ी के लिए : 1 से 2 बूंद बीयर्ड ऑयल

1-2 इंच लंबी दाढ़ी: 2-4 बूंदें बीयर्ड ऑयल

दाढ़ें जो 3-6 इंच लंबी होती हैं: 4-6 बूंदें बीयर्ड ऑयल

6 इंच से अधिक की दाढ़ी: 7+ बूंदे (इन बालों में बीयर्ड ऑयल को हमेशा कंघी करते हुए लगाएं)

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story