Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा से जानें, मेकअप प्रोडक्ट्स के नुकसान से बचने के तरीके...

आज के दौर में मेकअप करना सभी के लिए बेहद जरुरी हो गया है। लेकिन कई बार मेकअप हमारे चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने की जगह उसे खराब कर देता है। कभी चेहरे पर दाग धब्बे आते हैं, तो कभी जलन और एलर्जी का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी मेकअप प्रोडक्ट के साईड इफेक्ट्स से परेशान है, तो आज हम ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा से जानते हैं मेकअप प्रोडक्ट्स के नुकसान से बचने के तरीके...

ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा से जानें, मेकअप प्रोडक्ट्स के नुकसान से बचने के तरीके...
X
Makeup and Beauty Products Side Effects In Hindi

अगर आप भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स और सूजन और माथे,आंखों के गैप को लेकर अक्सर परेशान रहती हैं। इसके साथ ही मेकअप का रोजाना में उपयोग करती हैं, तो आइए जानते हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा से जानें नेचुरल तरीके से आंखों के कालेपन को दूर करने वाली होम रेमेडीज और करेक्टिव मेकअप टिप्स...




मुझे मेकअप करना अच्छा लगता है लेकिन मेकअप प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से स्किन में जलन या एलर्जी होती है। बताएं मैं क्या करूं? - रितिका, कोरिया

एलर्जी की शिकायत होने पर प्रोडक्ट के दोबारा इस्तेमाल से बचना चाहिए। चाहे फिर वह प्रोडक्ट आपने पहली बार इस्तेमाल किया हो या वह लंबे समय तक इस्तेमाल किया जाने वाला आपका पसंदीदा मेकअप प्रोडक्ट हो। आपको मेकअप के साथ थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। इसलिए मेकअप का इस्तेमाल करने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। क्योंकि हो सकता है कि मेकअप प्रोडक्ट में मौजूद सामग्री आपके लिए नुकसानदेह हो।

आपको टिंटेड मॉयश्चराइजर का यूज करना चाहिए। यह मेकअप में मदद करने के लिए हल्के फाउंडेशन का काम करने के साथ त्वचा को नर्म और ग्लोइंग बनाए रखता है। साथ ही आप सनस्क्रीन वाला फाउंडेशन यूज करें, यह आपकी स्किन टोन को ठीक करने के साथ-साथ हानिकारक किरणों और एलर्जी से भी बचाता है। आपका मस्कारा विटामिन ई युक्त होना चाहिए। इसी तरह विटामिन युक्त अन्य प्रोडक्ट त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। आप मिनरल मेकअप का यूज भी कर सकती हैं, यह लाइट मेकअप होता है। मिनरल मेकअप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि हर तरह की स्किन वाली महिलाएं इसे इस्तेमाल कर सकती हैं।

मेरा माथा आगे की तरफ झुका हुआ है और आंखों के बीच गैप अधिक है ऐसे में फेस को बैलेंस्ड दिखने के लिए मैं क्या करूं? - रमा, रोहतक

आईब्रो की शेप पर आपको ध्यान देने की जरूरत है। जैसे आपका माथा झुका हुआ है तो आप झुके माथे को लो आर्च आईब्रोज शेप से ऊंचा दिखा सकती हैं। इसी के साथ आपकी दोनों आंखों के बीच गैप अधिक है, तो आईब्रोज के नीचे के बालों को न निकालें और आईब्रो पेंसिल से अंदर की तरफ शेडिंग करें। इस तरह आपका चेहरा बैलेंस्ड दिखेगा।

मेरी नाक दबी हुई है और चिन उभरी हुई है, ऐसे में मैं कैसा मेकअप करूं, जिससे मेरा चेहरा अच्छा नजर आए? -अपूर्वा, बिलासपुर

आप करेक्टिव मेकअप से यह समस्या दूर कर सकती हैं। मेकअप के जरिए चेहरे की कमियों को छिपाना ही करेक्टिव मेकअप कहलाता है। करेक्टिव मेकअप शुरू करने से पहले चेहरे की त्वचा की रंगत को अच्छी तरह से जांच लें। कई लोगों के चेहरे के किसी भाग की स्किन टोन गहरी होती है तो किसी की हल्की। स्किन टोन एक समान बनाने के लिए कंसीलर का यूज किया जाता है। उसी तरह से सही फाउंडेशन की मदद से फेशियल फीचर्स को सही तरीके से हाईलाइट कर उभारा जा सकता है और शेडोइंग या शेडिंग से दबाया जा सकता है।

आप अपनी उभरी चिन को डार्क फाउंडेशन से शेडो करें और फैली हुई और दबी नाक के सेंटर में लाइट शैडो से हाईलाइट करें और साइड्स में 1 शेड डार्क फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। दोहरी ठोड़ी के भाग पर डार्क शेडो लगाएं और छोटी ठोड़ी पर लाइट फाउंडेशन का यूज करें। भिंचे हुए जबड़ों को हाईलाइट करने के लिए दोनों तरफ हल्के शेड का यूज करें। फाउंडेशन को कानों के नीचे से शुरू करते हुए नीचे की तरफ लाएं। इस तरह से आपके फीचर्स करेक्ट दिखेंगे।




मेरी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हैं, जिनको छुपाने के लिए मैं फाउंडेशन लगाती हूं लेकिन इससे मेरी आंखों में सूजन, जलन और रैशेज की समस्या आती है, मैं क्या करूं?

-उर्मिला, भोपाल

हर वक्त आंखों के नीचे फाउंडेशन लगाना बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है। अकसर लड़कियां डार्क सर्कल्स को छुपाने के लिए आंखों के नीचे ज्यादा फाउंडेशन लगा लेती हैं। इससे आंखों में सूजन, जलन और रैशेज की समस्या हो सकती है। अगर आप आंखों के नीचे होने वाले घेरों के लिए परेशान हैं तो इसके लिए सबसे पहले फाउंडेशन लगाएं फिर कंसीलर की मदद से डार्क सर्कल्स और पफीनेस को छिपाएं।

लेखिका - भारती तनेजा

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story